राज्य ब्यूरो, जम्मू। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का विकास केंद्र सरकार का लक्ष्य है। उद्योग स्थापित करने, जमीनी सतह पर लोगों को अधिकार देने, केंद्रीय योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने की दिशा में कार्रवाई कर केंद्र सरकार जनउम्मीदों पर खरा उतर रही है। यह बातें केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने रविवार को जम्मू के एक दिवसीय दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडलों से बातचीत के दौरान कही।

उठाए गए मसलों का होगा समाधान

जम्मू के मीरां साहिब में बंद पड़ी रेजिन फैक्टरी की जमीन पर उद्योग स्थापित करने की मांग को लेकर भाजपा के जिला प्रधान एचएस पम्मी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय राज्यमंत्री से मिला। करीब सौ कनाल में बनी यह फैक्टरी लंबे अरसे से बंद है। ऐसे में लोगों का पक्ष सुनने के बाद केंद्रीय मंत्री ने विश्वास दिलाया कि बंद पड़ी फैक्टरी की जगह कोई ऐसा उद्योग स्थापित होगा, जिससे रोजगार मिले। उन्होंने आरएसपुरा के आक्ट्रॉय में बॉर्डर टूरिज्म को बढ़ावा देने के केंद्र सरकार के आह्वान को दोहराते हुए विश्वास दिलाया कि प्रदेश में केंद्रीय मंत्रियों के आउटरीच मुहिम के दौरान उठाए गए मसलों का समाधान होगा।

भारी उद्योग के प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री से की मुलाकात

इसी बीच अपने मसलों को लेकर भारी उद्योग के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी जम्मू के पनामा चौक में केंद्रीय राज्यमंत्री से भेंट की। इस दौरान जम्मू, सांबा जिलों में स्थापित ऐसे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए राहत देने की मांग उठी। मंत्री ने विश्वास दिलाया कि जम्मू कश्मीर में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने जम्मू सचिवालय के सामने स्थित शहीद अमरनाथ स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। वह शाम को दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस