Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दी हरियाणा को 20 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को हरियाणा को 20 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात दी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 07:23 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 07:23 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दी हरियाणा को 20 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दी हरियाणा को 20 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात

बिजेंद्र बंसल, नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन, राष्ट्रीय राजमार्ग व एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को हरियाणा को 20 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात दी। इनमें 2 हजार 40 करोड़ की लागत से बनी तीन सड़कों का लोकार्पण व 17 हजार 700 करोड़ की लागत से बनने वाली आठ सड़कों का शिलान्यास शामिल हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री मनोहरलाल की अध्यक्षता में हुए डिजिटल कार्यक्रम

मुख्यमंत्री मनोहरलाल की अध्यक्षता में हुए डिजिटल कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, राव इंद्रजीत सिंह, रतन लाल कटारिया, कृष्णपाल गुर्जर व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला विशेष रूप से मौजूद थे।

गडकरी ने एग्रो इंडस्ट्रीज से रोजगार और पानी के लंबित मसलों पर दी बेबाक राय

अपने संबोधन में गडकरी ने मुख्यमंत्री को एग्रो एमएसएमई, रोजगार, अर्थव्यवस्था व पानी से जुड़े मसलों पर बेबाक राय दी। खुद के विभागों के माध्यम से विकास का रोडमैप सामने रखा, जिस पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने एक साथ कदमताल करने का भरोसा दिलाया। इन सड़क परियोजनाओं से दक्षिण और उत्तर हरियाणा के बीच और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से हरियाणा की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। अन्य राज्यों में जाना भी सुगम होगा। नई परियोजनाओं में 8650 करोड़ की लागत से 227 किलोमीटर लंबी नारनौल-महेंद्रगढ़ बाईपास से कुरुक्षेत्र के निकट इस्माईलाबाद ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस हाईवे व रेवाड़ी-जैसलमेर एक्सप्रेस हाईवे का रेवाड़ी-नारनौल सेक्शन शामिल है।

पांच वर्ष में पांच करोड़ रोजगार का लक्ष्य

गडकरी ने सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय से जुड़े उपयोगी सुझाव दिए। गडकरी ने कहा कि एमएसएमई के माध्यम से पांच साल में पांच करोड़ नए रोजगार के अवसर सृजित करने का लक्ष्य है। हरियाणा और पंजाब से एग्रो एसएमएई से बड़ी उम्मीद हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष हरियाणा से गुजर रहे एक्सप्रेस वे और ग्रीन कॉरिडोर के दोनों ओर एसएमएसई श्रेणी में आने वाले कृषि आधारित(एग्रो इंडस्ट्री) उद्योगों को बढ़ावा देने की अपील की।

गडकरी ने कहा- लुधियाना में पांच टन पराली से एक टन सीएनजी गैस बनाई जा रही

गडकरी ने कहा कि भविष्य अब चावल व गन्ने से एथनॉल बनाने का है। उन्होंने बताया कि लुधियाना में पांच टन पराली से एक टन सीएनजी गैस बनाई जा रही है। हरियाणा को भी इस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।

गडकरी ने कहा- पानीपत हाईवे का काम तेज गति से शुरू

गडकरी ने बताया कि पानीपत हाईवे का काम तेज गति से शुरू करवा दिया गया है। यह कार्य एक साल में पूरा हो जाएगा और यह मार्ग देश का सुंदरता की दृष्टि से मॉडल रोड होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आग्रह पर हरियाणा की 9 लंबित सड़क परियोजनाओं पर समन्वय के लिए गडकरी ने केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह को जिम्मेदारी सौंपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.