Move to Jagran APP

गृह मंत्री अमित शाह का एलान, सहकारिता प्रशिक्षण के लिए होगा एक विश्वविद्यालय, देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में होंगे इसके कालेज

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को घोषणा की कि बहुत जल्द सहकारिता प्रशिक्षण के लिए पाठ्यक्रमों के साथ एक विश्वविद्यालय की स्‍थापना की जाएगी। देश विभिन्न हिस्‍सों में इस विश्‍वविद्यालय के कालेज होंगे जिनमें सहकारिता की ट्रेनिंग दी जाएगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 04:26 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 04:50 PM (IST)
गृह मंत्री अमित शाह का एलान, सहकारिता प्रशिक्षण के लिए होगा एक विश्वविद्यालय, देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में होंगे इसके कालेज
अमित शाह ने घोषणा की कि जल्द सहकारिता प्रशिक्षण के लिए पाठ्यक्रमों के साथ एक विश्वविद्यालय की स्‍थापना की जाएगी।

पुणे, एजेंसियां। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को घोषणा की कि बहुत जल्द सहकारिता प्रशिक्षण के लिए पाठ्यक्रमों के साथ एक विश्वविद्यालय की स्‍थापना की जाएगी। देश विभिन्न हिस्‍सों में इस विश्‍वविद्यालय के कालेज होंगे जिनमें सहकारिता की ट्रेनिंग दी जाएगी। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह पुणे में वैमनिकॉम के दीक्षांत समारोह (Convocation Ceremony of VAMNICOM) को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में भारत की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डालर बनाने के लक्ष्य में सहकारिता विभाग और सहकारिता आंदोलन का बड़ा हाथ होगा।

loksabha election banner

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने कहा कि सहकारिता विभाग में काम करने में मुझे आत्म संतोष है और सामर्थ्य भी। यदि हम सहकारी व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं तो हमें अगले 25 वर्षों के लिए सहकारिता को अमली-जामा पहनाने वाली योजना लागू करनी होगी। इसके लिए सहकारिता मंत्रालय ने काम करना शुरू कर दिया है। इस पर जल्द ही एक नई नीति सामने आएगी।

इससे पहले गृह मंत्री ने पुणे के सुदुम्बरे में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 5वीं वाहिनी परिसर का उद्घाटन किया और इसका निरीक्षण किया। एनडीआरएफ कैंपस में जवानों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि लोगों की जान बचाने हेतु आपकी तत्परता और समर्पण के कारण ही किसी भी आपदा में NDRF के आते ही लोगों में एक उम्‍मीद जग जाती है। हमें देश सेवा के प्रति आपकी निष्ठा पर गर्व है। NDRF ने अपनी कर्तव्यपरायणता से न केवल देश वरन विदेशों में भी जो विश्वास अर्जित किया है उससे हर भारतीय गौरवान्वित है।

गृह मंत्री ने यह भी कहा कि दूसरे देशों में जाकर लोगों की जान बचाना समस्त मानवजाति के कल्याण के लिए एनडीआरएफ का समर्पण उसकी संवेदना को दर्शाती है। हमें इस परम्परा को जारी रखना है। एनडीआरएफ और दक्ष हो बेहतर संसाधनों से सुसज्जित हो इसके लिए मोदी सरकार कटिबद्ध है। अब SDRF को NDRF के समकक्ष बनाने का समय आ गया है। इतने बड़े देश में आपदा के समय जनता को बचाने हेतु NDRF व SDRF के एक साथ काम करने की साझा ट्रेनिंग एवं प्रैक्टिस पर हमें बल देना चाहिए।

शाह ने पुणे के सीएफएसएल कैम्पस में नये भवन का उद्घाटन भी किया। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि गंभीर आपराधिक मामलों में साइंटिफिक साक्ष्यों के आधार पर न्यायिक जांच को पारदर्शी व सुगम बनाकर प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पूरे देश के क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम को सशक्त करने में CFSL अहम भूमिका निभा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री ने पुणे के सुप्रसिद्ध श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर में गणपति बाप्पा के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। उन्‍होंने कहा कि मैं प्रार्थना करता हूं कि गणपति बाप्पा सभी के विघ्नों को हरें व सभी पर अपनी कृपा बनाएं रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.