Move to Jagran APP

चिनफिंग को रात्रिभोज में परोसा गया पारंपरिक दक्षिण भारतीय भोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच शनिवार को होने वाली दूसरी अनौपचारिक वार्ता के नतीजे दोनों देशों के रिश्तों के लिहाज से शुभ रहने के संकेत हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 12:08 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 12:40 AM (IST)
चिनफिंग को रात्रिभोज में परोसा गया पारंपरिक दक्षिण भारतीय भोजन
चिनफिंग को रात्रिभोज में परोसा गया पारंपरिक दक्षिण भारतीय भोजन

मामल्लपुरम, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए आयोजित रात्रिभोज में पारंपरिक दक्षिण भारतीय भोजन परोसा गया। इसमें दक्षिण भारतीय भोजन का ट्रेडमार्क माने जाने वाला सांभर भी शामिल है।

loksabha election banner

रात्रिभोज में शामिल 'अराचू विट्टा सांभर', 'थक्काली रसम'

रात्रिभोज के मेनू में शामिल 'अराचू विट्टा सांभर' को पिसी दाल से तैयार किया गया था। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कुछ मसालों और नारियल का इस्तेमाल किया गया था। इसके अलावा मेनू में टमाटर और इमली से तैयार 'थक्काली रसम' भी शामिल थी। साथ ही कदालई कोरमा भी परोसा गया। रात्रिभोज में मुख्य मिष्ठान के रूप में हलवा शामिल था। चीनी राष्ट्रपति को चुनिंदा मांसाहारी व्यंजन भी परोसे गए।

तमिल गीत से सरकार ने दिया शांति का संदेश

अनौपचारिक वार्ता के लिए चेन्नई पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सम्मान में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में पारंपरिक नृत्य के साथ गाए गए तमिल गीत से भारत सरकार ने शांति का संदेश दिया। समुद्र किनारे मंदिर परिसर में कला केंद्र द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भरतनाट्यम और कथकली का प्रदर्शन किया गया।

गीतों की धुन पर पीएम मोदी की अंगुलियां थिरकने लगीं

नृत्य के साथ ही शांति और महात्मा गांधी का प्रशस्ति गान करने वाला तमिल गीत भी गाया गया। इस दौरान गीतों की धुन पर प्रधानमंत्री मोदी को अंगुलियां थिरकाते हुए देखा गया। जबकि राष्ट्रपति चिनफिंग पूरी तन्मयता से कार्यक्रम को देखते रहे।

मोदी और चिनफिंग के बीच दूसरी वार्ता के शुभ रहने के संकेत

अगर आगाज पर जाएं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच शनिवार को होने वाली दूसरी अनौपचारिक वार्ता के नतीजे दोनों देशों के रिश्तों के लिहाज से शुभ रहने के संकेत हैं। चेन्नई से तकरीबन 57 किलोमीटर दूर भारत-चीन के पुराने रिश्तों के गवाह रहे मामल्लपुरम यानी महाबलीपुरम में दोनों नेताओं की शुक्रवार को हुई गर्मजोशी भरी मुलाकात ने कश्मीर की वजह से द्विपक्षीय रिश्तों में घुले तनाव को काफी हद तक कम कर दिया है। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने रात्रिभोज के दौरान मोदी और चिनफिंग के बीच हुई बातचीत को भी बेहद सकारात्मक करार दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.