Move to Jagran APP

पेंशन में कटौती की अफवाहों का सरकार ने किया खारिज, कहा- समय पर मिलेगी

कुछ न्यूज़ चैनलों और सोशल मीडिया पर पेंशन में कटौती की अफवाहों को केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने खारिज किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 07:16 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 02:26 AM (IST)
पेंशन में कटौती की अफवाहों का सरकार ने किया खारिज, कहा- समय पर मिलेगी
पेंशन में कटौती की अफवाहों का सरकार ने किया खारिज, कहा- समय पर मिलेगी

 नई दिल्‍ली, एएनआइ। पेंशन में कटौती की अफवाहों को खारिज करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पता नहीं कहां से कुछ न्यूज़ चैनलों और सोशल मीडिया पर ये कहा जा रहा है कि कोरोना पीएम केयर्स फंड  (PM CARES FUND) के लिए पेंशनों में कटौती की जाएगी। यहां तक की उन्होंने आंकड़ा भी जारी कर दिया कि 30% कटौती होगी। मैं बार-बार कह रहा हूं कि ऐसा कुछ नहीं है। मैंने स्वंय 20 नगरों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेंशनरों से बात की है। हमने कोशिश की है कि हर महीने लोगों को पेंशन राशि समय पर पहुंच जाए। जहां-जहां दिक्कत थी वहां पोस्ट ऑफिस के सौजन्य से भी पेंशन पहुंचाई गई है। 

loksabha election banner

वेतन और पेंशन पर नही पड़ेगा कोई असर

उधर, वित्त मंत्रालय ने भी ट्वीट कर कहा है कि इस तरह की खबरें आ रही हैं कि केंद्र सरकार की पेंशन में 20 फीसद की कटौती की योजना है। यह खबर फर्जी है। पेंशन वितरण में कटौती की कोई योजना नहीं है। यह स्पष्ट किया जाता है कि सरकार के कैश मैनेजमेंट से जुड़ा दिशा-निर्देशों की वजह से वेतन और पेंशन पर असर नहीं पड़ेगा। असर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय कर्मचारियों को इस बात का भरोसा दिया है कि उनके वेतन एवं पेंशन में कोई कटौती नहीं की जाएगी। एक ट्विट कर उन्होंने कहा कि सरकार के नकदी प्रबंधन निर्देश से कर्मचारियों के वेतन और पेंशन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर यह खबरें फैलाई जा रही थी कि कोरोना संकट की वजह से सरकार पर वित्तीय दबाव बढ़ता जा रहा है जिससे सरकार पेंशन में 20 फीसद तक की कटौती कर सकती है। कई निजी क्षेत्रों में कर्मचारियों की सैलरी में कटौती के बाद यह अफवाह उड़ने लगी थी कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की जा सकती है। लेकिन रविवार को वित्त मंत्री ने इन तमाम अफवाह को खारिज कर दिया। केंद्र सरकार फिलहाल 65 लाख पेंशनर्स को हर महीने पेंशन देती है। 48 लाख कर्मचारी तनख्वाह लेते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.