नई दिल्ली, प्रेट्र: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर द्वारा दाखिल किए गए नामांकन पत्रों पर पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई एवं सैफुद्दीन सोज, तीन सांसद कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरडोलोई व मोहम्मद जावेद और जी-23 के नेता संदीप दीक्षित के भी हस्ताक्षर हैं। थरूर ने ट्विटर पर छह नामांकन पत्र पोस्ट किए हैं। हालांकि उन्होंने पांच फार्म ही चुनाव अधिकारी के पास जमा कराए थे।

छठा सेट जमा कराने से चूके थरूर

थरूर कुछ मिनट की देरी होने से वह छठा सेट जमा कराने से चूक गए थे। साथ ही यह भी पता नहीं चल पाया है कि उनके सभी पांच फार्म स्वीकार किए गए या नहीं क्योंकी कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने शनिवार को कहा कि कुल 20 नामांकन फार्मों में से चार को खारिज कर दिया गया था। इनमें एक नामांकन फार्म झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी का था।

खारिज किए गए फार्मों की जानकारी देने से इन्कार

मिस्त्री ने यह बताने से इन्कार कर दिया कि अन्य तीन फार्म किसने दाखिल किए थे, जिन्हें खारिज कर दिया गया था। थरूर ने जो छह फार्म पोस्ट किए हैं, उसमें प्रत्येक पर 10 डेलिगेट्स के हस्ताक्षर हैं। जम्मू-कश्मीर और नागालैंड से 10-10 डेलिगेट्स इसमें शामिल हैं। यहां ये भी उल्लेखनीय है कि कांग्रेस संगठन में व्यापक स्तर पर फेरबदल की मांग करने वालों जी-23 नेताओं में थरूर और संदीप दीक्षित भी शामिल थे।

अक्टूबर की 17 तारीख को होगा चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी। 17 अक्टूबर को चुनाव होगा। 19 अक्टूबर को मतगणना होगी और उसी दिन नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। इस चुनाव में 9,000 से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के डेलिगेट्स भाग लेंगे।                                                                  

Edited By: Amit Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट