Move to Jagran APP

हैदराबाद विवि का नाम पीवी नरसिम्हा राव सेंट्रल यूनिवर्सिटी किए जाने की मांग करेगी तेलंगाना सरकार

तेलंगाना सरकार ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव (PV Narasimha Rao) को सम्मानित करने के लिए और कदमों का एलान किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 08:35 PM (IST)
हैदराबाद विवि का नाम पीवी नरसिम्हा राव सेंट्रल यूनिवर्सिटी किए जाने की मांग करेगी तेलंगाना सरकार
हैदराबाद विवि का नाम पीवी नरसिम्हा राव सेंट्रल यूनिवर्सिटी किए जाने की मांग करेगी तेलंगाना सरकार

हैदराबाद, एएनआइ। तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव (PV Narasimha Rao) को सम्मानित करने के लिए और कदमों का एलान किया है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा है कि हम पीवी नरसिम्हा राव (PV Narasimha Rao) की महानता और विधानसभा में उनकी उपलब्धियों पर चर्चा करेंगे। हमने पीवी नरसिम्हा राव पर एक व्यापक बहस करने और विधानसभा में पीवी का एक चित्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। हम केंद्र सरकार से हैदराबाद विश्वविद्यालय का नाम बदलकर पीवी नरसिम्हा राव केंद्रीय विश्वविद्यालय करने के लिए भी कहेंगे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (Telangana CM K Chandrashekhar Rao) ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न पुरस्कार दिए जाने की मांग करते हुए आगामी विधानसभा सत्रों में एक प्रस्ताव पारित किया जाएगा। यही नहीं नेकलेस रोड का नाम बदलकर पीवी ज्ञान मार्ग किया जाएगा। साथ ही हैदराबाद में पीवी मेमोरियल स्थापित किया जाएगा। बता दें कि पीवी नरसिम्हा राव (PV Narasimha Rao) के परिजनों ने पहले कांग्रेस से भी पूर्व प्रधानमंत्री को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की सिफारिश की थी। हालांकि तब तत्‍कालीन सरकार ने इसको नजरअंदाज कर दिया था।

उल्‍लेखनीय है कि बीते दिनों पूर्व प्रधानमंत्री के पोते एन वी सुभाष ने कांग्रेस द्वारा दिवंगत नेता के नाम पर जयंती मनाने को दिखावा करार दिया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि कांग्रेस ने राव के योगदानों की अनदेखी की और उनका अपमान किया है। कांग्रेस पार्टी ने पीवी नरसिम्हा राव की विरासत खो दी है। उन्‍होंने यह भी आरोप लगाया था कि कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के योगदानों को नजरअंदाज किया और उनका अपमान किया। पीवी नरसिम्हा राव ने कांग्रेस के लिए काम किया था और मुश्किल वक्‍त में प्रधानमंत्री के रूप में सेवा दी थी। कांग्रेस को यह समझाने की जरूरत है कि उसे पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती या पुण्यतिथि मनाने में 16 साल क्यों लग गए..?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.