Move to Jagran APP

लोकतंत्र पर तानाशाही हो रही हावी, गरीब विरोधी ताकतें देश में फैला रही हैं नफरत का जहर : सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि देश और गरीब विरोधी ताकतें भारत में हिंसा और नफरत का जहर फैला रही हैं। देश की लोकशाही पर तानाशाही का प्रभाव बढ़ रहा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 03:51 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 04:37 AM (IST)
लोकतंत्र पर तानाशाही हो रही हावी, गरीब विरोधी ताकतें देश में फैला रही हैं नफरत का जहर : सोनिया गांधी

रायपुर, एजेंसियां। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि देश विरोधी और गरीब विरोधी ताकतें भारत में हिंसा और नफरत का जहर फैला रही हैं। उन्‍होंने कहा कि देश की लोकशाही (लोकतंत्र) पर तानाशाही (Dictatorship) का प्रभाव बढ़ रहा है। देश की बुनियाद रखने वाले नेताओं ने कभी नहीं सोचा होगा कि आजादी के 75 साल बाद संविधान और लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा क्योंकि बुरी सोच अब हावी हो रही है। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि मौजूदा वक्‍त में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में है और लोकतांत्रिक संस्थाएं बर्बाद हो रही हैं।

loksabha election banner

संविधान भवनों से नहीं भावनाओं से बचा रहेगा

छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए भवन के शिलान्यास समारोह के मौके पर लोगों को वीडियो कांफ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हमें याद रखना होगा कि हमारा संविधान इन भवनों से नहीं भावनाओं से बचा रहेगा। इन भवनों से दूषित और गलत भावनाओं के प्रवेश को रोकना होगा तभी हमारा संविधान बचेगा। आजादी की लड़ाई के दौरान हमने जो प्रण किया था उसे पूरा करने के लिए अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकि है। पिछले कुछ समय से लोकतंत्र के सामने नई चुनौतियां खड़ी हुई हैं।

लोकतंत्र के सामने नई चुनौतियां

सोनिया गांधी ने कहा कि 15 वर्ष की लंबी अवधि के बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी है। पिछले वर्षों में छत्तीसगढ़ में जो हुआ वह उदाहरण है कि एक दिशाहीन और विचारहीन सरकार जनहित के बारे में कभी नहीं सोच सकती। मुझे प्रसन्नता है कि हमारी सरकार सही दिशा में काम कर रही है। पिछले कुछ समय से देश को पटरी से उतारने की कोशिशें की जा रही हैं। लोकतंत्र के सामने नई चुनौतियां आ गई हैं। देश एक चौराहे पर खड़ा है। गरीब विरोधी और देश विरोधी ताकतें नफरत और हिंसा का जहर फैला रही हैं।  

खतरे में संविधान एवं लोकतंत्र 

ब‍िना किसी का नाम लिए सोनिया गांधी ने कहा कि वे क्या चाहते हैं? वे लोगों की आवाज को दबाना चाहते हैं। वे युवाओं, आदिवासियों, महिलाओं, किसानों, दुकानदारों, छोटे व्यापारियों और जवानों का मुंह बंद रखना चाहते हैं। बुरी सोच अच्छी सोच पर हावी हो रही है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू, जीवी मावलंकर, डॉ. बीआर आंबेडकर समेत हमारे पूर्वजों ने कभी नहीं सोचा होगा कि आजादी के 75 साल के बाद देश इतनी मुश्किलों का सामना करेगा और हमारा संविधान एवं लोकतंत्र खतरे में होगा।  

भूपेश बघेल सरकार की तारीफ

सोनिया और राहुल गांधी ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, सुपोषण अभियान, तेंदूपत्ता संग्रहण दर में वृद्घि का उल्लेख करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार के कामकाज की जमकर तरीफ की। सोनिया ने कहा कि सरकार अंतिम व्यक्ति को ध्यान में रखकर फैसले ले रही है। इस दौरान कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के संदेश को मंत्री रविंद्र चौबे ने पढ़ा। अपने संदेश में राहुल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार जनता के प्रति अपने उत्तरदायित्व को बेहतर तरीके से निभा रही है। सरकार ने अपने फैसले से किसानों गरीबों मजदूरों के हाथों में पैसा पहुंचाने का काम किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.