Move to Jagran APP

शिवराज बोले- झारखंड चुनावों का CAA से कोई लेना-देना नहीं, पीएम मोदी भगवान की तरह

मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने झारखंड विधानसभा चुनावों के नतीजों में दिख रहे असर पर CAA से छाड़ा पल्ला।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 01:13 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 03:54 PM (IST)
शिवराज बोले- झारखंड चुनावों का CAA से कोई लेना-देना नहीं, पीएम मोदी भगवान की तरह
शिवराज बोले- झारखंड चुनावों का CAA से कोई लेना-देना नहीं, पीएम मोदी भगवान की तरह

जयपुर, एएनआइ। भाजपा नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान से CAA( नागरिकता संशोधन कानून) को लेकर झारखंड विधानसभा चुनावों के नतीजों पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, 'ऐसा कोई सवाल ही नहीं उठता। राज्य के चुनाव राज्य के मुद्दों पर लड़े जाते हैं।' झारखंड के चुनाव से राष्ट्रीय मुद्दों को नहीं जोड़ सकते हैं। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि झारखंड चुनाव का प्रभाव दूसरे राज्यों में नहीं पड़ेगा क्योंकि राज्यों के स्थानीय मुद्दे होते हैं। शिवराज सिंह जयपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करने पहुंचे थे। उनके द्वारा इस दौरान CAA पर वार्ता की जानी थी।

loksabha election banner

इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर भी हमला बोला। कहा कि संवैधानिक पद पर बैठे अशोक गहलोत जी जैसे लोग विरोध(CAA के खिलाफ) में मार्च निकालें तो मैं कहता हूं कि आप मुख्यमंत्री बनने के लायक नहीं।

NRC पर चर्चा के बाद फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर पर आशंकाओं के दूर करने के एक दिन बाद, भाजपा नेता चौहान ने कहा, 'राष्ट्रव्यापी एनआरसी को लागू किया जाएगा, लेकिन 'विस्तृत चर्चा' के बाद ही। मोदी ने सोमवार को दिल्ली रैली दे दौरान कहा था, 'मैं इन भ्रम फैलाने वाले, झूठ बोलने वालों से पूछना चाहता हूं कि जब मैंने दिल्ली की सैकड़ों कॉलोनियों को वैध किया तो क्या किसी से पूछा था कि आपका धर्म क्या है, आपकी आस्था क्या है, आप किस पार्टी को वोट देते हैं, आप किस पार्टी के समर्थन हैं? क्या हमने आपसे कोई सबूत मांगे थे? 70 का सबूत लाओ, 75 का सबूत लाओ, 80 का सबूत लाओ, क्या हमने मांगा था?'

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और शहरी नक्सलियों द्वारा डिटेंशन सेंटर की अफवाह उड़ाई गई है और यह सरासर झूठ है। जो हिंदुस्तान की मिट्टी के मुसलमान हैं, उनसे नागरिकता कानून और एनआरसी दोनों का ही कोई लेना-देना नहीं है।'

पीएम मोदी भगवान से कम नहीं

इस दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को भगवान की तरह बताया। उनका कहना है कि पीएम मोदी भगवान से कम नहीं हैं। शिवराज सिंह द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर जयपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा गया, 'नरेंद्र मोदी इनके (शरणार्थियों) लिए भगवान बनकर आए हैं, जो प्रताड़ित और नरक की जिंदगी जी रहे थे। भगवान ने जीवन दिया, मां ने जन्म दिया, लेकिन नरेंद्र मोदी जी ने फिर से जिंदगी दी है।'

बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है और रुझान से नतीजों की झलक दिखाई देने लगी है। मिल रही जानकारी के मुताबिक अभी तक भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। भाजपा को 29 सीटों पर आगे है। जबकि, कांग्रेस 12 सीटों पर आगे चल रही है। जेएमएम 24 सीटों पर आगे चल रही है। राजद 5 सीटों पर आगे है। अन्य 11 सीटों पर आगे है। हालांकि, यहां कांग्रेस गठबंधन में है। चुनाव आयोग के ताजा रुझानों के मुताबिक कांग्रेस+ 41 सीटों पर आगे। भाजपा 29 सीटों पर आगे। अन्य को 11 सीटों पर बढ़त।

CAA को लेकर देश में उठे विरोध के सुर

केंद्र द्वारा नागरिकना संशोधन बिल को पास करा लिया गया। हालांकि, इसके विरोध में लोग सड़कों पर उतरे। कई राज्यों में हिंसा की खबरें सामने आईं। आगजनी की गई। इस बिल में तीन पड़ोसी देशों (पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश) के उन अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने का रास्ता खुल जाता है, जिन्होंने लंबे समय से भारत में शरण ली हुई है। इस कानून में किसी भी भारतीय, चाहे वह किसी मजहब का हो, की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है। भारत के मुस्लिमों या किसी भी धर्म और समुदाय के लोगों की नागरिकता को इस कानून से कोई खतरा नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.