Move to Jagran APP

डाटा प्राइवेसी को लेकर अगले हफ्ते होगी थरूर की अध्यक्षता में संसदीय समिति की बैठक

पेगासस जासूसी प्रकरण और लोगों के डाटा प्राइवेसी व सिक्योरिटी को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर की अगुवाई वाली संसदीय समिति ने 28 जुलाई को बैठक बुलाई है जिसमें इन सभी मुद्दों पर विचार किया जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 11:38 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 11:38 AM (IST)
डाटा प्राइवेसी को लेकर अगले हफ्ते होगी थरूर की अध्यक्षता में संसदीय समिति की बैठक
पेगासस जासूसी प्रकरण पर सक्रिय है कांग्रेस, 28 जुलाई को थरूर की अध्यक्षता में संसदीय समिति बैठक

नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस नेता शशि थरूर की अगुवाई वाली संसदीय समिति 28 जुलाई को बैठक करेगी जिसमें नागरिकों की डाटा सुरक्षा व निजता के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। इस क्रम में शिवसेना नेता संजय राउत ने पेगासस प्रकरण का मुद्दा उठाते हुए कहा, 'विपक्ष की ओर से संयुक्त संसदीय समिति और सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की मांग की गई है। यदि रवि शंकर प्रसाद विपक्ष में होते तो वो भी यहीं मांग करते। सच्चाई को सामने आने दें। यदि ऐसा नहीं है तो आप क्यों डर रहे हैं।'

loksabha election banner

पेगासस प्रकरण पर मंगलवार को कांग्रेस सांसद ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए ट्वीट किया था। उन्होंने कहा, 'यह साबित हो गया है कि भारत में फोन की जांच की गई जिसमें पेगासस का अटैक हुआ था क्योंकि यह उत्पाद केवल सरकार को बेचा जाता है, सवाल उठता है कि कौन सी सरकार? यदि भारत सरकार कहता है कि उन्होंने ऐसा नहीं किया, किसी और सरकार ने किया, तो यह राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंता का विषय है। यदि यह पता चलता है कि यह हमारी सरकार है और यह (ऐसा करने के लिए) अधिकृत है, तो भारत सरकार को स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता है क्योंकि कानून केवल राष्ट्रीय सुरक्षा, आतंकवाद के मुद्दों के लिए कम्युनिकेशन के जरिेए रोक की अनुमति देता है। यह अवैध है।'

उल्लेखनीय है कि पेगासस जासूसी प्रकरण को लेकर संसद के मानसून सत्र की शुरुआत हंगामे के साथ हुई है। दरअसल अंतरराष्ट्रीय मीडिया कंसोर्टियम की रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में 300 से अधिक लोगों के फोन टैप कराए गए। इसमें दो केंद्रीय मंत्री, विपक्ष के तीन नेता, 40 से अधिक पत्रकार, एक मौजूदा जज, सोशल वर्कर और कई उद्योगपति शामिल हैं। इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी बताया गया है है कि देश में वर्ष 2018 और 2019 के बीच फोन टैप कराए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.