Move to Jagran APP

Ram Nath Kovind: पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को पेंशन, बंगले व स्टाफ की टीम के साथ मिलेंगी अनेकों सुविधाएं; जानें

आज के बाद पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के आवास का पता बदल गया है। रिटायरमेंट के बाद वे अपनी बाकी जिंदगी लुटियन दिल्ली में मिले शानदार बंगले में गुजारेंगे जहां उनकी सेवा के लिए स्टाफ की एक टीम भी रहेगी। पढ़ें पूरी खबर-

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2022 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2022 06:02 PM (IST)
Ram Nath Kovind: पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को पेंशन, बंगले  व स्टाफ की टीम के साथ मिलेंगी अनेकों  सुविधाएं; जानें
पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को पेंशन, बंगले व स्टाफ की टीम के साथ मिलेंगी अनेकों सुविधाएं; जानें

नई दिल्ली, एजेंसी। बतौर राष्ट्रपति कार्यकाल खत्म होने के बाद अब राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) को पेंशन, बंगला, सेक्रेटरी, चपरासी समेत कई अन्य फायदे मिलने वाले हैं। दरअसल राष्ट्रपति उपलब्धियां और पेंशन अधिनियम 1951 के तहत रिटायरमेंट या इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रपति को उनकी बाकी जिंदगी के लिए पेंशन समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं जिसमें मेंटेनेंस समेत सुसज्जित आवास, दो टेलीफोन, राष्ट्रीय रोमिंग की सुविधा वाला एक मोबाइल फोन और एक कार या फिर कार भत्ता शामिल है।

loksabha election banner

यहां गुजरेगी कोविंद की बाकी जिंदगी

सोमवार को 14वें राष्ट्रपति के तौर पर रहे राम नाथ कोविंद रिटायर हो गए। इसके बाद अब वे लुटियन दिल्ली में फुल फर्निश्ड बंगले में बाकी की जिंदगी गुजारेंगे। उन्हें बतौर पेंशन 2.5 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा इनकी सेवा के लिए स्टाफ की एक टीम भी दी जाएगी। इसमें एक प्राइवेट सेक्रेटरी, एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी, पर्सनल असिस्टेंट, दो चपरासी और हर साल एक लाख रुपये आफिस का खर्च दिया जाएगा।

देश भर की मुफ्त यात्रा की सुविधा

अधिनियम के तहत रिटायर राष्ट्रपति को मुफ्त मेडिकल सहायता और इलाज की भी सुविधा रहेगी साथ ही वे भारत में कहीं भी मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। हवाई, रेल या स्टीमर के जरिए किए जाने वाले इस सफर के दौरान उनके साथ एक और शख्स हो सकता है। देश के राष्ट्रपति को हर माह 5 लाख रुपये मिलते हैं जो रिटायरमेंट यानि कार्यकाल खत्म होने या इस्तीफे के बाद आधी हो जाती है।

दिवंगत रिटायर राष्ट्रपति की पत्नी के लिए भी हैं सुविधाएं

कानून के तहत यदि पद छोड़ने के बाद, कार्यकाल के दौरान या इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रपति का निधन हो जाता हो तो उनकी पत्नी को फैमिली पेंशन मिलने का प्रविधान है। फैमिली पेंशन के तौर पर मिलने वाली रकम रिटायर राष्ट्रपति को मिलने वाली रकम की आधी होती है। साथ ही बाकी की जिंदगी उन्हें मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती रहेगी। इसके अलावा दिवंगत की पत्नी को रिटायरमेंट के बाद जिस तरह राष्ट्रपति को आवास की सुविधा दी जाती है वैसी ही मिलती रहेगी और यह बगैर लाइसेंस फी होगा। इन्हें सेक्रेटेरियल स्टाफ की सुविधा भी मिलेगी जिसमें एक प्राइवेट सेक्रेटरी और एक चपरासी होगा और इन्हें हर साल 20,000 रुपये आफिस खर्च के लिए दी जाएगी। इन्हें भी मुफ्त टेलीफोन और कार की सुविधा या कार भत्ता मिलता रहेगा। देश में एक शख्स या रिश्तेदार के साथ ये हवाई, रेल या स्टीमर के जरिए 12 टाप क्लास यात्राएं कर सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.