Move to Jagran APP

केंद्र ने दी सौ करोड़ की फौरी मदद, केरल ने 8,316 करोड़ का पैकेज मांगा

राजनाथ सिंह ने रविवार को हवाई सर्वेक्षण के दौरान इडुक्की और एर्नाकुलम के हालात को बेहद गंभीर बताया है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 12 Aug 2018 09:59 PM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 09:59 PM (IST)
केंद्र ने दी सौ करोड़ की फौरी मदद, केरल ने 8,316 करोड़ का पैकेज मांगा
केंद्र ने दी सौ करोड़ की फौरी मदद, केरल ने 8,316 करोड़ का पैकेज मांगा

कोच्चि, प्रेट्र। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बाढ़ग्रस्त केरल के दो जिलों इडुक्की और एर्नाकुलम का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने राज्य के हालात बहुत गंभीर मानते हुए केरल के लिए 100 करोड़ रुपये की तात्कालिक केंद्रीय सहायता का एलान किया है। हालांकि राज्य सरकार ने बाढ़ ग्रस्त केरल के लिए 8,316 करोड़ रुपये का पैकेज मांगा है।

loksabha election banner

राजनाथ सिंह ने रविवार को हवाई सर्वेक्षण के दौरान इडुक्की और एर्नाकुलम के हालात को बेहद गंभीर बताया है। तेज बारिश और बाढ़ ने बड़े पैमाने पर खेतों, आधारभूत ढांचे जैसे सड़कों और बिजली व्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने राज्य सरकार को हर तरह की केंद्रीय सहायता देने का आश्वासन दिया। हालांकि केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन राजनाथ सिंह से मुलाकात के दौरान एक ज्ञापन देकर राज्य के आधारभूत ढांचे को बहाल करने के लिए 8,316 करोड़ रुपये के पैकेज की मांग की है। उन्होंने यह भी कहा है कि फिलहाल राज्य को हुए नुकसान का आकलन जारी है। इसलिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंध फंड से 1,220 करोड़ रुपये की सहायता राशि तत्काल मदद के लिए मांगी है।

इस बीच, इडुक्की बांध में रविवार को जलस्तर और कम हो गया। हालांकि वहां पानी अभी भी 2,399.28 फीट है। शनिवार की सुबह से रविवार की सुबह तक इडुक्की में 40 मिमी बारिश हुई है। हालांकि एर्नाकुलम और त्रिचूर जैसे जिले अभी भी बाढ़ में डूबे हुए हैं। चूंकि यहां बांध के पांचों दरवाजे खोलकर करीब 7.50 लाख लीटर पानी पेरियार नदी में छोड़ दिया है। लिहाजा, त्रिचूर और एर्नाकुलम जिले बाढ़ में डूब गए।

एनडीआरएफ के जवान ने बचाई बच्चे की जान
एनडीआरएफ के एक जवान कन्हैया कुमार ने रविवार को अपनी जान जोखिम में डालकर एक बच्चे को बचाया। इडुक्की बांध के पास चेरुथोनी ब्रिज में अचानक जल सैलाब आने पर एक पिता-पुत्र उसमें फंस गए। इस पुल को 26 सालों के बाद पिछले ही हफ्ते खोला गया था। लेकिन यह नदी में अचानक आए पानी के सैलाब में यह पुल भी बह गया, लेकिन बच्चे की जान बचाने का एनडीआरएफ के जवान कुछ ही सेकेंड में भाग कर बच्चे को पुल से उठाया और भागते हुए उसे सुरक्षित स्थान पर ले गया। इस घटना का वीडियो वायरल हो चुका है और लोग एनडीआरएफ के जवान की खासी तारीफ कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.