Move to Jagran APP

एफएम रेडियो सेक्टर को जिंदा रखने के लिए सरकार से गुहार, आर्थिक पैकेज में भी नहीं दी गई राहत

अनुराधा प्रसाद के मुताबिक एफएम रेडियो मुख्य रुप से सरकार के विज्ञापनों पर निर्भर हैं और बीते एक साल से सरकारी विज्ञापन बेहद कम हो गए हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 12:27 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 12:29 AM (IST)
एफएम रेडियो सेक्टर को जिंदा रखने के लिए सरकार से गुहार, आर्थिक पैकेज में भी नहीं दी गई राहत

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सरकार के आर्थिक पैकेज में एफएम रेडियो सेक्टर को किसी तरह की राहत सहायता नहीं देने से निराश एफएम रेडियो उद्योग ने सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर से तत्काल मदद की गुहार लगाई है। लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था की बढ़ी गंभीर चुनौतियों ने एफएम रेडियो क्षेत्र के सामने भी मुश्किल स्थिति पैदा कर दी है। एफएम रेडियो उद्योग मौजूदा आर्थिक संकट की चुनौती से निपटने के लिए 300 करोड़ रुपये के पैकेज की मांग कर रहा है।

loksabha election banner

एफएम रेडियो आपरेटरों के संगठन एआरओआई की अध्यक्ष अनुराधा प्रसाद ने जावडेकर को पत्र में कहा है कि पैकेज घोषणाओं में एफएम सेक्टर से जुड़ी किसी एक मांग या सुझाव को शामिल नहीं किया गया जो एफएम रेडियो के संचालन को प्रभावित करता है। अगर कुछ मामूली राहत का असर होगा भी तो एमएसएमई सेक्टर के कर्ज के लिए घोषित क्रेडिट गारंटी स्कीम से होगा जिसमें कुछ छोटे एफएम ग्रुप हो सकते हैं। लेकिन एफएम रेडियो के 371 स्टेशनों में से केवल 31 ही एमएसएमई के अंदर आते हैं और 340 इससे बाहर हैं। जाहिर तौर पर अधिकांश एफएम रेडियो स्टेशनों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

बीते एक साल से एफएम रेडियो पर सरकारी विज्ञापन हुए कम

अनुराधा प्रसाद के मुताबिक एफएम रेडियो मुख्य रुप से सरकार के विज्ञापनों पर निर्भर हैं और बीते एक साल से सरकारी विज्ञापन बेहद कम हो गए हैं। एफएम रेडियो के पास इतना राजस्व भी नहीं कि वह इनके संचालन सुविधाओं के लिए भुगतान कर सके। एआरओआइ का कहना है कि एफएम रेडियो सेक्टर को बचाने के लिए 300 करोड़ पैकेज की मदद सरकार के लिए कोई मुश्किल काम नहीं और यह देश हित में है क्योंकि अगले 12 साल के दौरान सरकार को एफएम रेडियो क्षेत्र से माइग्रेशन फीस, रेंटल और जीएसटी से करीब 15000 करोड़ रुपये मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.