Move to Jagran APP

पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूर्वी मोदी पीएनबी घोटाले की रकम को अपनी कंपनियों के मार्फत बाहर भेजने में शामिल रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 09:07 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 09:07 PM (IST)
पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कार्नर नोटिस (आरसीएन) जारी कर दिया है। इससे पहले इंटरपोल ने पिछले हफ्ते नीरव के बेहद करीबी मिहिर भंसाली के खिलाफ भी आरसीएन जारी किया था। जबकि घोटाले के एक अन्य आरोपी मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल ने अभी तक आरसीएन जारी नहीं किया गया है।

loksabha election banner

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूर्वी मोदी पीएनबी घोटाले की रकम को अपनी कंपनियों के मार्फत बाहर भेजने में शामिल रही है। उनके अनुसार पूरे घोटाले में पूर्वी मोदी की सक्रिय भूमिका के पुख्ता सबूत हैं और इन्हीं सबूतों को देखते हुए इंटरपोल ने रेड कार्नर नोटिस जारी किया है।

मेहुल चोकसी के खिलाफ जारी नहीं हो पाया है आरसीएन

इस मामले में अभी तक नीरव मोदी, उसके भाई निशाल मोदी, दोस्त मिहिर भंसाली और पूर्वी मोदी के खिलाफ आरसीएन जारी हो चुका है, लेकिन घोटाले के दूसरे मास्टरमाइंड मेहुल चोकसी के खिलाफ अभी तक आरसीएन जारी नहीं हो सका है।

बताया जाता है कि एंटीगुआ की नागरिकता ले चुका मेहुल चोकसी अपनी इंटरपोल में अपनी पहुंच की बदौलत अभी तक आरसीएन रुकवाने सफल रहा है। जांच एजेंसियों के दबाव बनाने के बावजूद इंटरपोल किसी न किसी बहाने चोकसी के खिलाफ आरसीएन को रोकता रहा है।

सीबीआइ ने एंटीगुआ सरकार के सामने साफ कर दिया है कि आरसीएन की अहमियत सिर्फ अपराधी को खोज निकालने तक है। मेहुल चोकसी के मामले में एंटीगुआ सीधे प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू कर सकता है।

दूसरी ओर नीरव मोदी ब्रिटेन में छुपा हुआ है और एजेंसियां वहां की सरकार से उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने लिए विदेश मंत्रालय के मार्फत अनुरोध कर चुकी हैं। माना जा रहा है ब्रिटिश सरकार जल्द ही नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू करने की इजाजत दे देगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.