Move to Jagran APP

CAA और NRC को लेकर रामदेव ने कहा- जिन्ना वाली आजादी की बात करना देश के साथ गद्दारी

बाबा रामदेव ने इस बीच दिल्ली के शाहीन बाग में सीएए और एनआरसी को आंदोलन कर रहे लोगों से मुलाकात की इच्छा जताई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 08:03 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 08:03 PM (IST)
CAA और NRC को लेकर रामदेव ने कहा- जिन्ना वाली आजादी की बात करना देश के साथ गद्दारी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। योगगुरु बाबा रामदेव ने देश में सीएए और एनआरसी के खिलाफ चल रहे आंदोलन और विरोध प्रदर्शनों के पीछे कुछ विपक्षी दलों, मजहबी लोगों और विदेशी ताकतों का हाथ बताया है। इनमें लग रहे आजादी के नारों को पूरी तरह से गलत बताते हुए कहा है कि जिन्ना वाली आजादी की बात करना देश के साथ खुली गद्दारी है। ऐसे लोगों पर तो कड़ी कार्रवाई होनी ही चाहिए।

loksabha election banner

छात्रों को राजनीति से दूर रहना चाहिए- रामदेव

उन्होंने जेएनयू में भी छात्रों के एक गुट द्वारा लगाए जा रहे इस तरह से नारों को गलत बताया और उन्हें राजनीतिक मामलों से दूर रहकर पढाई और भविष्य निर्माण पर ध्यान देने का सलाह दी। राजनीतिक आंदोलन के लिए विपक्ष है, जो इस काम को कर रहा है।

सीएए से किसी भारतीय मुस्लिम की नागरिकता को कोई खतरा नहीं- रामदेव

बाबा रामदेव ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने कई बार साफ-साफ कहा है कि सीएए से किसी की नागरिकता खत्म नहीं हो रही है। यह तो नागरिकता देने का कानून है। इससे किसी भारतीय मुस्लिम की नागरिकता को कोई खतरा नहीं है।

देश के टुकडे-टुकडे करना मुस्लिम समाज की विचारधारा नहीं है

यह देश जितना मेरा है, उतना ही उन देश भक्त मुसलमानों का भी है। उन्हें इस देश से कोई नहीं निकाल सकता है। हालांकि उन्होंने देश को तबाह करने और टुकडे-टुकडे करने की बात कर रहे लोगों को लेकर कड़ी नाराजगी जताई और कहा कि मै इसे मुस्लिम समाज की विचारधारा नहीं मानता हूं।

विपक्ष पर प्रहार करते हुए रामदेव ने कहा- देश की दुनिया में बदनामी ठीक नहीं 

मेरा मुस्लिम समाज के बड़े बुद्धिजीवियों से अपील है, कि वह आगे आए और जो लोग एक समाज को बदनाम करने की कोशिश कर रहे है, उनका पुरजोर विरोध करें। उन्होंने लोगों के गलतफहमी फैला रहे विपक्ष को सलाह दी, कि बीजेपी और मोदी को देश के लोगों के 2024 तक के लिए जनादेश दिया है। ऐसे में उन्हें धैर्य के साथ राजनीतिक विरोध करना चाहिए। राष्ट्र निर्माण में हाथ बंटाना चाहिए। देश की दुनिया में बदनामी ठीक नहीं है। वैसे भी देश में कुछ लोग ऐसे है, जिनके बोलने से पाकिस्तान में ज्यादा चर्चा होती है।

बाबा ने कहा- जनसंख्या नियंत्रण पर भी कानून बनना चाहिए

जनसंख्या नियंत्रण पर भी उन्होंने खुलकर अपनी राय रखी और कहा कि सरकार को इसके नियंत्रण के लिए कानून बनाना चाहिए। सिर्फ दो बच्चे पैदा करने की अनुमति होनी चाहिए। इससे ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले पिता को दंडित किया जाना चाहिए। इनके वोटिंग के अधिकार को भी छीन लेना चाहिए।

बाबा रामदेव दिल्ली-एनसीआर में दुनिया का सबसे बड़ा विवि खोलेंगे

बाबा रामदेव ने इस दौरान एक सवाल के जवाब में बताया कि वह दिल्ली-एनसीआर में दुनिया का सबसे बड़ा एक विश्वविद्यालय भी खोलने जा रहे हैं। जो एक लाख से ज्यादा छात्रों की क्षमता का होगा। साथ ही उनमें मेडिकल, इंजीनियरिंग सहित सभी क्षेत्रों से जुड़ी पढाई होगी।

आर्थिक मंदी  में भी पतंजलि ने 13000 करोड़ टर्न ओवर वाली रुचि सोया कंपनी का किया अधिग्रहण

एक अन्य सवाल पर बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि ने वैश्विक आर्थिक मंदी के दौर में भी 13 हजार करोड़ टर्न ओवर वाली रुचि सोया कंपनी का अधिग्रहण किया है। पतंजलि का लक्ष्य 2025 तक देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने को पूरा करना है।

रामदेव शाहीन बाग के आंदोलनकारियों से 25 को मिल सकते हैं

बाबा रामदेव ने इस बीच दिल्ली के शाहीन बाग में सीएए और एनआरसी को आंदोलन कर रहे लोगों से मुलाकात की भी इच्छा जताई है। संभवत: उनकी यह मुलाकात 25 जनवरी को हो सकती है। हालांकि उन्होंने यह साफ किया कि वह न तो इसका समर्थन करने जा रहे है, न ही विरोध। न ही वह बिचौलिये बनकर जा रहे है। वह उनके बीच सीएए-एनआरसी को फैलाई गई गलतफहमियों पर अपनी बात रखने जा रहे है। जो सही है। बाबा रामदेव ने इस दौरान सड़क को रोककर किए जा रहे आंदोलन पर भी सवाल उठाया और कहा कि वह ऐसे किसी आंदोलन के पक्षधर नहीं है, जिससे किसी दूसरे को तकलीफ हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.