नई दिल्ली, जेएनएन। Rajya Sabha Election 2020: राकांपा प्रमुख शरद पवार, केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा के लिए बुधवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए 37 प्रत्याशियों में शामिल हैं। नामांकन का पर्चा वापस लेने की समयसीमा बीत जाने के बाद इन प्रत्याशियों को निर्वाचित घोषित किया गया। राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 17 राज्यों में नामांकन भरे गए थे। 26 मार्च को शेष 18 सीटों के लिए मतदान कराए जाएंगे। इनमें गुजरात और आंध्र प्रदेश में चार-चार, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड में दो और मणिपुर एवं मेघालय में एक-एक सीट शामिल है।

भाजपा के हिस्से में आई सात सीटें

जिन प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है उनमें महाराष्ट्र से सात, तमिलनाडु से छह, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से दो-दो, ओडिशा से चार, बिहार और बंगाल से पांच-पांच और एक हिमाचल प्रदेश से है। भाजपा के हिस्से में सात सीटें आई हैं। उसकी सहयोगी जदयू को दो (बिहार), अन्नाद्रमुक को दो (तमिलनाडु) और बीपीएफ को एक सीट (असम) मिली है। बीजू जनता दल को ओडिशा में चार और तृणमूल कांग्रेस को बंगाल में चार सीटें मिली हैं। तेलंगाना में टीआरएस को दोनों सीटों पर सफलता मिली है।

माकपा एक सीट पर विजयी हुई

कांग्रेस के खाते में चार, उसकी सहयोगी राजद को दो, द्रमुक को तीन, राकांपा को दो और शिवसेना को एक सीट पर सफलता मिली है। माकपा एक सीट पर विजयी हुई है और कांग्रेस एआइयूडीएफ के समर्थन से असम में एक निर्दलीय प्रत्याशी भी निर्वाचित घोषित किए गए हैं। बुधवार को निर्विरोध निर्वाचित होने वाले प्रत्याशियों में शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी, लोकसभा के पूर्व उपाध्यक्ष एम. थांबीदुरई और मशहूर वकील केटीएस तुलसी भी शामिल हैं।

बिहार: पांच उम्मीदवारों में राज्यसभा के उप सभापति और जदयू के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह, रामनाथ ठाकुर भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद के प्रेमचंद गुप्ता व अमरेंद्रधारी सिंह शामिल हैं। अमरेंदधारी सिंह और विवेक ठाकुर पहली बार राज्यसभा पहुंचेंगे। हरिवंश, रामनाथ ठाकुर और राजद के प्रेमचंद गुप्ता अभी राज्यसभा के सदस्य हैं। इन तीनों का कार्यकाल 9 अप्रैल को समाप्त हो रहा है।

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के लिए कांग्रेस की फूलोदेवी नेताम और केटीएस तुलसी निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। विधानसभा में बुधवार को दोनों के निर्वाचन प्रमाण पत्र दिए गए। अन्य किसी भी पार्टी ने कांग्रेस के खिलाफ प्रत्याशी खड़ा नहीं किया था। पंजाब के होशियारपुर के रहने वाले तुलसी सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं और कांग्रेस नेताओं से जुड़े कई बड़े मामलों की पैरवी कर रहे हैं।

बंगाल: बंगाल में राज्यसभा की पांचों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस के चार और वाममोर्चा व कांग्रेस समर्थित माकपा के एक उम्मीदवार को बुधवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। इनमें तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों -दिनेश त्रिवेदी, अर्पिता घोष, सुब्रत बख्शी व मौसम बेनजीर नूर के अलावा कांग्रेस द्वारा समर्थित माकपा उम्मीदवार विकास रंजन भट्टाचार्य शामिल हैं। नामांकन पत्रों की वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद पांचों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

हरियाणा: हरियाणा से भाजपा के रामचंद्र जांगड़ा और कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा सहित उपचुनाव में भाजपा के दुष्यंत कुमार गौतम भी निर्विरोध चुन लिए गए। तीनों को प्रमाणपत्र भी सौंप दिया गया।

ओडिशा: ओडिशा में बीजू जनता दल के सभी चारों उम्मीदवार भी राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए। इनमें सुभाष सिंह, मुन्ना खान, सुजीत कुमार और ममता महंत शामिल हैं। चुनाव के लिए कांग्रेस ने कोई भी प्रत्याशी खड़ा नहीं किया था।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस