Move to Jagran APP

सजा के खिलाफ राहुल गांधी करेंगे अपील, अभिषेक मनु सिंघवी बोले- न्यायिक प्रक्रिया का ठीक से नहीं हुआ पालन

गुजरात की कोर्ट से राहुल गांधी को मिली सजा के बाद राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है। कांग्रेस के कई वरिष्ट नेताओं ने राहुल का बचाव करते हुए बयाान दिया है। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarThu, 23 Mar 2023 09:06 PM (IST)
सजा के खिलाफ राहुल गांधी करेंगे अपील, अभिषेक मनु सिंघवी बोले- न्यायिक प्रक्रिया का ठीक से नहीं हुआ पालन
गुजरात की कोर्ट के फैसले के बाद राहुल गांधी के समर्थन में उतरे कई कांग्रेस के कई वरिष्ट नेता। (फोटो

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद में राहुल गांधी की माफी का मुद्दा अभी थमा भी नहीं था कि इससे पहले गुजरात की कोर्ट से उन्हें दो साल सजा की सुनाए जाने का फैसला आने के बाद पूरी कांग्रेस पार्टी में खलबली मच गई। क्योंकि इस फैसले से उनकी लोकसभा की सदस्यता खतरे में पड़ गई है। ऐसे में पार्टी ने जहां कानूनी विशेषज्ञों को मोर्चे पर लगाया वहीं राजनीतिक हमलों को जवाब देने के लिए पार्टी नेताओं को भी मैदान में उतारा।

कोर्ट के फैसले के बाद राहुल ने किया ट्वीट

हालांकि जब तक फैसले को लेकर उनकी ओर से कोई टिप्पणी आती, उससे पहले खुद राहुल गांधी ने महात्मा गांधी के विचार को ट्वीट कर अपनी लड़ाई जारी रखने के संकेत दिए। उन्होंने लिखा कि ' मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है। सत्य मेरा भगवान है। अहिंसा उसे पाने का साधन है।' उन्होंने आगे सच और हिम्मत का दामन थाम देश के लिए बेखौफ लड़ते जाने का भी संदेश ट्वीट किया।

सूरत कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करेंगे अभिषेक मनु सिंघवी

हालांकि इसके बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। इस बीच सजा के बाद किसी सदस्य को अयोग्य ठहराने के नियमों को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने कोई मौका गंवाए बगैर शुक्रवार को ही गुजरात की न्यायिक प्रक्रिया के तहत दूसरी कोर्ट में अपील करने संकेत दिए है। पत्रकारों से चर्चा में सिंघवी ने कहा कि वह राहुल गांधी की सजा को लेकर सुनाए गए फैसले का अध्ययन कर रहे है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी किया राहुल का बचाव

अब तक फैसले में कई तरह की खामियां देखने को मिली है। पहला उनके पूरे बयान के संदर्भ को समझे बगैर सिर्फ किसी शब्द को आधार बनाया गया। इसके साथ ही इसके अधिकार क्षेत्र के साथ इस तरह के मामले अधिकतम सजा का जो प्रावधान था, उस अधिकतम सजा को ही दिया जाना आदि है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इस मामले पर कहा कि जिस तरह से जज बदले गए थे उससे पहले ही अंदेशा था।

जयराम रमेश ने ट्वीट करते हुए मोदी सरकार पर कसा तंज

इस बीच जयराम रमेश ने सरकार पर निशाना साधा और कहा कि ' ये न्यू इंडिया है, अन्याय के खिलाफ आवाज उठाओगे तो ईडी-सीबीआई, पुलिस सबसे लाद दिए जाओगे। प्रियंका गांधी वाड्रा भी भाई राहुल गांधी के समर्थन में उतरी और उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ' डरी हुई सत्ता की पूरी मशीनरी साम, दाम, दंड, भेद के जरिए राहुल की आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है। मेरे भाई न कभी डरे है न कभी डरेंगे।