Move to Jagran APP

वोट बैंक के लिए सुल्तानों की जयंती मना रही कांग्रेस : मोदी

कर्नाटक के चित्रदुर्ग में चुनावी रैली के दौरान एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लिया।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sun, 06 May 2018 07:55 AM (IST)Updated: Sun, 06 May 2018 11:14 PM (IST)
वोट बैंक के लिए सुल्तानों की जयंती मना रही कांग्रेस : मोदी
वोट बैंक के लिए सुल्तानों की जयंती मना रही कांग्रेस : मोदी

चित्रदुर्ग (कर्नाटक), प्रेट्र/आइएएनएस : कांग्रेस पर समाज को विभाजित करने के षड्यंत्र के तहत इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक की सिद्दरमैया सरकार पर कटाक्ष किया कि वह 'वोट बैंक की राजनीति' के लिए 'सुल्तानों की जयंतियां' मना रही है।प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को कर्नाटक में ताबड़तोड़ चार रैलियां करते हुए प्रचार अभियान को युद्धस्तर पर पहुंचाया। मोदी ने 18वीं सदी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की याद में हर साल 10 नवंबर को 'टीपू जयंती' मनाने के सिद्दरमैया सरकार के फैसले पर कड़ा कटाक्ष किया।

loksabha election banner

चित्रदुर्ग की एक चुनाव रैली में उन्होंने कहा, 'कांग्रेस का चरित्र देखिये.. जिनकी जयंतियों को सम्मानपूर्वक मनाने की जरूरत है, जिनसे हमें आने वाली पीढि़यों के लिए प्रेरणा लेनी है, उनकी जयंतियां मनाने के बारे में वे सोच ही नहीं सकते।' उन्होंने कहा, 'वीर मडाकारी और ओनेक ओबावा भुला दिए गए, लेकिन वोट बैंक की राजनीति की खातिर वे सुल्तानों की जयंतियां मना रहे हैं।'दरअसल, ओनेक ओबावा एक दलित महिला थीं। वह चित्रदुर्ग के अंतिम शासक मडाकारी नायक की सेना के एक वीर सिपाही की पत्नी थीं।

बताया जाता है कि सन 1779 में ओनेक ने टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली की सेना के आक्रमणकारी सैनिकों के साथ वीरतापूर्वक लोहा लेते हुए जान गंवाई थी। प्रधानमंत्री ने स्थानीय भावनाओं से जुड़ते हुए कहा, 'जिन लोगों ने छल से चित्रदुर्ग के नायकों को जहर दिया, जिन लोगों ने वीरांगना ओनेक ओबावा की जान ली, उन लोगों की जयंती मना कर कांग्रेस ने इस भूमि का, आपका और इतिहास का अपमान किया है।'

पीएम बोले-कांग्रेस 'डील पार्टी', इसे कोई नहीं बचा सकता

उन्होंने कहा कि कांग्रेस अन्य दलों से सौदेबाजी वाली 'डील पार्टी' बन कर रह गई है। वह पूरे देश से जड़ समेत उखड़ गई है। कांग्रेस को अब कोई नहीं बचा सकता। भाजपा के सीएम उम्मीदवार एस.येद्दयुरप्पा पर कांग्रेस के भ्रष्टाचार के आरोपों को निराधार बताते हुए मोदी ने कहा कि नेशनल हेराल्ड घोटाले में मां और बेटा (सोनिया व राहुल गांधी) दोनों ही जमानत पर बाहर हैं। वह हमसे सवाल कर रहे हैं? उन्होंने कहा, येद्दयुरप्पा अदालत का सामना कर चुके हैं।

कांग्रेस कर्नाटक के कुत्तों से सीखे देशभक्ति 

पीएम मोदी ने जामखंडी में देशभक्ति को लेकर कांग्रेस को नसीहत देते हुए कहा कि वह कम से कम उत्तरी कर्नाटक के मडहोल हाउंड प्रजाति के कुत्तों से ही देशभक्ति सीख लें। इन कुत्तों को भारतीय सेना में भर्ती किया जाता है। उन्होंने कांग्रेस और पार्टी अध्यक्ष पर तंज करते हुए कहा कि कांग्रेस के नेता भारत के टुकड़े होंगे जैसे नारों का समर्थन करते हैं। और सर्जिकल स्ट्राइक के सुबूत मांगते हैं।

अनुसूचित जाति व जनजाति विरोधी मानसिकता 

मोदी ने कांग्रेस पर एक परिवार की खातिर बाबा साहेब आंबेडकर समेत कई राजनीतिक दिग्गजों को हाशिये पर डाल देने का आरोप भी लगाया। उन्होंने कांग्रेस को 'दलितों को गुमराह करने का प्रयास करने और झूठ फैलाने' के लिए भी आड़े हाथ लिया। पीएम ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की मानसिकता अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों के खिलाफ है। इसी कारण वह संसद ठप कर पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने में बाधा डाल रही है।

मेरा विरोध व संसद ठप करना एजेंडा 

उत्तरी कर्नाटक स्थित रायचुर की सभा में मोदी ने कहा, 'कांग्रेस का एकमात्र एजेंडा मेरा विरोध और संसद ठप करना है। संसद का बजट सत्र में व्यवधान के लिए विपक्षी दल जिम्मेदार हैं।' उन्होंने कहा, 'कांग्रेस का लूट का इको-सिस्टम था। हमारी सरकार ने उसे सख्ती से खत्म किया। इसलिए मुझे कांग्रेस के मेरे प्रति आक्रोश और उसके नेताओं के गालियां देने की चिंता नहीं है।' उन्होंने कहा कि कांग्रेस को देश को बताना चाहिए कि उसने संसद ठप क्यों की? ज्ञात हो कि कांग्रेस नीत विपक्ष के हंगामे के कारण पांच मार्च से छह अप्रैल के बीच बजट सत्र में कोई कामकाज नहीं हुआ था। 
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.