Move to Jagran APP

VIDEO : राष्ट्रपति कोविंद बोले- राष्ट्रीय जीवन में नई ऊर्जा का संचार करता है शांतिनिकेतन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्वभारती शांतिनिकेतन में आयोजित दीक्षांत समारोह में कहा कि शांतिनिकेतन हमारे राष्ट्रीय जीवन में नई ऊर्जा का संचार करता है।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 12:45 PM (IST)
VIDEO : राष्ट्रपति कोविंद बोले- राष्ट्रीय जीवन में नई ऊर्जा का संचार करता है शांतिनिकेतन

कोलकाता, जेएनएन। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित विश्वभारती शांतिनिकेतन विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में कहा कि शांतिनिकेतन में आना उनका सौभाग्य है। यह उन महान जगहों में से एक है, जो भारत को परिभाषित करने वाले हमारे सभ्यतागत मूल्यों को फिर से परिभाषित किया है। यह वह स्थान है जो हमारे राष्ट्रीय जीवन में नई ऊर्जा का संचार करता है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति कोविंद ने शांतिनिकेतन की तारीफ करते हुए तीर्थस्थल बताया। इस अवसर पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी उपस्थित रहें। राष्ट्रपति कोविंद अमरकुंज में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हैं।

इस महान जगह के संस्थापक को नमन करता हूं : राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति कोविंद ने इस दौरान कहा, 'मैं यहां केवल परिदर्शक बनकर नहीं बल्कि ज्ञान के लिए आता हूं।मैं यहां एक विनम्र तीर्थयात्री और एक साधक के रूप में आता हूं। मैं सीखने और जीने में प्रयोगों के इस महान जगह के संस्थापक को नमन करता हूं।'  

कोविंद ने शांतिनिकेतन को तीर्थस्थल बताया

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, 'मैं शांतिनिकेतन को तीर्थस्थल इसलिए कहता हूं क्योंकि आधुनिक भारत की नींव रखने वाले दो सबसे बड़े लोग रवींद्रनाथ टैगोर और महात्मा गांधी, अक्सर यहां मिलते थे।' बता दें कि राष्ट्रपति का विश्वभारती अधिकारियों से मिलने और परिसर के भीतर कई महत्वपूर्ण स्थानों पर जाने का भी कार्यक्रम है। राष्ट्रपति सोमवार दोपहर को शांतिनिकेतन से रवाना होंगे।

रविवार को दुर्गापुर पहुंचे कोविंद

राष्ट्रपति कोविंद रविवार को इस समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे। इस दौरान पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने दुर्गापुर में उनका स्वागत किया। धनखड़ ने इसे लेकर ट्वीट करके कहा, 'भारत के राष्ट्रपति के दुर्गापुर पहुंचने पर उनका स्वागत किया और भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर में उनके साथ विश्वभारती शांतिनिकेतन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे।'

पिछले साल पीएम मोदी आए थे समारोह में 

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.