Move to Jagran APP

Maharashtra Politics: शिंदे सरकार का बहुमत परीक्षण आज, उससे पहले उद्धव गुट को झटका, चीफ व्हिप और पार्टी नेता की नियुक्ति रद

floor test of shinde govt महाराष्‍ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने रविवार रात अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल के नेता पद से हटा दिया। उन्होंने एकनाथ शिंदे को फिर से शिवसेना विधायक दल के नेता के तौर पर मान्यता दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 09:31 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 05:57 AM (IST)
Eknath Shinde govt floor test सोमवार को शिंदे सरकार विश्वास मत का सामना करेगी।

मुंबई, राज्‍य ब्‍यूरो/एजेंसियां। एकनाथ शिंदे सरकार सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत परीक्षण से गुजरेगी। इससे ठीक पहले महाराष्ट्र विधानसभा के नवनियुक्त अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने रविवार रात को उद्धव ठाकरे गुट को बड़ा झटका दे दिया। विधानसभा अध्यक्ष नार्वेकर ने शिवसेना विधायक अजय चौधरी को पार्टी विधायक दल के नेता पद से हटा दिया। इससे सूबे की सियासत में नया मोड़ आ गया है। विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के कार्यालय की ओर से जारी पत्र में शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में बहाल किया गया है।

loksabha election banner

सुनील प्रभु को हटाया, भरत गोगावले को कमान

यही नहीं ठाकरे गुट के सुनील प्रभु को हटाकर शिंदे खेमे के भरत गोगावले को शिवसेना के मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त कर दिया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को संबोधित पत्र में कहा गया है कि महाराष्ट्र विधान भवन प्रशासन को विद्रोही विधायकों की ओर से 22 जून को एक पत्र मिला था। इस पत्र में पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे की ओर से शिंदे को शिवसेना विधायक दल के नेता पद से हटाने पर आपत्ति जताई गई थी।

वैधता पर चर्चा के बाद लिया निर्णय

विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के कार्यालय की ओर से रविवार रात को जारी पत्र में कहा गया है कि उक्‍त मसले की वैधता पर चर्चा की गई जिसके बाद उक्‍त फैसले लिए गए हैं। अध्यक्ष नार्वेकर ने पार्टी विधायक दल के नेता के रूप में शिवसेना विधायक अजय चौधरी की नियुक्ति को खारिज कर दिया है। पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि विधानसभा अध्‍यक्ष का यह कदम 16 विधायक वाले उद्धव ठाकरे गुट के लिए एक बड़ा झटका है। अब उद्धव गुट विश्वास मत के लिए गोगावले की ओर से जारी व्हिप से बंधा होगा।

उद्धव गुट के सामने बड़ी चुनौती, खटखटाएंगे अदालत का दरवाजा 

ऐसे में 16 विधायकों वाला उद्धव ठाकरे का गुट यदि भरत गोगावले की ओर से व्हिप का पालन करने से इनकार करता है तो इन विधायकों को अयोग्यता का सामना करना पड़ सकता है। शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता और सांसद अरविंद सावंत ने विधानसभा अध्‍यक्ष के फैसले को असंवैधानिक बताया है। उन्‍होंने कहा है कि इस फैसले को अदालत में चुनौती दी जाएगी। यह निर्णय संविधान और लोकतांत्रिक मानदंडों को रौंदने जैसा है। भाजपा अब निरंकुशता की ओर बढ़ रही है।

शिंदे और फडणवीस ने बनाई रणनीति

इस बीच रविवार रात को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवसेना विधायकों के अपने धड़े और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, भाजपा विधायकों एवं पार्टी के अन्य नेताओं के साथ मुंबई के एक होटल में बैठक की। इस बैठक में सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट को लेकर रणनीति तैयार की गई।

विधानसभा सत्र के पहले दिन दिखाई ताकत 

इससे पूर्व रविवार को विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में भी एकनाथ शिंदे सरकार ने अपनी ताकत दिखाई। पहली बार विधायक बने भाजपा के राहुल नार्वेकर रविवार को विधानसभा अध्यक्ष चुन लिए गए। स्पीकर चुनाव को देखते हुए लग रहा है कि सोमवार को शिंदे सरकार विश्वास मत भी आसानी से जीत लेगी। 15 दिनों से चल रहे राजनीतिक उठापटक के माहौल को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया।

नार्वेकर के पक्ष में 164 वोट

नार्वेकर के पक्ष में 164 वोट पड़े। महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवार राजन साल्वी को 107 वोट ही मिले। समाजवादी पार्टी के दो और एआइएमआइएम के एक सदस्य ने वोट नहीं डाला। कुछ अन्य विधायक भी मतदान में शामिल नहीं हो सके। चुनाव के बाद डेढ़ साल से सदन चलाते आ रहे उपाध्यक्ष नरहरि झिरवल ने नार्वेकर को आसन संभालने का निमंत्रण दिया।

  • 45 साल के राहुल नार्वेकर देश के अब तक के सबसे कम उम्र के विधानसभा अध्यक्ष हैं।
  • 2014 में शिवसेना छोड़कर राकांपा में शामिल हुए। शीर्ष नेतृत्व से मिलने में दिक्कत को कारण बताया।
  • 2019 में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा का दामन थामा। मुंबई के कुलाबा से विधायक चुने गए।

विपक्ष ने निभाई औपचारिकताएं

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहब थोरात, राकांपा प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल नए अध्यक्ष को आसन तक ले गए। 2019 में सरकार बनने के समय नाना पटोले को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया था। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के बाद चार फरवरी, 2021 को पटोले ने स्पीकर का पद छोड़ दिया।

विस में सरकार का पलड़ा भारी

महाराष्ट्र विधानसभा में सोमवार को फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा। 287 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 144 है। स्पीकर के चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को 164 वोट मिलने से साफ है कि सरकार के पास बहुमत के लिए जरूरी विधायकों से 20 वोट अधिक है। उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि पार्टी के दो विधायक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण सदन में नहीं आ सके। कल के विश्वास मत में हम 166 मतों के साथ बहुमत साबित करेंगे।

दोनों गुट ने व्हिप का पालन नहीं होने शिकायत की

रविवार को विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन शिवसेना के दोनों गुटों की ओर से उनके मुख्य सचेतकों ने व्हिप का पालन नहीं होने की आपत्ति अध्यक्ष के सामने दर्ज कराई। उद्धव गुट के सचेतक सुनील प्रभु ने नए अध्यक्ष का अभिनंदन करते हुए मौखिक रूप से अपने व्हिप का उल्लंघन होने की शिकायत दर्ज कराई।

दामाद विधानसभा अध्यक्ष, ससुर विधान परिषद के सभापति

महाराष्ट्र विधानसभा में राहुल नार्वेकर को अध्यक्ष चुना गया। यह एक संयोग ही है कि विधान परिषद में उनके ससुर राकांपा सदस्य रामराजे निंबालकर सभापति की भूमिका निभा रहे हैं। राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने सदन में ही उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से आग्रह किया कि अगले सप्ताह खत्म होने जा रहे निंबालकर का कार्यकाल कम-से-कम एक साल तक बढ़ाने में राकांपा का सहयोग करें। इससे ससुर-दामाद द्वारा विधानमंडल चलाने का रिकार्ड बन सकेगा।

सपा प्रदेश अध्यक्ष बोले- संविधान का ध्यान रखें

प्रदेश सपा अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने नए अध्यक्ष का अभिनंदन करते हुए कहा कि सदन चलाने में संविधान का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। आजमी ने उद्धव सरकार द्वारा जाते-जाते औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने पर नाराजगी जताई।

आदित्य ठाकरे का तंज

शिवसेना विधायक एवं उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे ने कहा कि पिछले 10-15 दिनों में महाराष्ट्र की राजनीति में जो कुछ हुआ, आज के युवा को क्या यह सब अच्छा लगेगा? उन्होंने शिंदे गुट के विधायकों को दी गई सुरक्षा पर तंज कसते हुए कहा कि इतनी सुरक्षा तो 26/11 के आतंकी कसाब को भी नहीं दी गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.