Move to Jagran APP

लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने लगाया 2019 के लक्ष्य पर निशाना

पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से तीन नई घोषणाएं की इसमें आयुष्मान भारत जाहिर तौर पर एनडीए की अब तक की सबसे बड़ी स्कीम का ऐलान रहा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 15 Aug 2018 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 12:18 AM (IST)
लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने लगाया 2019 के लक्ष्य पर निशाना
लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने लगाया 2019 के लक्ष्य पर निशाना

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते चार साल के अपने कार्यकाल में विकास और बदलाव की नई बयार बहने का हिसाब देते हुए लालकिले की प्राचीर से 2019 के चुनावी लक्ष्य पर सीधा निशाना साध दिया है। लालकिले पर तिरंगा फहराने के बाद अपनी इस सियासी पारी के आखिरी स्वतंत्रता दिवस संबोधन में पीएम मोदी ने हाइवे से लेकर निर्माण और शौचालय से लेकर आईआईटी-आईआईएम-एम्स और डिजिटल इंडिया से लेकर स्किल इंडिया के जरिये देश में आये बदलाव की तस्वीर के सहारे खुद को चुनावी वादों पर खरा साबित किया।

loksabha election banner

आयुष्मान भारत योजना का ऐलान

आम आदमी को बीमारियों के आर्थिक बोझ से राहत दिलाने के लिए देश की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस आयुष्मान भारत स्कीम शुरू करने का पीएम मोदी ने ऐलान किया। इसके तहत 10 करोड़ गरीब-निम्न मध्यमवर्ग परिवारों का 5 लाख रुपये तक का गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज हो सकेगा। सेना में महिला अफसरों को स्थायी कमीशन देने के तोहफे के साथ पीएम ने 2022 तक अंतरिक्ष में मानव सहित गगनयान भेजने का भी ऐलान किया।

देश में बही सकारात्मक बदलाव की बयार

स्वतंत्रता दिवस की 72वीं वर्षगांठ पर पांचवी बार तिरंगा लहराने के बाद सफेद कुर्ता पायजामे में सिर पर भगवा साफा बांधे पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब 82 मिनट के अपने लंबे संबोधन में देश के हर कोने की जनता को छूने और उनसे तार जोड़ने की कोशिश की। नीलगिरी की पहाडि़यों के नीलकुरिंजी पुष्प और तमिल कवि सुब्रमण्यम भारती का जिक्र कर दक्षिण भारत को छुआ तो दिल्ली को पूर्वोत्तर भारत के दरवाजे पर ले जाकर खड़े करने का हवाला देकर यहां की जनता को साधा। जम्हूरियत, कश्मीरियत और इंसानियत के वाजपेयी फार्मूले से कश्मीर में संवाद का हाथ बढ़ाया। इसी तरह समाज के सभी वर्गो को साधने के लिए पीएम ने सबका साथ, सबका विकास के अपने मंत्र को दोहराते हुए यह संदेश भी दिया कि उनकी सरकार में कोई अपना-पराया नहीं और न ही कोई भाई-भतीजावाद।

लालकिले से तीन तोहफे

पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से तीन नई घोषणाएं की इसमें आयुष्मान भारत जाहिर तौर पर एनडीए की अब तक की सबसे बड़ी स्कीम का ऐलान रहा। पीएम ने इसी 25 सितंबर से पंडित दीनदयाल की जयंती के मौके पर आयुष्मान भारत को शुरू करने का ऐलान भी किया। सेना में अस्थायी कमीशन के जरिये भ‌र्त्ती महिला सैन्य अधिकारियों को पारदर्शी चयन प्रक्रिया के जरिये स्थाई कमीशन देने का मोदी का ऐलान दूसरा तोहफा रहा। जबकि 2022 में मानव सहित गगनयान के जरिये अंतरिक्ष की दुनिया में नई छलांग लगाने की तीसरी घोषणा भी अहम रही। आजादी की 75वीं सालगिरह पर जब गगनयान जाएगा तो भारत मानव को अंतरिक्ष में पहुंचाने वाले दुनिया का चौथा देश बन जाएगा। इसके अलावा देश की आर्थिक प्रगति को नये पायदान पर ले जाने के लिए चौथे औद्योगिक क्रांति की ओर बढ़ने की घोषणा की।

चार साल में बदला देश

पीएम मोदी ने कहा कि जब 2014 में सत्ता उन्होंने संभाली थी तो नीतिगत पंगुपन से लेकर भ्रष्टाचार ने चौतरफा घेर रखा था तो दुनिया में भारत की आर्थिक स्थिति की तुलना सोये हुए हाथी से की जा रही थी। मगर आज देश में सकारात्मक माहौल है। 2013 की तुलना में बीते चार साल में देश ने विकास की नई छलांग लगाई है। शौचालय निर्माण की गति का उदाहरण देते हुए पीएम ने कहा कि 2013 की गति रहती तो जितने शौचालय चार साल में बने हैं उसमें दशकों लग जाते। गांवों में बिजली पहुंचाने में भी एक-दो दशक लग जाते और एलपीजी रसोई गैस पहुंचाने के लिए तो शायद 100 साल भी कम पड़ते। मोदी ने कहा कि दफ्तर से लेकर लोग और प्रक्रिया वही है मगर नये संकल्प की वजह से देश आगे बढ़ रहा। हाईवे का निर्माण दोगुना हो रहा, अनाज रिकार्ड उत्पादन पर पहुंच गया है, देश में हवाई जहाज की खरीद सबसे ज्यादा हो रही है। आईआईटी, आईआईएम और एम्स से लेकर स्किल डेवलपमेंट मिशन और स्टार्ट खुलने की बहार आयी हुई है।

गिनाई सरकार की उपलब्धियां

पीएम ने चार सालों में विकास की सूरत बदलने के लिए लायी गई अहम योजनाओं और चुनावी वादों को निभाने वाले फैसलों को गिनाने में भी कोताही नहीं की। गांवों में बिजली पहुंचाने के लिए सौभाग्य योजना, गरीब महिलाओं को धूएं से आजादी दिलाने के लिए उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन, सबके लिए घर से लेकर सैनिकों व पूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन लागू करने जैसी योजनाओं को हकीकत में तब्दील करने की बात कही। इसी तरह 13 करोड़ लोगों के मुद्रा लोन जिसमें 4 करोड़ लोगों के पहली बार स्वरोजगार के लिए कर्ज लेने को भी सरकार की सफलता की इबारत में शामिल किया।

भ्रष्टाचार पर वार और सुधार

पीएम ने जीएसटी जैसे क्रांतिकारी टैक्स सुधार लागू करने में सरकार की कामयाबी का जिक्र करते हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाये गए सख्त कदमों पर अपनी प्रतिबद्धता फिर दोहरायी। मोदी ने कहा कि रिश्वत लेने वालों पर कठोर कार्रवाई हो रही है और कालाधन तथा भ्रष्टाचार को माफ नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन्हीं बीमारियों ने देश को दीमक की तरह तबाह कर रखा है और चाहे कोई भी बाधा आए इनके खिलाफ सख्ती का मार्ग वे नहीं छोड़ेंगे। उनके मुताबिक चार साल में दिल्ली के गलियारों में सत्ता के दलालों की अब कहीं कोई गूंज सुनाई नहीं देती। जाहिर है कि यह विपक्षियों को उनका जवाब भी था और जनता को भरोसा दिलाने का अंदाज भी।

पासपोर्ट की ताकत बढ़ी

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में बदलाव और आर्थिक विकास की बयार ने दुनिया भर में भारत की प्रतिष्ठा को न केवल फिर से बढ़ाया है बल्कि हमारी धमक भी विश्व मंचों पर बढ़ी है। दुनिया में अब भारतीय पासपोर्ट की ताकत बढ़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.