Move to Jagran APP

पीएम मोदी विद्युतीकरण लाभार्थी से बोले- देखिए, बिजली के आते ही मैं भी आपके गांव आ गया...

पीएम मोदी इन दिनों नरेंद्र मोदी ऐप के जरिए विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से बात कर रहे हैं। लोग भी आपना अनुभाव पीएम मोदी के साथ साझा कर रहे हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 12:37 PM (IST)
पीएम मोदी विद्युतीकरण लाभार्थी से बोले- देखिए, बिजली के आते ही मैं भी आपके गांव आ गया...
पीएम मोदी विद्युतीकरण लाभार्थी से बोले- देखिए, बिजली के आते ही मैं भी आपके गांव आ गया...

नई दिल्‍ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने आज सहज बिजली हर घर योजना 'सौभाग्य' के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद स्थापित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने पूर्वी भारत के विकास को अपनी सरकार की प्राथमिकता करार दिया। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने बिजली पहुंचाने के साथ ही उसके वितरण पर जोर दिया है। उन्होंने लाभार्थियो को संबोधित करते हुए कहा कि बिजली लोगों में आत्मविश्वास पैदा करने का काम करती है। पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि देश के पूर्वी राज्यों को पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं से वंचित रखा है। पीएम मोदी के मुताबिक आजादी के 70 वर्षों के बाद पूर्वी भारत के 18,000 गांवों तक बिजली नहीं पहुंचाई गई।

loksabha election banner

पीएम ने कहा कि तत्कालीन कांग्रेस के शासनकाल में वर्ष 2005 में वर्ष 2009 तक देश के सभी गावों तक बिजली पहुंचाने का वादा किया था। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वर्ष 2009 तक हर घर तक बिजली पहुचाने का वादा किया था। पीएम मोदी के मुताबिक अगर सरकार की तरफ से इस दिशा में कोशिश की जाती, तो पूरे हो सकते थे। लेकिन कांग्रेस सरकार वादा पूरा करने में असफल रही। पीएम मोदी के मुताबिक पूर्ववर्ती सरकारों का सभी घरों तक बिजली पहुंचाने का वादा पूरा नहीं हुआ, क्योंकि उनके पास कोई गंभीर नेता नहीं था।

वहीं, पीएम मोदी ने अपनी सरकार के कार्यकाल में पूर्वी भारत के विकास में योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने लाल किले की प्राचीर से 1000 दिनों में सभी गांव तक बिजली पहुंचाने का ऐलान किया और उसे पूरा करने को लेकर प्रतिबद्ध है। हालांकि इसके बावजूद हमारे विरोध काम में कमी ढ़ूढ़ते हैं। केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर 2019 तक घर तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) पूरे ग्रामीण भारत को निरंतर बिजली की आपूर्ति प्रदान करने के लिए बनाई गई है। यह योजना नवंबर 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस घोषणा के साथ शुरू की गयी थी कि सरकार ने 1000 दिनों के भीतर 1 मई, 2018 तक 18,452 अविद्युतीकृत गांवों का विद्युतीकरण करने का फैसला लिया है। यह भारत सरकार की प्रमुख पहलों में से एक है और विद्युत मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है। डीडीयूजीजेवाई से ग्रामीण परिवारों को काफी फायदा हो रहा है, क्योंकि बिजली देश की वृद्धि और विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

सौभाग्य योजना
मोदी ने हर घर को बिजली देने की घोषणा करते हुए सौभाग्य योजना का एलान किया था। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए जा रहे हैं। योजना का पूरा नाम 'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना' है। योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत गरीबों से बिजली कनेक्शन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता। 16,000 करोड़ रुपये की लागत से गरीबों तक बिजली पहुंचाई जा रही है और बिजली पहुंचाना संभव नहीं वहां सोलर लैंप उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं।

गौरतलब तलब है कि पीएम मोदी इन दिनों नरेंद्र मोदी ऐप के जरिए विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से बात कर रहे हैं। लोग भी आपना अनुभाव पीएम मोदी के साथ साझा कर रहे हैं। वह महिला स्‍वयं सहायता समूहों की महिलाओं, किसानों, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों के अलावा कई क्षेत्रों के लोगों से बात कर चुके हैं। अब पीएम मोदी नमो ऐप के जरिए दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना और सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से बात की हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.