Move to Jagran APP

PM Modi Visit Mumbai : पीएम मोदी ने मुंबई में किया मेट्रो लाइन का शिलान्यास, वैज्ञानिकों की भी हुई जमकर तारीफ

PM Modi in Mumbai प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई में आज तीन मेट्रो लाइनों के शिलान्‍यास के बाद इसरों के वैज्ञानिको के साहस की जमकर तारीफ की।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 02:45 PM (IST)
PM Modi Visit Mumbai : पीएम मोदी ने मुंबई में किया मेट्रो लाइन का शिलान्यास, वैज्ञानिकों की भी हुई जमकर तारीफ

मुंबई, एएनआइ। PM Modi Visit Mumbai पीएम मोदी ने आज मुंबई में तीन मेट्रो लाइनों का शिलान्यास किया। मुंबई पहुंचकर पीएम मोदी ने सबसे पहले विले पार्ले में स्थित लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में प्रार्थना कर गणपति जी का आशीर्वाद लिया। इसके बाद मेक इन इंडिया के अंतर्गत बने पहले मेट्रो कोच का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई में मेट्रो लाइन की आधारशिला रखते हुए देश के वैज्ञानिकों के साहस की तारीफ करते हुए कहा कि वास्तव में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा दिखाए गए साहस और संकल्प से प्रेरित हूं, ये मैंने उनसे ही सीखा है कि बड़ी चुनौतियों के बावजूद लक्ष्य की दिशा में कैसे काम किया जाता है। वे तब तक प्रयास करना बंद नहीं करेंगे जब तक वे लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते।

loksabha election banner

PM Narender Modi Visit Mumbai Live Updates 

मुझे पूरा विश्वास है कि आपका यही उत्साह पूरे देश को प्लास्टिक मुक्त करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा। एक बार फिर आप सभी को विकास के तमाम प्रोजेक्ट्स के लिए बधाई। बप्पा की विदाई के दौरान बहुत सारा प्लास्टिक और कचरा हमारे समंदर में चला जाता है। इस बार हमें कोशिश करनी है कि ऐसा सामान जो जल प्रदूषण बढ़ाता है उसको पानी में नहीं बहाएंगे।

आप लोग मुंबई के हित में, महाराष्ट्र के हित में जो संकल्प लेना चाहें, वो ले सकते हैं। वैसे एक सुझाव मैं आपको अभी ही दे सकता हूं। एक भारतीय-एक संकल्प के साथ मैं आपसे प्रार्थना करूंगा, अपना तय किया हुआ संकल्प पूरा करने का आग्रह करूंगा लेकिन सरकार के इन फैसलों और इन कार्यों के बीच, आपकी सेवा के बीच मैंने एक और संकल्प लिया है। ये संकल्प है, ज्यादा से ज्यादा लोगों को, ज्यादा से ज्यादा अवसरों पर, अपने दायित्वों के प्रति सजग करने का।

जल जीवन मिशन की शुरुआत हो या फिर देश के हर किसान को किसान सम्मान निधि के दायरे में लाने का फैसला, हमारी मुस्लिम बहनों-बेटियों को तीन तलाक के संकट से मुक्ति दिलाने वाला कानून हो या बच्चों की सुरक्षा से जुड़ा कानून, हर क्षेत्र में, बहुत तेजी से काम किया जा रहा है। इस सरकार को 100 दिन हो रहे हैं और इन 100 दिनों में ही ऐसे-ऐसे कार्य हुए हैं, जो अभूतपूर्व हैं, ऐतिहासिक हैं।हमें अपना वर्तमान, अतीत के सपनों को पूरा करने के साथ ही, भविष्य की तैयारियों में भी खपाना होगा। देश भविष्य के लिए आज से तैयार होगा, तभी आपके बच्चे, सुखी जीवन बिता पाएंगे। हम सभी का ये दायित्व है कि हमारे बच्चे, हमारी आने वाली पीढ़ियां, उस परेशानी में न रहें, जिसमें हम रहते आए हैं। हर व्यक्ति के जीवन स्तर में होने वाला सुधार, देश की स्थिति में सुधार ला देता है।

देश को 21वीं सदी के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से युक्त करना, देश को तेज गति से आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक है। आज देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को एक होलिस्टिक तरीके से विकसित करने पर काम चल रहा है। टुकड़ों-टुकडों में नहीं, एक भारत-श्रेष्ठ भारत के नजरिए के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं।

बनते-बिगड़ते मौसम के बीच आज भी आप अपना समय निकालकर यहां आए हैं। मैं रूस में था, तब भी मुझे मुंबई का हाल मिल रहा था। मैं कल सुबह ही वहां से लौटा और फिर शाम को बेंगलुरू चला गया था।बेंगलुरू में, मैं रात भर इसरो के अपने वैज्ञानिक साथियों के साथ रहा। उन्होंने जो हौसला दिखाया है, उसे देखकर मैं बहुत प्रभावित हूं। अपने लक्ष्य के लिए कैसे दिन-रात एक कर दिया जाता है, कैसे विपरीत से विपरीत परिस्थिति में भी, बड़ी से बड़ी चुनौती में भी पूरी तन्मयता के साथ कैसे अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जाता है, ये इसरो के हमारे वैज्ञानिकों-इंजीनियरों से सीखा जा सकता है।

 सबसे ऊंचे स्तर पर वो लोग पहुंचते हैं जो लगातार रुकावट के बावजूद, बड़ी से बड़ी चुनौतियों के बावजूद, निरंतर प्रयास करते रहते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त करके ही दम लेते हैं। मिशन चंद्रयान में एक रुकावट आज हमने देखी है। लेकिन इसरो के वैज्ञानिक तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक मंजिल पर नहीं पहुंच जाते, चाँद पर नहीं पहुंच जाते।

महाराष्ट्र के लोगों की सादगी और स्नेह मुझे हमेशा अभीभूत कर देता है। चुनाव प्रचार के दौरान महाराष्ट्र के अनेक शहरों में गया, आप लोगों से बात की। मुंबई में तो, जो रात में सभा हुई थी, उसकी चर्चा कई दिनों तक की गई थी। इस स्नेह के लिए, इस आशीर्वाद के लिए मैं आपका बहुत-बहुत आभारी हूं।

मुझे पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ में गणपति बाप्पा के दर्शन का सौभाग्य मिला। इस वर्ष लोकमान्य सेवा संघ के गणेशोत्सव का शताब्दी वर्ष भी है। लोकमान्य तिलक ने समाज को मजबूत करने के लिए जिस परंपरा का विस्तार किया, आज उसकी गूंज देश-विदेश में है

हर मुश्किल, हर संघर्ष, हर कठिनाई, हमें कुछ नया सिखाकर जाती है, कुछ नए आविष्कार, नई टेक्नोलॉजी के लिए प्रेरित करती है और इसी से हमारी आगे की सफलता तय होती हैं। ज्ञान का अगर सबसे बड़ा शिक्षक कोई है तो वो विज्ञान है। विज्ञान में विफलता नहीं होती, केवल प्रयोग और प्रयास होते हैं। 

आज भले ही कुछ रुकावटें हाथ लगी हो लेकिन इससे हमारा हौसला कमजोर नहीं पड़ा है, बल्कि और मजबूत हुआ है। आज हमारे रास्ते में भले ही एक रुकावट आई हो, लेकिन इससे हम अपनी मंजिल के रास्ते से डिगे नहीं हैं

मुंबई में मेट्रो लाइन की आधारशिला रखते हुए पीएम मोदी ने देश के वैज्ञानिकों के साहस की तारीफ करते हुए कहा कि मैं वास्तव में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा दिखाए गए साहस और संकल्प से प्रेरित हूं, ये मैंने उनसे ही सीखा है कि बड़ी चुनौतियों के बावजूद लक्ष्य की दिशा में कैसे काम किया जाता है। वे तब तक प्रयास करना बंद नहीं करेंगे जब तक वे लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते।

 मुंबई में तीन मेट्रो लाइनों का शिलान्‍यास करते हुए प्रधानमंत्री ने क्‍या क्‍हा, देखें वीडियो 

पीएम मोदी मेक इन इंडिया के अंतर्गत पहले मेट्रो कोच का उद्घाटन किया। इस मेट्रो कोच का निर्माण अत्याधुनिक प्रणाली से किया गया है।

विले पार्ले में स्थित लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर पहुंच गणपति जी का लिया आशीर्वाद । 

एयरपोर्ट पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्‍वागत किया। 

 

गौरतलब है कि  पीएम मोदी ने आज मुंबई में तीन मेट्रो लाइनों का शिलान्यास किया। मुंबई पहुंचकर पीएम मोदी ने सबसे पहले विले पार्ले में स्थित लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में प्रार्थना कर गणपति जी का आशीर्वाद लिया। इसके बाद मेक इन इंडिया के अंतर्गत बने पहले मेट्रो कोच का भी उद्घाटन किया। गौरतलब है कि एयरपोर्ट पर उनके स्वागत के लिए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस पहले से मौजूद थे। मुंबई में फिलहाल पांच मेट्रो लाइनों पर काम चल रहा है, इसके साथ ही तीन और मेट्रो लाइन इसके साथ जोड़ दी जाएगी। 

तीन नयी मेट्रो लाइन

ज्ञात हो कि मोदी पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शनिवार को महाराष्ट्र में तीन मेट्रो लाइनों की आधारशिला रखेंगे। इन तीनों लाइनों में शहर के मेट्रो नेटवर्क में 42 किमी लंबी गायमुख से शिवाजी चौक (मीरा रोड़) मेट्रो-10 लाइन, 12.7 किलोमीटर लंबी वड़ाला से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल्स मेट्रो-11 लाइन और 20.7 किलोमीटर लंबी कल्याण से तलोजा मेट्रो-12 लाइन शामिल हैं। इन तीन नयी मेट्रो लाइनों के कारण मुंबई शहर और मुंबई परिसर के मेट्रो मार्ग का एक सर्कल पूरा हो जाएगा और भविष्य में आप मेट्रो के द्वारा मुंबई और परिसर की यात्रा कर सकेंगे। इन तीन मेट्रो लाइन के कारण अब मेट्रो लाइन की कुल लंबाई 270 किलोमीटर से भी ज्यादा हो जाएगी। 

इसके बाद औरंगाबाद

तीन मेट्रो लाइन का शिलान्यास करने के बाद मोदी दोपहर में औरंगाबाद जाएंगे। यहां पहुंच प्रधानमंत्री औरंगाबाद इंडस्ट्रियल सिटी (एयूआरआईसी) का उद्घाटन करेंगे। मोदी यहां मुफ्त गैस कनेक्शन भी बांटेंगे। पीएम का नागपुर जाने का भी कार्यक्रम था, लेकिन भारी बारिश के कारण इसे रद्द करना पड़ा।

मेट्रो भवन की भी रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी मुंबई में आज अत्याधुनिक 32 मंजिला मेट्रो भवन की आधारशिला भी रखेंगे। इस मेट्रो भवन के द्वारा ही 340 किलोमीटर की 14 मेट्रो लाइनों का संचालन और नियंत्रण किया जाएगा। पीएम मोदी मेक इन इंडिया के अंतर्गत पहले मेट्रो कोच का भी उद्घाटन करेंगे। इस मेट्रो कोच का निर्माण अत्याधुनिक प्रणाली से किया गया है। पीएम बनडोंगरी मेट्रो स्टेशन, कांदीवली ईस्ट का उद्घाटन भी करेंगे। इसके बाद महा मुंबई मेट्रो के लिए ब्रांड विजन दस्तावेज जारी करेंगे। इसके बाद वह दोपहर में औरंगाबाद पहुंचेंगे। यहां वह महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (यूएमईडी) द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय महिला सक्षम मेले को भी संबोधित करेंगे।

महाराष्ट्र की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.