Move to Jagran APP

Har Ghar Jal Utsav: चुना है देश बनाने का रास्ता, भविष्य की चुनौतियों का कर रहे लगातार समाधान- प्रधानमंत्री

Har Ghar Jal प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल उत्सव कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि हर घर जल वाला देश का पहला राज्य बना गोवा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये गोवा के लिए खास दिन है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 08:34 AM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 12:56 PM (IST)
Har Ghar Jal Utsav: चुना है देश बनाने का रास्ता, भविष्य की चुनौतियों का कर रहे लगातार समाधान-  प्रधानमंत्री
'हर घर जल' वाला पहला राज्य बना गोवा, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। जल जीवन मिशन के तहत गोवा हर घर जल वाला पहला राज्य बन गया है। सरकार के मुताबिक, गोवा में हर घर में नल के जरिए साफ पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य सरकार ने सभी 378 गांवों को 'हर घर जल' घोषित कर दिया है। गोवा के सभी 2,63,013 ग्रामीण घरों में नल का पानी उपलब्ध कराया गया है। इस मौके पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने 'हर घर जल उत्सव' कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत भी मौजूद हैं।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने कहा,'आज मैं सभी देशवासियों के साथ देश की तीन बड़ी उपलब्धियों को साझा करना चाहता हूं। भारत की इन उपलब्धियों के बारे में जानकर हर देशवासी को बहुत गर्व होगा। अमृतकाल में भारत जिन विशाल लक्ष्यों पर काम कर रहा है, उससे जुड़े तीन अहम पड़ाव हमने आज पार किए हैं।'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'सरकार बनाने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है। हम सभी ने देश बनाने का रास्ता चुना है, इसलिए देश की वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रहे हैं।'

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअली शामिल हुए। इसके बारे में उन्होंने पहले ही ट्वीट कर जानकारी दी थी। पीएम ने कहा कि यह गोवा के लिए और 'हर घर जल' सुनिश्चित करने के हमारे प्रयासों के लिए एक विशेष दिन है। गोवा के सीएम प्रमोद सांवत ने भी  ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। सावंत ने कहा कि पीएम मोदी शुक्रवार सुबह साढ़े 10 बजे कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करेंगे।

क्यूआर से होगा पानी के बिल का भुगतान

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में गोवा हर घर जल मिशन को पूरा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। मैं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत का स्वागत करता हूं। उनकी मौजूदगी में पानी के बिल के भुगतान के लिए क्यूआर सिस्टम को लान्च किया जाएगा।

Koo App
ये गोवा के गांव कैलापुर के निवासी है। अब इनके घर पर भी मोदी सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत नल से जल आ रहा है। गोवा देश का प्रथम "हर घर जल" प्रमाणित राज्य बना है। आज ग्रामीण गोवा के घरों में जाकर रहवासियों से नल कनेक्शन प्राप्त होने की जानकारी ली। लोग सप्लाई, शुद्धता और मात्रा से संतुष्ट हैं। #HarGharJal #JJM_NaiKahani - Gajendra Singh Shekhawat (@gssjodhpur) 19 Aug 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.