Move to Jagran APP

Budget Session 2019: पीएम मोदी- राष्‍ट्रपति ने देश की प्राथमिकताओं का खींचा खाका

लोकसभा में सोमवार को शुरू हुई राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दे रहे अपना जवाब।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 10:23 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 05:14 PM (IST)
Budget Session 2019: पीएम मोदी- राष्‍ट्रपति ने देश की प्राथमिकताओं का खींचा खाका
Budget Session 2019: पीएम मोदी- राष्‍ट्रपति ने देश की प्राथमिकताओं का खींचा खाका

नई दिल्‍ली, एजेंसी। संसद के चालू बजट सत्र के दौरान मंगलवार को लोकसभा में नए सदस्यों के शपथ ग्रहण से कार्यवाही की शुरुआत की गई। लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर जवाब दे रहे हैं। उन्‍होंने कहा,'राष्‍ट्रपति ने देश की  प्राथमिकताओं का खाका खींचा।'

loksabha election banner

मारन के बयान पर आपत्‍ति

राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान दयानिधि मारन ने अपने भाषण में तमिलनाडु की AIADMK सरकार को भ्रष्ट बताया जिस पर भाजपा के दो सांसदों ने व्‍यवस्‍था के प्रश्‍न (प्‍वाइंट ऑफ ऑर्डर) के तहत उनके बयान को सदन की कार्यवाही से हटाने की मांग की। स्पीकर ने कहा कि भाषण देखने के बाद आपत्तिजनक बयान को सदन की कार्यवाही से हटा दिया जाएगा। इसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया।

LIVE UPDATES-

- बांग्‍ला में शपथ ग्रहण करने वाली तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां ने कहा, ‘प्राथमिकता के तौर पर कई चीजें हैं। बुधवार को सबसे पहले हम संसद के समक्ष अपने क्षेत्र की समस्‍याओं को रखेंगे।’

- 50 साल से देश में रह रहे लोगों को कागज का टुकड़ा दिखा कर नागरिक होने का सबूत देना पड़ रहा हैः मोहुआ मोइत्रा, टीएमसी

- बीते पांच साल 55 साल की विसंगतियों को दूर किया गया, आने वाले पांच साल नया भारत बनाने का समय होगाः चिराग पासवान, एलजेएसपी

- मोदी सरकार ने महिलाओं को उनका हक दिलाया हैः भाजपा सांसद हेमा मालिनी

- राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान दयानिधि मारन, डीएमके के भाषण के दौरान कई सदस्यों ने उठाया 'प्वाइंट ऑफ ऑर्डर (व्‍यवस्‍था का प्रश्‍न)' का मुद्दा।

- कृषि से ज्यादा पशुपालन से किसानों को आय, पशुधन के संरक्षण की पूरी व्यवस्थाः गिरिराज सिंह, पशुपालन मंत्री

- 15 क्लाइमेट जोन वाले इलाकों में कृषि विश्वविद्याल खोलने का काम जारीः कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

- लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, 'पानी की किल्लत के कारण हर दिन 8 किसानों के आत्महत्या की रिपोर्ट है।'

- पश्चिम बंगाल के नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ

- पश्‍चिम बंगाल के बसीरहाट से जीतने वाली टीएमसी सांसद नुसरत जहां व जादवपुर से मिमी चक्रवर्ती ने लोकसभा के सदस्‍य के तौर पर शपथ ली।

- राज्यसभा की कार्यवाही आज दोपहर दो बजे से शुरू होगी। सांसद मदन लाल सैनी के निधन के कारण राज्‍यसभा को दोपहर दो बजे से चलाने का निर्णय आज सुबह लिया गया।

- संसद परिसर में महात्‍मा गांधी की मूर्ति के पास किसान आत्‍महत्‍या समेत किसान संबंधित विभिन्‍न मुद्दों पर केरल कांग्रेस सांसदों द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा है।

आज शाम चार बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। ऐसे में उम्मीद है कि वह अपनी सरकार का एजेंडा सामने रख सकते हैं। साथ ही सोमवार को कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब भी प्रधानमंत्री की ओर से दिया जा सकता है।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में और गुलाम नबी आजाद ने राज्‍यसभा में प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कई आरोप लगाए थे। अधीर रंजन चौधरी ने अपने भाषण में इंदिरा गांधी को मां गंगा तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गंदी नाली बताया था, हालांकि बाद में उन्होंने माफी मांग ली थी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.