सतारा (महाराष्ट्र), एएनआइ। PM Modi in Maharashtra Rally, महाराष्ट्र के सतारा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और NCP पर जमकर निसाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच दंगल चल रहा है। वो एक-दूसरों को हैसियत दिखाने के लिए बिसात बिछा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जहां कार्यकर्ताओं में, गठबंधन में ही बंटवारा है वो महाराष्ट्र को एकजुट भला कैसे कर सकते हैं। इनकी राजनीति का एक ही आधार है- बांटो-बांटो और मलाई खाओ। ये संस्कार छत्रपति शिवाजी के बिलकुल नहीं हैं। उन्होंने तो समभाव और सद्भाव से राष्ट्र सेवा का मार्ग दिखाया है।

इससे पहले महाराष्ट्र के पर्ली में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह राज्य में विधानसभा चुनाव हैं बीजेपी की "कर्मशक्ति" (सत्ता की) के बीच लड़ाई थी विकास) और विपक्ष की "स्वर्थी शक्ति" (स्वार्थ) के बीच लड़ाई है। पीएम मोदी ने यहां रैली को संबोधित करते हुए कहा कि इतिहास हर उस व्यक्ति का हिसाब रखेगा जिसने आर्टिकल 370 का उपहास किया है।

पीएम मोदी आज महाराष्ट्र में कई जगहों पर चुनावी रैलियां कर रहे हैं। महाराष्ट्र में आज पीएम नरेंद्र मोदी तीन चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने पर्ली में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि जब भी अनुच्छेद 370 पर इतिहास में चर्चा होगी, देश के हित में जो निर्णय लिया गया था, तब जिन लोगों ने इसका विरोध किया और उपहास किया, उनकी टिप्पणियों को याद किया जाएगा।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि एक कांग्रेस नेता ने कहा था कि कश्मीर में हिंदू थे, भाजपा सरकार ने कभी भी यह फैसला नहीं लिया था (अनुच्छेद 370 को निरस्त करना)। क्या आप देश की एकता और अखंडता में 'हिंदू-मुस्लिम' देखते हैं ?

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस के एक नेता ने कहा था, इस फैसले से देश नष्ट हो जाएगा, 3 महीने हो गए हैं, देश तबाह हो गया है। एक अन्य कांग्रेस नेता ने कहा कि हमने आर्टिकल 370 को निरस्त करके कश्मीर खो दिया है, क्या हमने कश्मीर को खो दिया है? अगर आप कश्मीर जाना चाहते हैं तो मुझे बताइए, मैं व्यवस्था कर दूंगा।

महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी बयार बह रही है। दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर तो वोटिंग होनी है। इसके मद्देनजर बुधवार को पीएम मोदी महाराष्ट्र के अकोला पहुंचे। वहां उन्होंने रैली को संबोधित किया। इसके बाद वह परतुर पहुंचे, जहां उन्होंने कांग्रेस पर बड़ा हमला किया।

उन्होंने कहा, 'परिवारवाद के नीचे कांग्रेस का राष्ट्रवाद दब चुका है। परिवार भक्ति में ही कांग्रेस को राष्ट्रभक्ति नजर आती है।...और यही वजह है कि कांग्रेस आज लड़खड़ा रही है, अंतिम सांस ले रही है।'

पीएम मोदी ने अकोला में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पहले से अधिक मजबूत सरकार बनाने के लिए मैं आपसे आशीर्वाद मांगने आया हूं।पीएम ने कहा कि ये वीर सावरकर के ही संस्कार हैं कि राष्ट्रवाद को हमने राष्ट्र निर्माण की जड़ में रखा है। वहीं दूसरी तरफ ऐसे लोग हैं जिन्होंने बाबा साहब का कदम-कदम पर अपमान किया, उन्हें दशकों तक भारत रत्न से दूर रखा। ये वो लोग हैं, जो वीर सावरकर का अपमान करते हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि राजनीतिक लाभ लेने के लिए ऐसी बातें खुलेआम कही जा रही हैं कि महाराष्ट्र के चुनाव से अनुच्छेद 370 का क्या लेना देना ? महाराष्ट्र से जम्मू-कश्मीर का क्या संबंध, लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि जम्मू-कश्मीर और यहां के लोग भी केवल मां भारती के बेटे हैं। 

उन्होंने कहा, 'राजनीतिक अवसरवादियों की सोच मुझे अंदर से परेशान करती है। वे कैसे पूछ सकते हैं कि महाराष्ट्र का जम्मू-कश्मीर से क्या लेना-देना है। साथ ही उन्होंने इस दौरान कहा- डूब मरो-डूब मरो। पीएम मोदी ने हमला करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बाबा साहब आंबेडकर के संविधान को पूरी तरह लागू न करने के प्रयासों के पीछे भी ऐसे ही लोगों का द्रोह है।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस