जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा सांसदों को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने और जिन लोगों ने चुनाव में वोट नहीं दिया है, उनका भी दिल जीतने की कोशिश जारी रखने की सलाह दी। भाजपा सांसदों के दो दिन के अभ्यास वर्ग में सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में सांसदों को पूरी तरह से अवगत कराने के लिए मंत्रियों की ओर से 20-25 सांसदों के ग्रुप में भोजन पर आमंत्रित करने का फैसला लिया गया।

दोनों ही दिन प्रधानमंत्री ने खुद को पार्टी के एक कार्यकर्ता के रूप में पेश करते हुए बीच की पंक्तियों में बैठे दिखे। अभ्यास वर्ग को मोदी के अलावा भाजपा अध्यक्ष व गृहमंत्री अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई नेताओं ने संबोधित किया।

लोकसभा और राज्यसभा के भाजपा के 380 से अधिक सांसदों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 के लोकसभा की चुनाव के लिए अभी से तैयारी शुरू करने का आह्वान किया। उनका कहना था कि सांसदों को अपने संसदीय क्षेत्र में अपने काम और व्यवहार के बल पर लोगों का भरोसा जीतने को कहा ताकि वे अगले चुनाव में दोबारा जीत हासिल कर सकें।

उन्होंने भाजपा सांसदों को नकारात्मक सोच से दूर रहने की सलाह दी। उनका कहना था कि सांसदों को उन लोगों का दिल जीतने की कोशिश करनी चाहिए, जिन्होंने इस बार उन्हें वोट नहीं दिया था।

भाजपा सांसदों का दो दिन का अभ्यास वर्ग समाप्त

दो दिन के अभ्यास वर्ग के बाद सभी सांसदों को अपने-अपने इलाके में सरकारी योजनाओं और कायक्रमों को आम जनता का पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई। मंत्रियों को कहा गया कि वे सांसदों को योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराएं। इसके लिए मंत्रियों को सांसदों के साथ नियमित रूप से मुलाकात करने को कहा गया है।

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि सांसदों और मंत्रियों के बीच संवाद बढ़ाने की कार्ययोजना भी तैयार कर ली गई है। इसके लिए सभी मंत्रियों को महीने में एक बार 20-25 सांसदों को रात्रिभोज पर आमंत्रित करने का सुझाव दिया गया है।

रात्रिभोज के दौरान मंत्री सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में सांसदों के साथ विस्तार से विचार-विमर्श करेंगे। प्रह्लाद जोशी ने साफ कर दिया कि मंत्रियों के साथ सांसदों के रात्रिभोज का कार्यक्रम सिर्फ संसद सत्र के दौरान नहीं होगा, बल्कि यह नियमित तरीके से हर महीने चलेगा। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस