Move to Jagran APP

पीएम मोदी बोले, भारत के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए जान भी जहान भी दोनों पहलुओं पर ध्‍यान आवश्‍यक

पीएम मोदी ने मुख्‍यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी जहान भी पर ध्यान आवश्यक है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 01:36 AM (IST)
पीएम मोदी बोले, भारत के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए जान भी जहान भी दोनों पहलुओं पर ध्‍यान आवश्‍यक

नई दिल्‍ली, एएनआइ। पीएम मोदी ने शनिवार को मुख्‍यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि 'जान है तो जहान है, जब मैंने राष्ट्र के नाम सन्देश दिया था, तो प्रारम्भ में बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंशिंग का पालन बहुत आवश्यक है, देश के अधिकतर लोगों ने बात को समझा और घरों में रहकर दायित्व निभाया।

loksabha election banner

और अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी जहान भी दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है, जब देश का प्रत्येक व्यक्ति जान भी और जहान भी दोनों की चिंता करते हुए अपने दायित्व निभाएगा, सरकार और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा।' बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए अगले तीन से चार सप्‍ताह काफी क्रिटिकल हैं। बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने के लिए सुझाव दिए हैं। 

भारत सरकार के सूत्रों का कहना है कि अधिकांश राज्यों ने पीएम मोदी से अनुरोध किया कि दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। केंद्र सरकार इस अनुरोध पर विचार कर रही है। बैठक के बाद शाम को महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तीस अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की। इससे पहले पंजाब और ओडिसा राज्‍य पहले ही 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं। 

पंजाब ने पहले ही लॉकडाउन को एक मई तक बढ़ाया

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बैठक के दौरान जानकारी दी कि पंजाब सरकार ने पहले ही 1 मई तक कर्फ्यू या पूर्ण लॉकडाउन का फैसला कर लिया है और सभी शैक्षणिक संस्थानों को 30 जून तक बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगले आदेश तक राज्य बोर्ड की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं।

केजरीवाल ने की लॉकडाउन बढ़ाने के पीएम के फैसले की तारीफ

पीएम के साथ बैठक के बाद दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि 'प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला लिया है। आज अगर तमाम विकसित देशों के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर है तो इसकी वजह यह है कि हमने पहले ही लॉकडाउन कर दिया। अभी अगर इसे रोका गया तो इसके अभी तक जो भी फायदे मिले हैं, वे सभी खत्म हो जाएंगे। इसलिए लॉकडाउन को बढ़ाया जाना बहुत महत्वपूर्ण है।' इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री मोदी को सुझाव दिया कि पूरे देश में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.