Move to Jagran APP

'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' ही नहीं इन देशों से मिले चुके हैं पीएम मोदी को प्रतिष्ठित सम्मान

पीएम मोदी द्वारा उठाए गए राष्ट्र हित के कदमों ने देश में ही नहीं, पूरी दुनिया में उनको एक लोकप्रिय और ताक़तवर नेता के रूप में पहचान दिलाई है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 04:25 PM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 04:41 PM (IST)
'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' ही नहीं इन देशों से मिले चुके हैं पीएम मोदी को प्रतिष्ठित सम्मान
'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' ही नहीं इन देशों से मिले चुके हैं पीएम मोदी को प्रतिष्ठित सम्मान

नई दिल्ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर वैश्विक स्तर पर भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। पर्यावरण के क्षेत्र में पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र संघ से प्रतिष्ठित पुरस्कार 'चैंपियंस ऑफ अर्थ ' से सम्मानित किया गया है। हालांकि प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब वह कई वैश्विक सम्मान से नवाजे जा चुके हैं। 2014 में भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने दुनिया में भारत के नाम को आगे बढ़ाया है। उनके नेतृत्व में भारत को दुनिया में नई पहचान मिली है। पीएम मोदी द्वारा उठाए गए राष्ट्र हित के कदमों ने देश में ही नहीं, पूरी दुनिया में उनको एक लोकप्रिय और ताक़तवर नेता के रूप में पहचान दिलाई है।

loksabha election banner

चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड (2018)

संयुक्त राष्ट्र संघ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पर्यावरण के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया है। पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को 'चैंपियंस ऑफ अर्थ' के पुरस्कार के लिए चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण विभाग ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को नीति नेतृत्व के वर्ग में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के क्षेत्र में उनके प्रयासों को देखते हुए दिया गया है। यह सम्मान उन्हें पॉलिसी लीडरशिप कैटेगरी में दिया गया है।

यह सम्मान पर्यावरण के कार्यों में सहयोग के नए क्षेत्रों को बढावा देने के प्रयासों को मान्यता देता है। इनमें पीएम मोदी के 2022 तक प्लास्टिक के सभी एकल प्रयोग खत्म करने की अभूतपूर्व प्रतिबद्धता शामिल है।

द ग्रैंड कालर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन (2018)

इस साल फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन की यात्रा पर गए थे। फिलिस्तीन के यात्रा करने वाले नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री को फिलिस्तीन ने 'The Grand Collar of the state of Palestine' के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

'The Grand Collar of the state of Palestine' फिलिस्तीन सरकार द्वारा किसी भी विदेशी को दिया जाने वाला सबसे बड़ा अवार्ड है। फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने पीएम मोदी को इस अवार्ड से सम्मानित किया। पीएम मोदी को भारत और फिलिस्तीन के बीच बेहतर सम्बन्ध बनाने के लिए इस अवार्ड से सम्मानित किया गया।

‘द किंग अब्दुल्ला अजीज साश' अवार्ड (2016)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2016 में सऊदी अरब के दौरे पर सबसे बड़े नागरिक सम्मान से नवाज़ा गया। सऊदी अरब में किंग अब्दुल अज़ीज़ साश अवार्ड से सम्मानित किया गया। सऊदी अरब के किंग अब्दुल अजीज शाह ने प्रधानमंत्री मोदी को इस अवार्ड से सम्मानित किया था। सऊदी अरब का सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार आधुनिक सऊदी राज्य के संस्थापक अब्दुल्ला अजीज अल सौद के नाम पर दिया जाता है।

पीएम मोदी से पहले दुनिया भर के कुछ चुनिंदा राष्ट्राध्यक्षो को सऊदी अरब ने इस अवार्ड से सम्मानित किया है। इसमें अमेरिका के (तत्कालीन ) राष्ट्रपति ओबामा, ब्रिटेन के (तत्कालीन) प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नाम शामिल हैं।

आमिर अमानुल्लाह खान अवार्ड (2016)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, आमिर अमानुल्लाह खान अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। 2016 में पीएम मोदी की अफगानिस्तान की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मोदी को इस अवार्ड से नवाज़ा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व में ताकतवर नेता के रूप में उभरे हैं। पीएम मोदी को 2014, 2015 और 2017 में टाइम्स मैगज़ीन ने विश्व के 100 सबसे ताकतवर लोगों में उनका नाम शामिल किया गया था। 2014 में नरेंद्र मोदी को टाइम्स मैगजीन रीडर्स पोल में 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुना गया था। विश्व की प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स ने 2018 में दुनिया में नौवां सबसे ताक़तवर नेता बताया था। 2016 में लंदन के प्रसिद्ध मैडम तुसाद म्यूजियम में पीएम मोदी की मूर्ति विश्व के ताक़तवर और प्रसिद्ध नेताओं के बीच लगायी गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.