Move to Jagran APP

Highlights of Modi speech: भाजपा के 40वें स्‍थापना दिवस पर पीएम ने कार्यकर्ताओं से किए पांच आग्रह

पीएम मोदी ने भाजपा के 40 वें स्‍थापना दिवस पर सभी कार्यकर्ताओं से पांच आग्रह किए और देश की जनता का अभिनंदन भी किया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 12:53 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 05:57 PM (IST)
Highlights of Modi speech: भाजपा के 40वें स्‍थापना दिवस पर पीएम ने कार्यकर्ताओं से किए पांच आग्रह
Highlights of Modi speech: भाजपा के 40वें स्‍थापना दिवस पर पीएम ने कार्यकर्ताओं से किए पांच आग्रह

नई दिल्‍ली। पीएम मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के 40वें स्‍थापना दिवस पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। यूं तो ये संबोधन पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए ही था, लेकिन इसमें समूचा देश और देश के 130 करोड़ लोग शामिल थे। इस संबोधन में उन्‍होंने कार्यकर्ताओ से पांच आग्रह किए और अपील की कि सभी इनका पालन करेंगे। उन्‍होंने सभी देशवासियों को 5 अप्रैल की रात 9 बजे घरों की लाइट बंद कर दीप, मोबत्‍ती या मोबाइल की रोशनी से उजाला करने और कोरोना से जंग में एकजुटता दिखाने के लिए धन्‍यवाद भी किया।

loksabha election banner
  1. पीएम मोदी ने कहा कि एकजुट होने का संकल्‍प ही भारत को कोरोना के खिलाफ शुरू की गई इस जंग में विजय दिला सकता है। इसका प्रभाव हर जगह दिखाई दे रहा है। चाहे जनता कर्फ्यू हो या लॉकडाउन, सभी में देशवासिों ने एकजुटता का परिचय दिया है। भारत की जनता ने जिस तरह की गंभीरता दिखाई है उसका जितना अभिनंदन किया जाए कम है। कोई इसकी कल्‍पना भी नहीं कर सकता है।
  2. रात को नौ बजे सभी देशवासियों ने अनुभव किया कि इस लड़ाई में कोईअकेला नहीं है। 5 अप्रैल को गांव से लेकर शहरों तक असंख्‍य दिपों की रोशनी ने कोरोना के संकट और इससे फैली हताशा को दूर किया और सभी ने एक दूसरे का हौसला बढ़ाने में मदद की। उन्‍होंने कहा कि इस लंबी लड़ाई में न थकना है न हारना है, केवल विजयी होना है। आज देश का एक ही मिशन है और संकल्‍प भी एक ही है। कोराना के खिलाफ लड़ाई में जीत ही देश का एकमात्र मिशन है। भारतीयों की जिंदगी की रक्षा और उनका कल्‍याण ही मानवता का सबसे बड़ा उदाहरण है।
  3. पार्टी के 40वें स्‍थापना दिवस पर पार्टी ने जो खाका तैयार किया है उसमें अंत्‍योदय की भावना है और सेवा का संकल्‍प भी है। इसलिए कार्यकर्ताओं से उम्‍मीद और उनके कंधों पर भार और अधिक बढ़ जाता है। पीएम मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से पांच आग्रह किए और उम्‍मीद की कि इस पर सभी कार्यकर्ता खरे उतरेंगे।
  4. पांच आग्रहों में सबसे पहला आग्रह गरीबों को राशन के लिए अविरत सेवा अभियान शुरू करना। इसका अर्थ है कि कोई भी भारतीय भूखा न रहे। उन्‍होंने कहा कि जब से कोरोना का संकट शुरू हुआ है तब से पार्टी के लाखों कार्यकर्ता दिन रात इस काम में लगे हुए हैं। लेकिन आने वाले समय में इसको बड़ा अभियान बनाना है। पार्टी कार्यकर्ताओं को इसके लिए अपने यहां पर मौजूद सभी छोटे बड़े संगठनों को अपने साथ मिलाकर इसको आगे बढ़ाना है। ये पक्‍का करना है कि कोई भूखा न रहे। उसके पास पर्याप्‍त मिलता रहे।
  5. पीएम मोदी ने अपने दूसरे आग्रह में कहा कि जिन लोगों के पास इस तरह की कोई सुविधा नहीं है कि वो अपना मुंह कवर कर सकें उनके लिए जरूरी है कि उन्‍हें ये सुविधा मुहैया करवाई जाए। लिहाजा उन्‍हें घरों में बने मास्‍क ज्‍यादा से ज्‍यादा उपलब्‍ध करवाने की जिम्‍मेदारी भी पार्टी कार्यकर्ताओं की है। इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं सोशल डिस्‍टेंसिंग फार्मूले का पालन करना और अपना मुंह कवर करके ही आगे बढ़ने की अपील की है। उन्‍होंने ये भी कहा कि ये जरूरी नहीं है कि मुंह पर मास्‍क ही पहनें बल्कि किसी भी साधारण कपड़े से अपने मुंह को कवर करें।
  6. तीसरे आग्रह में उन्‍होंने समाज के सभी लोगों का आभार व्‍यक्‍त करना उनका मनोबल बढ़ाने पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि समाज को एकत्रित करना भी हमारी डयूटी है। इस मुश्किल घड़ी में जो लोग समाज और देश की सेवा में जुटे हैं उनके लिए धन्‍यवाद अभियान चलाना है।
  7. हर घर से पांच अलग अलग धन्‍यवाद पत्र लें और उनपर चालीस लोगों के दस्‍तखत करवाएं और फिर इन्‍हें सार्वजनिक रूप से उन लोगों को दें जो हमारे लिए काम कर रहे हैं। इनमें नर्स और डॉक्‍टर, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी, बैंककर्मी और दूसरी आवश्‍यक सेवा में जुटे कर्मी शामिल हैं। इसके लिए हर जगह बूथ बनाए जाएं और वहां से इन्‍हें भरने के लिए लोगों को दिया जाए और वहां पर ही इन्‍हें जमा भी किया जाए। इसके बाद इन्‍हें उन सभी लोगों को वितरित किया जाए जो इसके हकदार हैं।
  8. लंबी लड़ाई के लिए जरूरी है कि जितना सफलतापूर्वक काम करेंगे आने वाले दिनों में संक्रमण पर काबू पा सकेंगे। इसके लिए सरकार ने आरोगय सेतू एप विकसित किया है। कार्यकर्ताओं को घर घर जाकर इसकी जानकारी देनी है और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों के मोबाइल में इसको डाउनलोड और इंस्‍टॉल करवाना है। इससे लोगों को ये जानने में मदद मिल सकेगी कि उन्‍हें क्‍या बीमारी है और इसका क्‍या उपाय है। साथ ही उन्‍हें ये भी पता चल सकेगा कि उन्‍हें क्‍या एहतियात बरतनी है। हर कार्यकर्ता चालीस लोगों के माबेाइल फोन में इसको इंस्‍टॉल करवाए।
  9. इस संकट की घड़ी में देश की आर्थिक मदद करना भी हमारा कर्तव्‍य है। इसलिए हर कार्यकर्ता पीएम कैश फंड में अपना योगदान सुनिश्चित करे और अन्‍य चालीस लोगों से भी ऐसा करने का आग्रह करे। भारत के लोगों ने हमेशा संकट की घड़ी में दान दिया है।
  10. आज मानवता को बचाने की सबसे बड़ी जंग हम लड़ रहे हैं। इसलिए हर कोई दिल खोल कर दान करे। पीएम मोदी ने उम्‍मीद जताई कि पार्टी का हर कार्यकर्ता इसका पालन करेगा। उन्‍होंने कहा कि इस संकट के समय में हमें इसी भाव के साथ आगे बढ़ना है और जीत दिलानी है।

ये भी पढ़ें:- 

जनसंघ से देश की सबसे बड़ी पार्टी बनने तक भारतीय जनता पार्टी ने किया जबरदस्‍त संघर्ष

COVID-19: पीएम की अंधेरे से उजाले की तरफ मुहिम में बच्‍चे भी हुए शामिल, बचाई लाखों यूनिट बिजली

COVID-19 की वैक्‍सीन बनाने में कौन मारेगा बाजी अमेरिका या फिर चीन, जानें कौन कहां तक पहुंचा 

COVID-19: इस संकट की घड़ी में अब धर्म बनेगा दुनिया के लिए संबल, विज्ञान की राह पर धर्म 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.