Move to Jagran APP

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा- संसद का मानसून सत्र जुलाई से आरंभ होने की उम्मीद, चार नए राज्यसभा सदस्यों ने ली शपथ

जब से महामारी शुरू हुई है तब से संसद के तीन सत्रों की अवधि घटायी गयी है और पिछले वर्ष पूरा शीतकालीन सत्र ही रद करना पड़ गया था। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि संसद का मानसून सत्र जुलाई से आरंभ होगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 09:14 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 12:18 AM (IST)
संसदीय कार्य मंत्री ने कहा- संसद का मानसून सत्र जुलाई से आरंभ होने की उम्मीद, चार नए राज्यसभा सदस्यों ने ली शपथ
सभापति ने कहा कि कोरोना महामारी के चुनौतीपूर्ण समय में जन प्रतिनिधियों के पास निभाने के लिए बड़ी भूमिका।

नई दिल्ली, प्रेट्र। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद ने कहा है कि सरकार को उम्मीद है कि सत्र समय से आरंभ होगा। संसद का अगला सत्र जुलाई में होना है।

loksabha election banner

स्वप्न दासगुप्ता, जेठमलानी समेत चार नए राज्यसभा सदस्यों ने ली शपथ

राज्यसभा के चार नए सदस्यों ने मंगलवार को संसद के उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली। इनमें स्वप्न दासगुप्ता और महेश जेठमलानी भी शामिल हैं जिन्हें हाल ही में राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। नए सदस्यों के शपथ ग्रहण करने के अवसर पर सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि कोरोना महामारी के चुनौतीपूर्ण समय में जनप्रतिनिधियों के पास निभाने के लिए बड़ी भूमिका है।

तीन ने ली अंग्रेजी में शपथ और एक ने ली हिंदी में शपथ

दासगुप्ता और जेठमलानी के अलावा माकपा के जान ब्रिटास और वी. शिवदासन ने भी शपथ ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले दासगुप्ता को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद उन्हें फिर से राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया। जानेमाने वकील महेश जेठमलानी को भी मनोनीत किया गया। शिवदासन ने मलयालम भाषा में शपथ ली, लेकिन तीन अन्य सदस्यों ने अंग्रेजी में शपथ ली।

नायडू ने दी नए सदस्यों को बधाई

नए सदस्यों को बधाई देते हुए नायडू ने कहा कि शपथ ग्रहण आमतौर पर उनके चैम्बर में होता है, लेकिन कोरोना वायरस के हालात को देखते हुए राज्यसभा के चैम्बर में शपथ ग्रहण कराई गई। सभापति ने कहा, 'शपथ ग्रहण अभी कराई गई क्योंकि संसद का अगला सत्र होने में कुछ समय है।'

नायडू ने सदस्यों का किया आह्वान, कहा- लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित और जागरूक करें

नए सदस्यों के शपथ ग्रहण करने के अवसर पर सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि कोरोना महामारी के चुनौतीपूर्ण समय में जन प्रतिनिधियों के पास निभाने के लिए बड़ी भूमिका है। नायडू ने सदस्यों का आह्वान किया कि वे लोगों को कोविड रोधी टीका लगवाने के लिए प्रेरित और जागरूक करें।

संसद का मानसून सत्र जुलाई में प्रस्तावित

संसद का मानसून सत्र जुलाई में प्रस्तावित है। इस बीच, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि सत्र समय से आरंभ होगा।

कोरोना महामारी के चलते संसद के सत्रों की अवधि घटी

जब से यह महामारी शुरू हुई है तब से संसद के तीन सत्रों की अवधि घटायी गयी है और पिछले वर्ष पूरा शीतकालीन सत्र ही रद करना पड़ गया था।

पिछले वर्ष मानसून सत्र सितंबर में शुरू हुआ था

पिछले वर्ष मानसून सत्र सितंबर में शुरू हुआ था। आमतौर पर यह सत्र जुलाई में प्रारंभ होता है। जोशी ने कहा, मैं आशान्वित हूं कि संसद सत्र जुलाई में शुरू होकर सामान्य कार्यक्रम के हिसाब से चलेगा।

संसदीय समितियों की बैठक जून के तीसरे सप्ताह से शुरू होने की संभावना

सूत्रों ने बताया कि इस साल मानसून सत्र के आयोजन के तौर तरीकों पर अभी चर्चा चल रही है। सूत्रों के अनुसार संसद की समितियों की बैठक भी जून के तीसरे सप्ताह से शुरू होने की संभावना है।

प्रशासन को जुलाई में मानसून सत्र आयोजित करने का पूरा विश्वास

प्रशासन को जुलाई में यह सत्र आयोजित करने का पूरा विश्वास है क्योंकि ज्यादातर सांसदों, लोकसभा और राज्यसभा सचिवालयों के ज्यादातर कर्मियों एवं अन्य संबंधित पक्षों को कोरोना वायरस टीके की कम से कम एक खुराक तक लग चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.