नई दिल्ली, एजेंसी। संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में तो कामकाज चला लेकिन विपक्षी दलों के अड़ियल रुख के कारण राज्यसभा लगातार बाधित हो रही है। राज्यसभा के 12 सदस्यों के निलंबन की वापसी और किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी सहित कई मांगों को लेकर विपक्ष सदन की कार्यवाही नहीं चलने दे रहा है। दूसरी तरफ नगालैंड फायरिंग के मुद्दे पर भी विपक्ष हंगामा करता रहा। इसके कारण राज्यसभा की कार्यवाही को सुबह 12 बजे और दूसरी बार 2 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में नगालैंड फायरिंग पर दुख जताते हुए कहा कि संदिग्धों की आशंका में यह घटना हुई। गृह मंत्री ने कहा कि मौजूदा स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन नियंत्रण में है। 5 दिसंबर को नागालैंड के डीजीपी और कमिश्नर ने साइट का दौरा किया। एसआइटी को एक माहीने में जांच पूरी करने का निर्देश दिया गया है।

Parliament Winter Session 2021 News Updates:

- अमित शाह ने कहा कि ओटिंग, सोम में चरमपंथियों की गतिविधि की सूचना मिली थी। इसी आधार पर 21 कमांडो ने संदिग्ध इलाके में घात लगाकर हमला किया। इस दौरान वहां एक वाहन पहुंचा, उसे रुकने का इशारा किया गया, लेकिन उसने भागने की कोशिश की। चरमपंथियों को ले जा रहे वाहन के संदेह में, उस पर गोली चलाई गई।

- गृह मंत्री ने आगे कहा कि वाहन में सवार 8 लोगों में से 6 की मौत हो गई। बाद में पता चला कि यह गलत पहचान का मामला है। घायल हुए 2 अन्य लोगों को सेना द्वारा निकटतम स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। इसकी खबर मिलते ही स्थानीय ग्रामीणों ने सेना की टुकड़ी को घेर लिया, 2 वाहनों में आग लगा दी और उन पर हमला कर दिया।

- ग्रामीणों के हमले में सुरक्षाबलों का एक जवान शहीद हो गया, जबकि कई अन्य जवान घायल हुए। सुरक्षाबलों को आत्मरक्षा और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए फायरिंग का सहारा लेना पड़ा। इससे 7 और नागरिकों की मौत हो गई, कुछ अन्य घायल हो गए। स्थानीय प्रशासन-पुलिस ने स्थिति सामान्य करने की कोशिश की।

- शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा से निलंबित किए गए विपक्षी नेताओं ने सोमवार को संसद परिसर में डा. बीआर अंबेडकर की पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। मानसून सत्र के आखिरी दिन कथित रूप से हंगामा करने के आरोप में 12 विपक्षी सांसदों को संसद के शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया है।

- लोकसभा में नगालैंड से एनडीपीपी सांसद टी येप्थोमी ने फायरिंग में नागरिकों की मौत पर कहा कि जांच शुरू की जानी चाहिए। राज्य सरकार ने प्रत्येक पीड़ित परिवार को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी है। केंद्र को भी प्रभावित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा देना चाहिए।

- राज्यसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हो गई है। विपक्ष नगालैंड फायरिंग के मुद्दे पर चर्चा और गृह मंत्री के बयान की मांग पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा कर रहे हैं।

- नगालैंड फायरिंग पर केंद्रीय गृह मंत्री के बयान की विपक्षी सांसदों की मांग के बीच राज्यसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

- नगालैंड फायरिंग की घटना और दोनों सदनों में सरकार की रणनीति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद में शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की।

- कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम मांग करेंगे कि गृह मंत्री दोनों सदनों के सामने अपना बयान दें और घटना पर अपना विस्तृत विवरण दें, हम इसकी उम्मीद कर रहे हैं। बहुत ही संवेदनशील घटना है। ऐसा नहीं होना चाहिए था। उन्हें जवाब देना चाहिए कि ऐसा क्यों हुआ।

- कांग्रेस सांसद शशि थरूर का कहना है कि उन्होंने राज्यसभा के 12 विपक्षी सदस्यों का निलंबन रद्द होने तक संसद टीवी शो 'To the Point'की मेजबानी से खुद को अलग करने का फैसला किया है।

- सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक, 2021 और सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, 2020 पर आज राज्यसभा में चर्चा होगी।

- राज्यसभा सांसद मनोज झा ने नागालैंड में नागरिकों की हत्या से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए कार्य निलंबन नोटिस दिया है। राज्यसभा सांसद सुखेंदु शेखर राय ने नियम 168 के तहत नागालैंड फायरिंग की घटना पर चर्चा के लिए नियम 167 के तहत एक प्रस्ताव पेश करने का नोटिस दिया है।

- नगालैंड फायरिंग की घटना पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने भी नगालैंड में हुई गोलीबारी की घटना पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया, जिसमें 13 नागरिकों की मौत हो गई थी।

- टीआरएस सांसद नामा नागेश्वर राव ने 'किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए खाद्यान्न खरीद और कानूनी गारंटी पर राष्ट्रीय नीति' के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

- केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू आज लोकसभा में उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन विधेयक, 2021 पेश करेंगे।

- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डां मनसुख मांडविया आज लोकसभा में राष्ट्रीय औषधि शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित करने के लिए पेश करेंगे।

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 66वें महापरिनिर्वाण दिवस पर संसद भवन में डॉ. भीमराव आंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की।

Edited By: Manish Pandey