Move to Jagran APP

मानसून सत्र: एनआरसी मुद्दे पर हंगामे के बाद राज्‍यसभा दिनभर के लिए स्‍थगित

नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हम एनआरसी के मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं। संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि सदन में अमित शाह और गृहमंत्री को बोलने नहीं दिया।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 09:08 AM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 03:12 PM (IST)
मानसून सत्र: एनआरसी मुद्दे पर हंगामे के बाद राज्‍यसभा दिनभर के लिए स्‍थगित
मानसून सत्र: एनआरसी मुद्दे पर हंगामे के बाद राज्‍यसभा दिनभर के लिए स्‍थगित

नई दिल्‍ली, जेएनएन। संसद के मानसून सत्र का आज 11वां दिन है। एनआरसी के मुद्दे पर हंगामे के बीच सभापति ने राज्‍यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी। सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात करके इस विषय पर चर्चा कराई जाएगी।

loksabha election banner

लाइव अपडेट्स...

- लोकसभा में टीएमसी सांसद सौगत राय ने सिल्चर में पार्टी सांसदों की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाया।
- लोकसभा में संविधान (123वां) संशोधन विधेयक 2017 पर चर्चा की जा रही है। इस बिल में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का प्रस्ताव है।
- एनआरसी के मुद्दे पर हंगामे के बीच सभापति ने राज्‍यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।
- राज्यसभा की टीएमसी सांसद वेल में आकर नारेबाजी कर रहे। सदन में एनआरसी के मुद्दे पर 'प्रधानमंत्री जवाब दो' के नारे लग रहे हैं।
- सभापति ने कहा कि गृहमंत्री से बात करके इस विषय पर आज या कल चर्चा कराई जाएगी।
- नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हम चर्चा चाहते हैं। संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि सदन में अमित शाह और गृहमंत्री को बोलने नहीं दिया। पीयूष गोयल ने कहा कि हमारी पार्टी के सांसद को बोलने नहीं दिया गया, जबकि बाकी दलों के सदस्यों ने अपनी बात सदन में रखी।
- राज्यसभा में टीएमसी ने एनआरसी मुद्दे पर चर्चा की मांग की, लेकिन सभापति ने कहा कि इसपर चर्चा हो चुकी है और अब यह मुद्दा दोबारा नहीं उठाया जाएगा।

- लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्‍थगित।
- एससी/एसटी एक्ट पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है, हम संसद के इसी सत्र में इसे पास कराना चाहते हैं।
- लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का एससी/एसटी एक्ट को लेकर सरकार पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि एससी/एसटी एक्ट पर जल्द से जल्द ऑर्डिनेंस आना चाहिए।
- राज्यसभा में वेंकैया नायडू ने कहा कि बीते दिनों कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने भाजपा सांसद अमित शाह के बयान के हिस्से को सदन की कार्यवाही से हटाने की मांग की गई थी, जिसे मान लिया गया है। कार्यवाही से 'बुजदिल' शब्द को हटा दिया गया है, उन्होंने कहा कि शाह ने राजीव गांधी के अलावा किसी भी प्रधानमंत्री का नाम नहीं लिया था।
- राज्यसभा में उत्कृष्ट सांसद का अवॉर्ड पाने पर गुलाम नबी आजाद समेत अन्य सांसदों को बधाई दी गई।
- लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू दिया, स्पीकर की अपील के बाद हुए शांत।
- लोकसभा की कार्यवाही हुई शुरू, स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कराई प्रश्न काल की शुरुआत।
- राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई, सभापति वेंकैया नायडू कर रहे सदन को संबोधित।

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले...
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद सत्र से पहले बीजेपी के मंत्रियों से मुलाकात की, अमित शाह और कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। आंध्र को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर संसद परिसर में टीडीपी सांसदों का विरोध प्रदर्शन। आज जादूगर के भेष में टीडीपी सांसद नारामल्ली शिवप्रसाद पहुंचे। एससी/एसटी एक्ट पर कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया। एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया। उन्‍होंने केंद्र पर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौते का आरोप लगाया है। इधर भारतीय जनता पार्टी ने अपने लोकसभा सांसदों को आज और कल के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया।

NRC को लेकर अनंत कुमार के निशाने पर कांग्रेस
केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने बुधवार को असम समझौते और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के पक्ष पर कांग्रेस से सफाई मांगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 1985 में राजीव गांधी ने ऐतिहासिक असम समझौता किया था। अनंत कुमार ने समझौते के अहम बिंदुओं का जिक्र करते हुए कहा कि अवैध शरणार्थियों के मुद्दे पर सोनिया और राहुल गांधी को संसद में अपने पक्ष पर सफाई देनी चाहिए। क्या वे राजीव गांधी के असम समझौते के खिलाफ हैं। अनंत कुमार ने सिलसिलेवार ट्वीट में बताया कि विपक्षी दल कांग्रेस और टीएमसी को तय करना है कि वे देशभक्त भारतीय नागरिकों के साथ खड़े है या फिर अवैध घुसपैठियों के साथ हैं?

कांग्रेस ने सदन में उठाया महंगाई का मुद्दा

बुधवार को लोकसभा में कांग्रेस ने महंगाई का मुद्दा उठाया। कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूछा कि आखिर महंगाई पर सरकार कब लगाम लगाएगी? उन्होंने कहा कि विज्ञापन पर लगातार करोड़ों रुपया खर्च किया जा रहा है, लेकिन आम जनता को राहत के लिए कुछ भी नहीं किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.