Move to Jagran APP

Parliament News: बजट 2020-2021 को पारित करवाने के लिए BJP ने व्हिप जारी किया

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र दिसंबर में विश्वविद्यालय में हुई हिंसा के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग के साथ-साथ नागरिकता संशोधन कानून और NRC के खिलाफ संसद तक मार्च कर सकते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 08:57 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 03:59 PM (IST)
Parliament News: बजट 2020-2021 को पारित करवाने के लिए BJP ने व्हिप जारी किया

नई दिल्ली, एजेंसियां। संसद के बजट सत्र में एक दिन शेष होने के साथ, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को इस बात को आगे बढ़ाएंगी कि विवादित कर के समाधान के लिए प्रदान किए जाने वाले विधेयक को ध्यान में रखा जाए। विवाद से विश्वास विधेयक में 9.32 लाख करोड़ रुपये के विवादित कर मामलों के समाधान का प्रावधान है। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन एक रिपोर्ट पेश करेंगे, जिसमें वे बताएंगे कि सरकार कोरोना वायरस महामारी से कैसे निपट रही है। इस बीच, दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र दिसंबर में विश्वविद्यालय में हुई हिंसा के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग के साथ-साथ नागरिकता संशोधन कानून और NRC के खिलाफ संसद तक मार्च कर सकते हैं।

loksabha election banner

Parliament Live Updates:

-भारतीय जनता पार्टी ने अपने लोकसभा सांसदों को यूनियन बजट 2020-2021 को पारित करवाने के लिए कल सदन में उपस्थित रहने का व्हिप जारी किया है।

-केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा, 'यह मामला पदोन्नति में आरक्षण लागू नहीं करने के उत्तराखंड सरकार के 2012 के फैसले के कारण उत्पन्न हुआ। 2012 में उत्तराखंड में कांग्रेस सत्ता में थी। इसके बाद कांग्रेस सदस्यों ने सदन से वॉक आउट किया।'

-सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने SC के फैसले पर लोकसभा में कहा, 'सरकार इस मुद्दे पर उच्च स्तरीय चर्चा कर रही है। मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि मामले में भारत सरकार को कभी भी पक्षकार नहीं बनाया गया।'

-लोकसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित।

-सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि समाज कल्याण मंत्री जल्द ही एक बयान देंगे। कृपया उनके बयान के लिए प्रतीक्षा करें। कांग्रेस पार्टी इस संवेदनशील मामले का राजनीतिकरण कर रही है।

-लोकसभा में अपना दल की अनुप्रिया पटेल: अपना दल सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सहमत नहीं है। अब तक, यह सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिया गया सबसे दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय है।

-लोकसभा में लोजपा अध्यक्ष और सांसद चिराग पासवान ने कहा, 'लोक जन शक्ति पार्टी सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सहमत नहीं है कि नौकरियों, पदोन्नति के लिए आरक्षण एक मौलिक अधिकार नहीं है। हम केंद्र से इस मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह करते हैं।

-संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने SC के उस फैसले पर बात करते हुए कहा, जिसमें कहा गया है कि नौकरियों, पदोन्नति के लिए आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा यह SC का निर्णय है। भारत सरकार का इससे कोई लेना-देना नहीं है। समाज कल्याण मंत्री आज दोपहर 2:15 बजे बयान देंगे

-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नोवल कोरोना वायरस पर लोकसभा में कहा, 'चीन में अब तक 811 मौतें हुई हैं। भारत सभी उपाय कर रहा है। हम रोजाना स्थिति की निगरानी और समीक्षा कर रहे हैं। अब तक 1,118 उड़ानों में लोगों की जांच की जा चुकी है।

-पदोन्नति में आरक्षण पर दोपहर के समय लोकसभा में सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत का बयान दे सकते हैं। मुद्दे पर रुख तय करने के लिए एक बैठक में सरकार के शीर्ष अधिकारी मौजूद हैं।

-पी चिदंबरम ने सरकार पर अपना हमला जारी रखते हुए कहा, 'सीईए ने कहा है कि अर्थव्यवस्था आईसीयू में है। अभिजीत बनर्जी ने कहा है कि अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में नहीं है और आपके मंत्रियों ने उस पर पानी फेर दिया है। अर्थव्यवस्था वास्तव में आईसीयू में है और अक्षम डॉक्टर मरीज का इलाज कर रहे हैं।'

-गार्गी कॉलेज मामले पर लोकसभा में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, 'यह हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ बाहरी लोगों ने कॉलेज में प्रवेश किया था, जो सही नहीं है। कॉलेज प्रशासन को इस मामले को देखने के लिए कहा गया है।'

-कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने 2020 के बजट पर सरकार की खिंचाई की। राज्यसभा में बोलते हुए, उन्होंने कहा, 'इस सरकार के साथ समस्या यह है कि वे हमेशा डिनायल मोड में हैं। उन्होंने यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि अर्थव्यवस्था खराब स्थिति में है।'

-कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ़ बिज़नेस नोटिस दिया है, जिसमें कहा गया है कि नौकरियों, पदोन्नति के लिए आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है।

-IUML, DMK, CPI (M) सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देते हैं कि नौकरियों, पदोन्नति के लिए आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है।

-कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देते हुए कहा कि 'सरकारी सेवाओं में एससी और एसटी आरक्षण को कम नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह हमारे देश के पिछड़े समुदायों के लिए विनाशकारी होगा'।

-सीपीएम के सांसद केके रागेश ने राज्यसभा में SC 267 के नियम के तहत सस्पेंशन ऑफ़ बिज़नेस नोटिस दिया है। जिसमें कहा गया है कि नौकरियों, पदोन्नति के लिए आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है। SC ने यह भी फैसला दिया कि राज्यों को SC / ST समुदाय के सदस्यों को पदोन्नति प्रदान करने के लिए निर्देशित नहीं किया जा सकता है।

-आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में 'कॉलेज के वार्षिक उत्सव के दौरान दिल्ली के गार्गी कॉलेज के छात्रों के साथ अभद्र व्यवहार' पर शून्यकाल नोटिस दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.