Move to Jagran APP

Budget Session LIVE Updates: दिल्ली हिंसा पर हंगामे के बाद संसद के दोनों सदन कल तक के लिए स्थगित

Parliament Budget Session LIVE Updates संसद के दोनों सदनों में आज राहुल गांधी समेत तमाम कांग्रेस सांसद दिल्‍ली हिंसा को लेकर गृहमंत्री के इस्‍तीफे की मांग की।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 07:44 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 02:44 PM (IST)
Budget Session LIVE Updates: दिल्ली हिंसा पर हंगामे के बाद संसद के दोनों सदन कल तक के लिए स्थगित
Budget Session LIVE Updates: दिल्ली हिंसा पर हंगामे के बाद संसद के दोनों सदन कल तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली, एएनआइ।  संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार को शुरू हो गया है। दिल्‍ली हिंसा को लेकर संसद के दोनों सदन में विपक्ष द्वारा गृहमंत्री अमित शाह के इस्‍तीफे की मांग की जा रही है।  कांग्रेस पार्टी ने पहले ही कह दिया था कि वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली हिंसा में केंद्र सरकार की कथित विफलता पर इस्तीफा मांगेगी। बजट सत्र का पहला हिस्सा 31 जनवरी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा दोनों सदनों के संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए शुरू हुआ था। उस समय सदन में सीएए पर विरोध देखा गया। यह बजट सत्र 3 अप्रैल तक चलेगा।।

loksabha election banner

Parliament Budget Session LIVE Updates:

- दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों के विरोध के बाद राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।हंगामे के बाद राज्यसभा और लोकसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

- लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर हंगामा जारी है। लोकसभा में संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि जिन लोगों ने 1984 में 3000 लोगों के मारे जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की, वही लोग आज यहां हंगामा कर रहे हैं। मैं इस रवैये की कड़ी निंदा करता हूं।

- दिल्ली हिंसा को लेकर राज्यसभा में विपक्षी दलों के सांसद हंगामा कर रहे हैं।

- स्‍थगन के बाद दोबारा शुरू हुए लोकसभा में राहुल गांधी समेत कांग्रेस के अन्‍य सांसद गृहमंत्री के इस्‍तीफे की मांग कर रहे हैं। 

- लोकसभा में आज विचार तथा पारित किए जाने के लिए प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास विधेयक, 2020 और

वायुयान (संशोधन) विधेयक, 2020 सूचीबद्ध हैं।

- केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने JNU में 5 जनवरी की हिंसा पर लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि विश्वविद्यालय ने सूचित किया है कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा इस मामले की जांच कर रही है। बिना जुर्माने के विंटर सेमेस्टर 2020 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है।

- भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के संसदीय दल की बैठक कल संसद की लाइब्रेरी बिल्डिंग में आयोजित की गई है।

- विपक्षी सांसदों के हंगामे के बाद राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

- दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने संसद पहुंचे हैं। आज संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा होने के आसार हैं।

- राहुल गांधी, शशि थरूर और अधीर रंजन चौधरी सहित कांग्रेस के सांसदों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग को लेकर संसद परिसर के अंदर गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

- लोकसभा की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 28 फरवरी को बिहार के वाल्मीकि नगर से जद(यू) के सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन के कारण लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

- The second phase of the budget session of Parliament starts today. Congress leader Rahul Gandhi has reached Parliament, he will participate in the budget session of Parliament.

- Trinamool Congress (TMC) MPs staged a black-eyed protest in front of the Gandhi statue inside the Parliament complex in Delhi.

- Union Home Minister Amit Shah and Defense Minister Rajnath Singh have reached Parliament. He will participate in the second phase of the budget session of Parliament, which starts today.

- Aam Aadmi Party (AAP) MPs staged a protest against the central government in front of the Gandhi statue inside the Parliament complex over the violence in Delhi.

- कांग्रेस ने लोकसभा में दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए नोटिस दिया है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने स्पीकर ओम बिड़ला को दिल्ली में दंगों पर चर्चा के लिए सदन के सभी कारोबार को निलंबित करने का नोटिस दिया।संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर नियमानुसार चर्चा के लिए तैयार है।

- तृणमूल कांग्रेस (TMC) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) ने दिल्ली हिंसा को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

- कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी और के सुरेश ने लोकसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। दिल्ली हिंसा पर आज सदन में हंगामे के आसार हा

- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में डायरेक्ट टैक्स विवाद से विश्वास विधेयक 2020 पेश करेंगी।

- केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन आज लोकसभा में गर्भावस्था की समाप्ति (संशोधन) विधेयक 2020 पेश करेंगे

- केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल आज राज्यसभा में केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक 2019 को पेश करेंगे।

- संसद के बजट सत्र के शुरू होने से पहले आम आदमी पार्टी(आप) के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में दिल्ली हिंसा पर नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है। सीपीआई (एम) सांसद  केके रागेशसांसद ने भी दिल्ली में हुई हिंसा पर नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.