Move to Jagran APP

दिल्ली पहुंचे पाक विदेश सचिव, मोदी-इमरान मुलाकात की अटकलें तेज

किर्गिस्तान में होने जा रहे शंघाई कोआपरेशन आर्गेनाइजेशन में पाक प्रधानमंत्री इमरान खान और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने के मद्देनजर कई कयास लगाए जा रहे हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 07:57 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 07:57 PM (IST)
दिल्ली पहुंचे पाक विदेश सचिव, मोदी-इमरान मुलाकात की अटकलें तेज

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत के साथ बातचीत शुरू करने की पाकिस्तान की बेचैनी के बीच पाक विदेश सचिव सुहैल महमूद नई दिल्ली पहुंचे हैं। दिल्ली में उन्होंने जामा मस्जिद में ईद की नमाज अता की। वहीं पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने ईद के मौके पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की।

loksabha election banner

शंघाई कोआपरेशन आर्गेनाइजेशन में शामिल होंगे मोदी-इमरान

सुहैल महमूद के नई दिल्ली दौरे को व्यक्तिगत बताया जा रहा है। लेकिन 10 दिन बाद ही किर्गिस्तान में होने जा रहे शंघाई कोआपरेशन आर्गेनाइजेशन में पाक प्रधानमंत्री इमरान खान और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने के मद्देनजर कई कयास लगाए जा रहे हैं।

सुहैल महमूद के दौरे को पाक उच्चायोग ने बताया व्यक्तिगत

अप्रैल में विदेश सचिव बनाए जाने के पहले सुहैल महमूद दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त थे। विदेश सचिव बनाए जाने के बाद वे 14 अप्रैल को इस्लामाबाद चले गए थे। पाकिस्तान उच्चायोग का कहना है कि बच्चों की परीक्षा के कारण सुहैल महमूद का परिवार दिल्ली में रह गया था और उन्हें वापस ले जाने के लिए वे दिल्ली आए हैं। वे शुक्रवार को परिवार के साथ पाकिस्तान लौटेंगे। उनका दिल्ली में किसी के साथ औपचारिक मुलाकात तय नहीं है। लेकिन अनौपचारिक रूप से किसी मुलाकात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

कूटनीतिक हलकों में कयासों का बाजार गर्म

पाकिस्तान विदेश मंत्री के दिल्ली दौरे और भारतीय उच्चायुक्त के इमरान खान के मुद्दे नजर कूटनीतिक हलकों में कयासों का बाजार गर्म हो गया है। दरअसल किर्गिस्तान में 13 और 14 जून को एससीओ की शीर्ष बैठक में नरेंद्र मोदी और इमरान खान दोनों हिस्सा लेने वाले हैं। अभी तक बैठक से अलग दोनों की आपसी मुलाकात तय नहीं है। लेकिन पाकिस्तान बातचीत दोबारा शुरू करने के लिए लगातार दबाव बना रहा है।

मोदी के एेतिहासिक जीत पर इमरान दी थी बधाई

लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद इमरान खान ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन बधाई दी थी और दक्षिण एशिया में स्थायी शांति के लिए मिलकर काम करने की जरूरत जताई थी। लेकिन मोदी ने उन्हें साफ कर दिया था कि आतंकवाद और हिंसा पर लगाए बिना स्थायी शांति संभव नहीं है। वहीं पाक विदेश मंत्री सुहैल महमूद भी लगातार भारत-पाक बातचीत शुरू करने की बात करते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.