पुणे, एएनआइ। पाकिस्‍तान को वैश्विक मंच पर अकेला करने का पूरा श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि आतंकवाद के जरिए पाकिस्‍तान जो लड़ाई लड़ रहा है उसमें उसे कभी जीत हासिल नहीं होगी।

रक्षा मंत्री ने आज पुणे स्थित नेशनल डिफेंस अकेडमी में परेड की समीक्षा की। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारतीय आर्मी देश की ताकत है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के सुरक्षाबलों की सराहना की और प्रोत्‍साहन दिया। उन्‍होंने कहा कि सुरक्षाबलों को और मजबूत बनाने के लिए सरकार अपनी ओर से प्रयासरत है। साथ ही उन्‍होंने पाकिस्‍तान पर जमकर निशाना साधा। रक्षा मंत्री ने कहा, ‘वैश्‍विक मंच पर आतंक का साथ देने वाले पाकिस्‍तान को अलग कर दिया गया है और इसका पूरा श्रेय हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। आतंकवाद के जरिए पाकिस्‍तान Proxy War कर रहा है लेकिन आज मैं कहता हूं कि इसमें वह कभी नहीं जीत पाएगा।’

रक्षा मंत्री ने कहा, ‘पाकिस्‍तान को यह अहसास हो गया है कि यह पारंपरिक स्‍तर पर युद्ध नहीं जीत सकता इसलिए उसने आतंक का साथ देकर प्रॉक्‍सी वॉर शुरू कर दिया है।’ उन्‍होंने आगे कहा कि 1965, 1971 और 1999 में युद्धों के जरिए पाकिस्‍तान को यह अच्‍छे से समझ गया है कि भारत के साथ जंग जीतना आसान नहीं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि अन्‍य देशों के साथ हमेशा भारत ने मित्रवत संबंध अपनाया है। देश को कभी किसी और के क्षेत्र को हथियाने का लालच नहीं रहा लेकिन यदि उसे उकसाया जाएगा तब यह किसी को माफ नहीं करेगा।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस