Move to Jagran APP

'पद्मावत' को लेकर देश भर में चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात, देखने को जुट रही भीड़

विरोधियों की तमाम कोशिशों पर सुप्रीम कोर्ट ने पानी फेरते हुए पद्मावत की रिलीज को हरी झंडी देकर यह जता दिया कि कानून से ऊपर कोई नहीं है।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 10:37 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 11:24 AM (IST)
'पद्मावत' को लेकर देश भर में चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात, देखने को जुट रही भीड़

नई दिल्‍ली, जेएनएन। एक फिल्‍म की वजह से पूरे देश में बवाल मच गया है। 'पद्मावत' विरोधियों ने कई राज्‍यों की कानून-व्‍यवस्‍था को हिलाकर रख दिया है। कहीं वाहनों को आग लगाया जा रहा है तो कहीं सिनेमाहॉलों को निशाना बनाया जा रहा है। सड़कों पर अराजकता का माहौल है, जहां देखो वहीं 'पद्मावत' को बैन करो की आवाज गूंज रही है।

loksabha election banner

हालांकि विरोधियों की तमाम कोशिशों पर सुप्रीम कोर्ट ने पानी फेरते हुए पद्मावत की रिलीज को हरी झंडी देकर यह जता दिया कि कानून से ऊपर कोई नहीं है। इसके परिणामस्‍वरूप आज देश भर में एक साथ पद्मावत रिलीज हो गई। मगर कड़ी सुरक्षा के बीच में।

कई राज्‍यों से तस्‍वीरें सामने आ रही हैं, जहां सिनेमाहॉलों के बाहर पुलिस कर्मियों की गश्‍ती लगाई गई है। इससे पहले कई राज्‍यों ने कानून-व्‍यवस्‍था बिगड़ने का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट से इस फिल्‍म को लेकर अपने फैसले में बदलाव करने की अपील की थी। मगर सुप्रीम कोर्ट ने उल्‍टे उन्‍हें ही फटकार लगा दी और कहा कि कानून-व्‍यवस्‍था बनाए रखने का जिम्‍मा उनका है। पद्ममावत पर बैन लगाना अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता का उल्‍लंघन होगा।

सुप्रीम कोर्ट से निराशा हाथ लगने के बाद राज्‍यों ने एहतियात बरतने में ही भलाई समझी। हर राज्‍यों में चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस की तैनाती है। राजस्‍थान, गुजरात से लेकर मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश हर जगह सिनेमाहॉलों के बाहर कड़ी सुरक्षा की गई है। इस बीच, फिल्‍म देखने वालों की भीड़ जुटनी भी शुरू हो गई है। दिल्‍ली-एनसीआर में लोग पद्मावत देखने पहुंच रहे हैं। एडवांस में लाेगों ने बुकिंग करा रखी थी।

हालांकि हिंदू और राजपूत संगठन फिल्‍म रिलीज होने के बावजूद पीछे हटने को तैयार नहीं है। करणी सेना ने फिल्‍म रिलीज करने वालों को परिणाम भुगतने की धमकी दी है। वहीं पद्मावत को लेकर राजनीतिक स्‍तर पर भी दंगल चल रही है। विपक्ष मोदी सरकार पर निशाना साधने में लगी हुई है।

फिल्‍म विरोधियों को सबसे ज्‍यादा आपत्ति इस बात से है कि पद्मावत में एक मुस्लिम शासक को रानी पद्मावती के प्रेमी के रूप में दिखाया गया है। रानी पद्मावती की भूमिका में दीपिका पादुकोण हैं, जबकि मुस्लिम शासक अलाउद्दीन खिलजी का किरदार रणवीर सिंह ने निभाया है। वहीं शाहिद कपूर रानी पद्मावती के पति की भूमिका में हैं और तीनों कलाकारों के अभिनय की जबरदस्‍त तारीफ हो रही है। फिल्‍म क्रिटिक्‍स ने भी पद्मावत की सराहना की है और विरोधियों को भी इसे देखने की सलाह दी है। कहा जा रहा है कि फिल्‍म में ऐसा कुछ नहीं है, जिसको लेकर इतना बवाल मच रहा है।

इस बीच कई जगहों पर फिल्‍म रिलीज से मना कर दिया गया है। गुरुग्राम में सिनेमाहॉलों ने बोर्ड पर नोटिस चिपका दिया है कि सारे शो रद कर दिए गए हैं। हम फिल्‍म नहीं दिखा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.