Move to Jagran APP

संसद के मानसून सत्र का आखिरी सप्ताह: भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई घुसपैठ, रक्षा मंत्रालय ने राज्यसभा में दिया जवाब

Parliament Monsoon Session संसद के मानसून सत्र की हंगामेदार शुरुआत हुई और यह अब तक जारी है। विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की मांग करते हुए विपक्षी दलों ने हर रोज हंगामा किया है और दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित हुई।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 10:21 AM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 05:19 PM (IST)
संसद के मानसून सत्र का आखिरी सप्ताह: भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई घुसपैठ, रक्षा मंत्रालय ने राज्यसभा में दिया जवाब
संसद के मानसून सत्र का आखिरी सप्ताह: विपक्ष के हंगामे से हुई शुरुआत

नई दिल्ली, एएनआइ। संसद के मानसून सत्र का यह आखिरी सप्ताह है। लोकसभा ने विपक्ष की नारेबाजी के बीच सोमवार को तीन विधेयक-  संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2021 सीमित देयता भागीदारी (संशोधन) विधेयक, 2021 और  डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित कर दिए। वहीं राज्यसभा में ट्रिब्यूनल्स रिफार्म विधेयक,2021 पारित किया गया और सदन को 3.30 बजे तक स्थगित कर दिया गया।

loksabha election banner

राज्यसभा में रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'भारत-चीन सीमा पर किसी तरह का घुसपैठ नहीं हुआ।' इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने बताया कि  NSO ग्रुप टेक्नोलॉजीज से मंत्रालय ने किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं किया है।  BJP ने राज्यसभा में अपने सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया और 10 व 11 अगस्त को सदन में उपस्थित रहने को कहा है।

मानसून सत्र के सोमवार से अंतिम सप्ताह में प्रवेश करने के साथ ही सरकार ने वित्त मंत्रालय से संबंधित चार विधेयकों को राज्यसभा में पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया। इससे पहले राज्यसभा दोपहर दो बजे तक और लोकसभा 12.30 बजे तक स्थगित कर दी गई थी।  लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे दोबारा शुरू हुई तब सदन पटल पर संसदीय समितियों के महत्वपूर्ण रिपोर्ट रखे गए। साथ ही नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसीन (संशोधन) विधेयक 2021 पेश किया गया।

स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि व ओलिंपिक में देश का मान बढ़ा रहे खिलाड़ियों को बधाई

सोमवार को दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू की गई और भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत के 79वीं वर्षगांठ पर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके तुरंत बाद विपक्ष का हंगामा शुरू हो गया और लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही रोकनी पड़ी। कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद लोकसभा में ओलिंपिक खेलों में भारत के लिए पहला एथलेटिक्स स्वर्ण पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा और कुश्ती में कांस्य पदक जीतने पर बजरंग पुनिया को बधाई दी गई। वहीं राज्यसभा 12 बजे दोबारा शुरू हुआ लेकिन पेगासस मुद्दे को लेकर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के कारण दोपहर दो बजे तक सदन को स्थगित कर दिया गया।  

बता दें कि 19 जुलाई से सत्र की शुरुआत हुई है और 13 अगस्त को खत्म हो जाएगी। पेगासस, कृषि कानून, पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों पर विपक्ष का हंगामा जारी है। इस क्रम में विभिन्न दलों से अलग-अलग मुद्दों पर सोमवार को स्थगन प्रस्ताव दिए गए हैं।  सत्र के आ​खिरी सप्ताह के लिए रणनीति पर मंथन के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत विपक्ष के अन्य नेताओं ने संसद में बैठक की। 

जानें अब तक के अपडेट:- 

- लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे दोबारा शुरू हुई तब सदन पटल पर संसदीय समितियों के महत्वपूर्ण रिपोर्ट रखे गए। साथ ही नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसीन (संशोधन) विधेयक 2021 पेश किया गया। इसके बाद सदन 12.30 बजे तक स्थगित कर दी गई।

- राज्यसभा 12 बजे दोबारा शुरू हुआ लेकिन पेगासस मुद्दे को लेकर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के कारण दोपहर दो बजे तक सदन को स्थगित कर दिया गया।

- शुरू होते ही विपक्ष की नारेबाजी के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही एक घंटे (12 बजे) के लिए बाधित हुई। 

- साढ़े ग्यारह बजे दोबारा लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर मराठी भाषा को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने संबंधी सवाल पूछा गया लेकिन विपक्ष के हंगामे के कारण फिर 12 बजे तक कार्यवाही स्थगित कर दी गई। 

-  कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया, 'संसद में 127वां संविधान संशोधन विधेयक 2021 सरकार लाने जा रही है। हम सभी विपक्षी पार्टियों के नेता और संसद सदस्य इस बिल का समर्थन करेंगे।'

- लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत के 79वीं वर्षगांठ पर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी गई।

 - संसद में पहुंचे विपक्षी नेताओं ने की बैठक अंतिम सप्ताह के लिए रणनीति पर हुआ मंथन

सदन के अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्वीट कर बताया , 'भारत छोड़ो आंदोलन’ हमारे स्वाधीनता संग्राम की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक था। आंदोलन की 79वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज सदन की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और उन सभी शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहूति दी।'

स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

किसानों के विरोध प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुडा ने राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने दिल्ली में 9 साल की बच्ची के साथ कथित दुष्कर्म-हत्या और राष्ट्रीय राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया। 

लोकसभा में आज पेश किए जाने वाले विधेयक:- 

- नेशनल  कमीशन फॉर होम्योपैथी विधेयक, 2021 

-  नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसीन (संशोधन) विधेयक, 2021

- संविधान (127 वां संशोधन ) विधेयक , 2021 

सदन में पारित हुए ये विधेयक 

- लिमिटेड  लाइबिलिटी पार्टनरशिप (संशोधन) विधेयक, 2021

- डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (संशोधन) विधेयक 2021

- संविधान (Scheduled Tribes) (संशोधन) विधेयक, 2021 

राज्यसभा में चर्चा के बाद ये विधेयक होंगे पारित 

-ट्रिब्यूनल रिफॉर्म विधेयक , 2021

- जनरल इंश्योरेंस बिजनेस संशोधन विधेयक , 2021

- एप्रोप्रिएशन (No.4) विधेयक, 2021

- एप्रोप्रिएशन (No.3) विधेयक, 2021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.