Move to Jagran APP

ओम बिरला बोले- मालदीव की इंडिया फ‌र्स्ट के अनुरुप है भारत की नेबरहुड फ‌र्स्ट नीति

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मालदीव की पीपल्स मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद से मुलाकात में कहा कि मालदीव की इंडिया फ‌र्स्ट के अनुरुप भारत की नेबरहुड फ‌र्स्ट नीति है।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 10:10 PM (IST)
ओम बिरला बोले- मालदीव की इंडिया फ‌र्स्ट के अनुरुप है भारत की नेबरहुड फ‌र्स्ट नीति

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मालदीव की पीपल्स मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद से मुलाकात में भारत और मालदीव के के ऐतिहासिक व सांस्कृतिक संबंधों की याद दिलाते हुए कई सारी बातों का विस्तार से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मालदीव की इंडिया फ‌र्स्ट के अनुरुप भारत की नेबरहुड फ‌र्स्ट नीति है। बिरला ने दोनों देशों के बीच केवल व्यापार, रोजगार समेत अन्य आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग के साथ स्वास्थ्य व शिक्षा पर विशेष सहयोग होना चाहिए।

loksabha election banner

लोकतंत्र की स्थापना में नशीद की भूमिका को सराहा

बिरला ने मालदीव में लोकतंत्र की स्थापना में नशीद की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि भारत व मालदीव के बीच विकास संबंधी सहयोग मैत्री और परस्पर विश्वास का प्रतीक है। यह दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाता है।

भारतीय शिष्टमंडल को सहयोग के लिए मालदीव सरकार का आभार 

उन्होंने माले में सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के बारे में चौथे दक्षिण एशियाई अध्यक्ष शिखर सम्मेलन के दौरान भारतीय शिष्टमंडल को दिए गए सहयोग के लिए मालदीव सरकार का आभार व्यक्त किया। इसके पूर्व नशीद की मुलाकात राज्यसभा के सभापति व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से भी हुई। नायडू ने इस दौरान दोनों देशों की मजबूत मित्रता को याद किया।

नायडू ने नशीद की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की

मालदीव के एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने मोहम्मद नशीद के नेतृत्व में राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से मुलाकात की और करीबी द्विपक्षीय संबंधों और भारत की 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति पर विचार-विमर्श किया। प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए, नायडू ने मालदीव में लोकतंत्र के साथ-साथ दोनों देशों की द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में नशीद की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की।

संसद किसी भी लोकतंत्र का आधार है- नायडू

दोनों देशों को करीब लाने में मालदीव की संसद के अध्यक्ष के रूप में उनके योगदान की सराहना करते हुए, राज्यसभा के सभापति नायडू  ने कहा कि संसद किसी भी लोकतंत्र का आधार है, मजलिस और भारतीय संसद के बीच घनिष्ठ संबंध दोनों लोकतंत्रों को और मजबूत करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.