Move to Jagran APP

निर्मला ने HAL की रिपोर्ट के बहाने साधा निशाना, कहा-देश को गुमराह कर रहे राहुल गांधी

संसद में झूठ बोलने के Rahul gandhi के आरोप पर रक्षा मंत्री Nirmala Sitharaman ने पलटवार किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 08:19 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 08:19 PM (IST)
निर्मला ने HAL की रिपोर्ट के बहाने साधा निशाना, कहा-देश को गुमराह कर रहे राहुल गांधी
निर्मला ने HAL की रिपोर्ट के बहाने साधा निशाना, कहा-देश को गुमराह कर रहे राहुल गांधी

नई दिल्ली, प्रेट्र। संसद में झूठ बोलने के कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोप पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटवार किया है। उन्होंने प्रमाण रखते हुए कहा कि बिना बात को समझे देश को गुमराह करने की कांग्रेस अध्यक्ष की कोशिश शर्मनाक है। राहुल ने एक रिपोर्ट के हवाले से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को सरकार की ओर से एक लाख करोड़ रुपये के ठेके देने संबंधी सीतारमण के बयान को झूठ बताया था। राहुल ने रक्षा मंत्री से अपनी बात संसद में प्रमाणित करने या इस्तीफा देने की चुनौती भी दी थी।

loksabha election banner

राहुल की चुनौती पर सीतारमण ने कहा कि राहुल को एबीसीडी से शुरुआत करनी चाहिए और टिप्पणी करने से पहले किसी रिपोर्ट को पूरा पढ़ लेना चाहिए। रक्षा मंत्री ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा, 'शर्मनाक है कि कांग्रेस अध्यक्ष देश को गुमराह कर रहे हैं। एचएएल ने 26,570.8 करोड़ रुपये के अनुबंधों पर हस्ताक्षर किया है (2014 से 2018 के बीच) और 73,000 करोड़ रुपये के करार पाइपलाइन में हैं।

क्या अब राहुल गांधी संसद में खड़े होकर देश से माफी मांगेंगे?'
रक्षा मंत्री ने 2014 में भाजपा सरकार के सत्ता संभालने के बाद से एचएएल के साथ हुए विभिन्न अनुबंधों का ब्योरा भी दिया। उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय वायुसेना को 83 हल्के लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के लिए एचएएल के साथ 49,797 करोड़ रुपये का करार तकनीकी मूल्यांकन के चरण में है। इसी तरह करीब 20,000 करोड़ रुपये का एक अन्य अनुबंध भी इसी चरण में है। इसके तहत कामोव केए 226 टी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति होनी है।

----------क्या है मामला?
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल मामले में संसद में जवाब देते हुए एचएएल को सरकार की ओर से मिले खरीद ऑर्डर का जिक्र किया था। इसके बाद मीडिया में आई एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल ने रक्षा मंत्री के दावे को झूठ करार दिया। राहुल ने कहा, 'एक झूठ छिपाने के लिए आपको कई झूठ बोलने पड़ते हैं। राफेल डील के झूठ में प्रधानमंत्री को बचाने के लिए रक्षा मंत्री ने संसद में झूठ बोला।

रक्षा मंत्री को संसद में एचएएल को सरकार के मिले एक लाख करोड़ रुपये के ऑर्डर से जुड़े दस्तावेज दिखाने चाहिए या इस्तीफा दे देना चाहिए।' इससे पहले एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि नकदी की कमी से जूझ रही एचएएल ने हाल में वेतन के भुगतान के लिए 1000 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस रिपोर्ट के हवाले से रक्षा मंत्री पर झूठ बोलने का आरोप लगाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.