Move to Jagran APP

एक्शन में मोदी के ये मंत्री, विभाग मिलते ही शुरू किया काम; जयशंकर से सुरेश गोपी तक... किसने क्या कहा?

केरल से भाजपा के इकलौते सांसद सुरेश गोपी ने मंगलवार को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला। उन्होंने अपने आपको यूकेजी का छात्र बताया। गोपी ने कहा कि वह अपने दोनों मंत्रालयों का विस्तार से अध्ययन करेंगे। बता दें कि सुरेश गोपी ने केरल की त्रिशूर लोकसभा सीट से चुनाव जीता है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Tue, 11 Jun 2024 01:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 01:41 PM (IST)
इन केंद्रीय मंत्रियों ने संभाला अपना कार्यभार।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 71 केंद्रीय मंत्रियों ने नौ जून को शपथ ली। अगले दिन 10 जून को सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हुआ। 11 जून से मंत्रियों की यह लंबी चौड़ी फौज एक्शन में आ गई। जगत प्रकाश नड्डा, किरेन रिजिजू, जितेंद्र सिंह, एल मुरुगन, जयंत चौधरी, मनोहर लाल, भूपेंद्र यादव, धर्मेंद प्रधान और कीर्तिवर्धन सिंह समेत कई मंत्रियों ने अपना कार्यभार संभाला। केरल से भाजपा के इकलौते सांसद सुरेश गोपी ने भी पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। पढ़ें इस मौके पर किसने क्या कहा?

यह भी पढ़ें: 'अपने मंत्रालयों का करूंगा विस्तार से अध्ययन', कार्यभार संभालने के बाद सुरेश गोपी ने खुद को क्यों बताया UKG का छात्र?

भारत की पहचान बढ़ेगी: जयशंकर

विदेश मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद एस जयशंकर ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में मोदी 3.0 की विदेश नीति बहुत सफल होगी। हमारे लिए भारत का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है। न केवल हमारी अपनी धारणा के संदर्भ में बल्कि दूसरे देशों की सोच के संदर्भ में भी।

अन्य देशों को लगता है कि भारत वास्तव में उनका मित्र है और उन्होंने देखा है कि संकट के समय अगर कोई एक देश ग्लोबल साउथ के साथ खड़ा है तो वो भारत है। जब हमने G20 की अध्यक्षता के दौरान अफ्रीकी संघ की सदस्यता को आगे बढ़ाया तो दुनिया ने हम पर भरोसा किया और हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं, इसलिए हमें भी विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत की पहचान निश्चित रूप से बढ़ेगी।

सर्वश्रेष्ठ देने की शपथ लेता हूं: ज्योतिरादित्य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को संचार मंत्री का कार्यभार संभाला। उन्होंने कहा, "यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि प्रधानमंत्री ने मुझे संचार मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। उनके नेतृत्व में इस विभाग में क्रांति आई है। मैं दृढ़ता से काम करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की शपथ लेता हूं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम प्रधानमंत्री और भारत के 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप काम करें।"

किसानों के लिए हर संभव कदम उठाएंगे: शिवराज सिंह

शिवराज सिंह चौहान ने भी कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाला। उन्होंने कहा, " मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री ने कल जो पहला फैसला लिया, वह किसानों के हित में था। उन्होंने किसान सम्मान निधि जारी करने का फैसला किया।

अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एनडीए सरकार इन कार्यों को और तेजी से आगे बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है, उस पर लगातार काम चल रहा है। हम सब मिलकर उसमें और भी तेजी से काम करेंगे और किसानों के कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाएंगे। आज ही मैं अधिकारियों को संकल्प पत्र सौंपने जा रहा हूं।

पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं: मांझी

जीतन राम मांझी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री का कार्यभार संभाला। उन्होंने कहा, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे बताया कि यह उनके विजन का मंत्रालय है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय समाज के गरीब वर्ग के उत्थान में बड़ी भूमिका निभाएगा।"

विश्व में भारत की नई पहचान बनी: शेखावत

केंद्रीय संस्कृति मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, "मतदाताओं ने नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनने का सौभाग्य दिया है। पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में संस्कृति मंत्रालय ने काम किया है और विभिन्न स्तरों और विभिन्न आयामों के माध्यम से पूरे विश्व में भारत की एक नई पहचान और छवि बनाई गई है, मुझे इस काम को आगे बढ़ाने का सौभाग्य मिला है।"

कड़ी मेहनत करुंगा: चिराग

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, "पीएम मोदी ने खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है और मैं इसके लिए कड़ी मेहनत करूंगा। भविष्य खाद्य प्रसंस्करण का है और इसमें असीमित संभावनाएं हैं। आने वाले समय में इस विभाग में भारत की भागीदारी बढ़ेगी। इस विभाग में वृद्धि से किसानों की आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हमें इस विभाग को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।"

गिरिराज सिंह ने क्या कहा?

केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "आज मैंने कार्यभार संभाल लिया है। कपड़ा क्षेत्र सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला क्षेत्र है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हम सब इसे आगे बढ़ाने का काम करेंगे क्योंकि यह किसानों से भी जुड़ा हुआ है।"

अश्विनी वैष्णव ने पीएम मोदी का व्यक्त किया आभार

सूचना एवं प्रसारण मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद अश्विनी वैष्णव ने कहा, "लोगों ने एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी को देश की सेवा करने का आशीर्वाद दिया है। कल अपने पहले कार्यकाल के पहले ही दिन प्रधानमंत्री ने गरीबों और किसानों को समर्पित फैसले लिए हैं। युवाओं के लिए बहुत मजबूत नींव रखनी है। मुझे यह अवसर देने के लिए मैं पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं।"

इन्होंने भी संभाला कार्यभार

  • अमित शाह ने सहकारिता मंत्री का कार्यभार संभाला।
  • अर्जुन राम मेघवाल ने विधि एवं न्याय मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्यभार संभाला।
  • अन्नपूर्णा देवी ने महिला एवं बाल विकास मंत्री का कार्यभार संभाला।
  • प्रहलाद जोशी ने उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री का कार्यभार संभाला।
  • प्रतापराव गणपतराव जाधव ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।
  • राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

यह भी पढ़ें: 'रिश्ते सुधारने हैं तो...' विदेश मंत्री का पदभार संभालते ही जयशंकर ने चीन-पाकिस्तान को दी ये नसीहत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.