Move to Jagran APP

दिल्ली के लोगों की मदद में केंद्र सरकार ने झोंकी ताकत, उठाए गए बड़े कदम, आप भी जानें

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार (Narendra Modi Govt) ने जरूरी व्यवस्थाओं को जुटाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। जानें इसे लेकर कौन से अहम कदम उठाए गए हैं...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 07:13 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 12:25 AM (IST)
दिल्ली के लोगों की मदद में केंद्र सरकार ने झोंकी ताकत, उठाए गए बड़े कदम, आप भी जानें
दिल्ली में कोरोना की स्थिति को देखते हुए केंद्र ने व्यवस्थाओं को जुटाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।

नई दिल्ली, जेएनएन। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने जरूरी व्यवस्थाओं को जुटाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। इसे लेकर जो अहम कदम उठाए गए हैं, उनमें आक्सीजन की भारी मांग को देखते हुए दिल्ली का आक्सीजन का कोटा बढ़ाया गया है। अब दिल्ली को प्रतिदिन 378 की जगह 480 टन आक्सीजन मुहैया कराई जाएगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार के अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या भी निरंतर बढ़ाई जा रही है।

loksabha election banner

फिलहाल इसे एक हजार से बढ़ाकर 4,159 तक कर दिया गया है, इसमें करीब 730 आइसीयू बिस्तर भी शामिल हैं। केंद्र सरकार ने इसके साथ ही दिल्ली में आक्सीजन की बेरोकटोक आवाजाही के लिए भी सभी जरूरी इंतजाम किए हैं। साथ ही यह सुनिश्चित किया है कि उसे अपने कोटे का आक्सीजन समय पर मिले। आक्सीजन टैंकर की पूरी आवाजाही की भी निगरानी की जा रही है।

इस बीच केंद्र सरकार ने एक और बड़ी पहल करते हुए दिल्ली के कैंट में पांच सौ बिस्तरों के सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल को फिर से तैयार कर दिया है। इसके करीब 250 आइसीयू बिस्तरों को पहले ही तैयार कर दिया गया था, जबकि बाकी 250 बिस्तरों को शुक्रवार शाम तक तैयार करने का दावा किया गया है। कोरोना की पिछली लहर में इस कोविड अस्तपाल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की मदद से तैयार किया गया था।

हालांकि बीच में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भारी कमी आने के बाद इसे बंद कर दिया गया था। केंद्र सरकार के अस्पतालों और कोविड स्पेशल अस्पताल में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के साथ ही केंद्र सरकार इसके लिए जरूरी जनशक्ति( मैन पॉवर) को जुटाने में जुट गई है। गृह मंत्रालय ने इसके लिए जरूरी डॉक्टर और दूसरे पैरामेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति के आदेश दिए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.