Move to Jagran APP

CM शिंदे सरकार की संवैधानिकता पर NCP ने उठाए सवाल, कहा- राज्यपाल ने सरकार गठन के लिए नहीं किया आमंत्रित

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की सरकार की संवैधानिकता पर एनसीपी ने सवाल उठाया है। उन्होंने कहा सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत एक हालिया प्रश्न से यह बात सामने आई है कि राज्यपाल ने शिंदे की सरकार के गठन के उनको आमंत्रित नहीं किया था। ( फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Thu, 26 Jan 2023 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2023 09:53 AM (IST)
CM शिंदे सरकार की संवैधानिकता पर NCP ने उठाए सवाल, कहा- राज्यपाल ने सरकार गठन के लिए नहीं किया आमंत्रित
CM शिंदे सरकार की संवैधानिकता पर NCP ने उठाए सवाल

मुंबई,पीटीआई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बालासाहेब की शिवसेना सरकार की संवैधानिकता पर सवाल उठाया है। एनसीपी ने कहा है कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को इस बात की पुष्टि करनी चाहिए। शिवसेना में विद्रोह के बाद पिछले साल जून में एकनाथ शिंदे को पत्र जारी कर उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के स्पष्टीकरण को बनाए रखना अस्वीकार्य होगा। एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने कहा कि महाराष्ट्र में सरकार का गठन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा समर्थित सरकार की संवैधानिक वैधता पर सवाल उठाता है।

loksabha election banner

एनसीपी ने महाराष्ट्र सरकार को बताया असंवैधानिक

बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए तापसे ने कहा कि सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत एक हालिया प्रश्न से यह बात सामने आई है। महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी ने एकनाथ शिंदे को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने के लिए कोई पत्र जारी नहीं किया था। अगर राज्यपाल का कार्यालय कह रहा है कि ऐसा कोई पत्र नहीं दिया गया था, तो यह इस सरकार की संवैधानिक वैधता पर सवाल उठाता है।

हमारी सरकार संवैधानिक और कानूनी है- फण्डवीस

पिछले साल जून में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के पतन के बाद सीएम शिंदे ने 50 विधायकों और भाजपा के समर्थन से नई सरकार बनाई थी। जब तापसे ने शिंदे-भाजपा सरकार को असंवैधानिक कहा, तो फडणवीस ने उनको जवाब दिया। फण्डवीस ने कहा कि पत्र (शपथ ग्रहण के लिए शिंदे और उन्हें आमंत्रित करना) राज्यपाल कोश्यारी की हिरासत में है क्योंकि इससे संबंधित एक मामला उच्चतम न्यायालय के समक्ष लंबित है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार संवैधानिक और कानूनी है।

यह भी पढ़े- Republic Day 2023: PM Modi ने देशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की बधाई, बताया क्यों खास है आज का दिन

तापसे ने बुधवार को अपनी मांग दोहराई

महेश तापसे ने राज्यपाल से अपनी मांग पुरजोर तरीके से उठाई। तापसे ने कहा कि हमारी मांग राज्यपाल कोश्यारी से है। वह इस बात की पुष्टि करें कि क्या राजभवन ने आधिकारिक तौर पर एकनाथ शिंदे को निमंत्रण दिया था। उन्होंने कहा कि हम उपमुख्यमंत्री फडणवीस से कोई स्पष्टीकरण नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इस खुलासे के कुछ दिनों के भीतर राज्यपाल कोश्यारी ने अपना पद छोड़ने की इच्छा व्यक्त की है। एनसीपी ने आगे यह भी कहा कि अब लगता है कि राजभवन इस मुद्दे पर चुप हो गया है। इसलिए फडणवीस को राज्यपाल के लिए बोलना पड़ रहा है जो बेहद अस्वीकार्य है।

यह भी पढ़े- Fact Check: नोएडा मेट्रो में हुई शूटिंग के एडिटेड वीडियो को किया जा रहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.