Move to Jagran APP

PMC Bank Scam: प्रफुल्ल पटेल घोटाले की रकम से खरीदे गए निजी विमान का करते थे इस्तेमाल

इकबाल मिर्ची के परिवार के साथ व्यवसायिक संबंधों को लेकर ईडी घेरे में आए पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल के तार पीएमसी बैंक घोटाले से जुड़ने लगे हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 09:04 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 07:26 AM (IST)
PMC Bank Scam: प्रफुल्ल पटेल घोटाले की रकम से खरीदे गए निजी विमान का करते थे इस्तेमाल

नीलू रंजन, नई दिल्ली। इकबाल मिर्ची के परिवार के साथ व्यवसायिक संबंधों को लेकर ईडी घेरे में आए पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल के तार पीएमसी बैंक घोटाले से जुड़ने लगे हैं। ईडी के पास मौजूद दस्तावेजों के अनुसार घोटाले के सूत्रधार राकेश और सारंग वधावन के दो में से एक निजी विमान का इस्तेमाल प्रफुल्ल पटेल करते थे। वधावन ने ये निजी विमान पीएमसी बैंक से लिये लोन से खरीदे थे। वधावन की कंपनी एचडीआइएल पर पीएमसी बैंक से 4355 करोड़ रुपये का लोन नहीं चुकाने का आरोप है, जिस कारण बैंक के खाताधारकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

दरअसल ईडी ने 4355 करोड़ रुपये के घोटाले में राकेश वधावन और सारंग वधावन और उनसे जुड़ी कंपनियों की 3830 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है, जिनमें मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर खड़े दो निजी विमान भी शामिल हैं। एयरपोर्ट अथारिटी से इन दो विमानों के इस्तेमाल की जानकारी हासिल करने के बाद ईडी के अधिकारी चौंक गए। इनमें से एक निजी विमान का इस्तेमाल तो वधावन परिवार खुद करता था, जबकि दूसरे निजी विमान का इस्तेमाल लगातार प्रफुल्ल पटेल कर रहे थे। खास बात यह है कि उस समय प्रफुल्ल पटेल केंद्र में मंत्री भी थे।

इसे भी पढ़ें- Mirchi Deal Case: प्रफुल्ल पटेल की मुसीबत बढ़ी, ED ने 18 को किया तलब

दरअसल, एयरपोर्ट अथारिटी निजी विमान के उड़ान की पूरी जानकारी रखता है, जिसमें विमान में बैठने वाले यात्रियों के नाम के साथ-साथ उसे उड़ाने वाले पायलट का नाम भी शामिल होता है। ईडी को जो रिकार्ड मिले हैं, उनमें लगभग सभी उड़ानों में प्रफुल्ल पटेल जरूर शामिल थे, साथ ही उनकी पत्नी वर्षा पटेल भी होती। इसी तरह से कुछ उड़ानों में पीएमसी बैंक के प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस और पूर्व प्रबंध निदेशक वारियम सिंह भी शामिल थे। ये दोनों विमान प्रीविलेज एयरवेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम खरीदे थे, जिनमें राकेश और सारंग वधावन निदेशक हैं। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इससे साफ होता है कि किस तरह राजनीतिक संरक्षण में पीएमसी बैंक घोटाले को अंजाम दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.