मुंबई, एजेंसी। MVA Top-3 Leaders in Jail: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अनिल देशमुख (Anil Deshmukh), नवाब मलिक (Nawab Malik) और शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut), जिन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है, आर्थर रोड जेल में तीन अलग-अलग बैरक में बंद हैं। इन तीनों नेताओं को सुरक्षा कारणों से आर्थर रोड जेल में अलग-अलग सेल में रखा गया है। इनके बैरक में टीवी, कैरम, किताबें और अन्य जरूरी चीजें मुहैया कराई गई हैं.

मलिक का निजी अस्पताल में चल रहा इलाज

हालांकि, मनी लान्ड्रिंग के एक मामले में फरवरी में गिरफ्तार किए गए मलिक फिलहाल कुर्ला के क्रिटी केयर अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती हैं। वह पिछले दो महीने से एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं।जेल में बंद अन्य कैदियों की तरह इन तीनों नेताओं को भी हर महीने 6,000 रुपये का मनीआर्डर मिल रहा है। इस पैसे से वे जेल के अंदर जरूरी चीजें खरीद सकते हैं।

संजय राउत को जेल में दी गई नोटबुक और पेन

पात्रा चाल भूमि घोटाला मामले में एक अगस्त को गिरफ्तार किए गए संजय राउत को अब अंडरट्रायल नंबर 8959 के तौर पर आर्थर रोड जेल में बंद कर दिया गया है। राउत को सुरक्षा कारणों से अकेले अलग बैरक में रखा गया है।

जेल प्रशासन की ओर से उनकी मांग के मुताबिक, उन्हें नोटबुक और पेन दिए गए हैं। वह पढ़ने के लिए जेल की लाइब्रेरी से किताबें लेते हैं। यदि वे कोई पुस्तक लिख भी दें तो उनका लिखित कार्य कारागार की सीमा के भीतर रहेगा और बाहर नहीं जा सकेगा।

जेल में मिल रहा घर का खाना

शिवसेना सांसद को जेल में घर का खाना भी मिल रहा है क्योंकि मुंबई कोर्ट ने इसकी अनुमति दी है। राउत को 8 अगस्त को 22 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। तब से वे आर्थर रोड जेल में बंद है।

मलिक को 23 फरवरी को ईडी ने किया गिरफ्तार

एनसीपी नेता मलिक, जिन्हें 23 फरवरी को ईडी द्वारा गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों से जुड़े एक संपत्ति सौदे में गिरफ्तार किया गया था, आर्थर रोड जेल में कैदी संख्या 4622 है। ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद से मलिक हिरासत में हैं, लेकिन उनकी तबीयत खराब होने के कारण उन्हें इलाज के लिए कुर्ला के क्रिटी केयर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अदालत ने मलिक को आर्थर रोड जेल में बिस्तर और कुर्सी का इस्तेमाल करने और घर का बना खाना खाने की इजाजत दी थी। उन्हें भी अलग सेल में रखा गया है और उन्हें टीवी, कैरम और किताबें जैसी चीजें दी गई हैं।

9 महीनों से जेल में बंद हैं देशमुख

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख, जो आर्थर रोड जेल में भी बंद हैं, कैदी संख्या 2225 हैं। वे पिछले 9 महीनों से आर्थर रोड जेल में बंद है। देशमुख को मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए जबरन वसूली और मनी लांड्रिंग के आरोपों के सिलसिले में 1 नवंबर, 2021 को गिरफ्तार किया गया था।

मलिक और राउत की तरह कोर्ट ने देशमुख को घर का बना खाना खाने की इजाजत नहीं दी है। उन्हें जेल में दिया गया खाना ही खाना पड़ रहा है। हालांकि उनके अलग बैरक में उन्हें बेड, कैरम और टीवी की सुविधा दी गई है।

Edited By: Achyut Kumar