भोपाल, राज्य ब्यूरो। मध्य प्रदेश में भाजपा ने 28 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव के लिए अलग-अलग संकल्प पत्र जारी किए हैं। इनमें प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध करवाने का वादा किया गया है। पार्टी ने इसमें कहा है कि वह आम आदमी के साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग लड़ना चाहती है। 

पार्टी ने उपचुनाव वाले 28 विस क्षेत्रों में जारी किए संकल्प पत्र 

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ दिन पहले सिर्फ गरीबों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाने को लेकर ट्वीट किया था। भाजपा के संकल्प पत्र में बाकी सारी घोषणाएं स्थानीय मांग के अनुसार शामिल की गई हैं। इसमें स्कूल भवन से लेकर खेल मैदान बनवाने या अन्य घोषणाएं शामिल की गई हैं । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ामलहरा, अनूपपुर और सांची में संकल्प पत्र जारी किया तो वहीं प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने अशोकनगर में। इसी प्रकार अलग-अलग विधानसभाओं में केंद्रीय मंत्री, प्रदेश शासन के मंत्री एवं वरिष्ठ नेताओं ने संकल्प पत्र जारी किया।

सिंधिया का फोटो भी शामिल

संकल्प पत्र के मुख्य पृष्ठ पर सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के साथ प्रत्याशी का फोटो लगाया गया है। हालांकि, अंदर के पृष्ठ में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, थावर चंद गेहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और कैलाश विजयवर्गीय के बाद पांचवें नंबर पर राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया को स्थान दिया गया है।

एमपी में कोविड-19 वैक्सीन आने से पहले की तैयारियों में जुटा शासन, तैयार हो रहा डेटा बेस

केंद्र के निर्देशानुसार मध्य प्रदेश सरकार भी कोविड-19 के वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटी है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों (कोरोना योद्धा) और हाइरिस्क ग्रुप हितग्राहियों का डेटा बेस तैयार किया जाना है। इसके लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अधिकारियों-कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है।

सूत्रों का कहना है कि जल्द ही शासकीय अस्पतालों (स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा, पुलिस, गैस राहत, नगर निगम आदि) एवं क्लीनिकल स्टेबलिशमेंट एक्ट के अंतर्गत पंजीकृत सभी क्लीनिक, अस्पताल, नर्सिग होम आदि में कार्यरत चिकित्सक एवं स्टाफ का फोटो, पहचान पत्र एवं मोबाइल नंबर प्रारूप में दर्ज किया जाएगा, ताकि वैक्सीन लगाए जाने की स्थिति में उन्हें समय व स्थान की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जा सके। कोविड-19 वैक्सीन के प्रत्येक हितग्राही को एक माह के अंतराल से दो बार टीके लगाने की योजना है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस