Move to Jagran APP

Modi Sarkar 2: मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में पूरे किए 50 दिन, ये रहा Report Card

Modi Sarkar 2 लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता में आई मोदी सरकार के 50 दिन पूरे हो गए हैं। आइए नजर डालते हैं इसके रिपोर्ट कार्ड पर।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 06:06 PM (IST)
Modi Sarkar 2: मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में पूरे किए 50 दिन, ये रहा Report Card
Modi Sarkar 2: मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में पूरे किए 50 दिन, ये रहा Report Card

नई दिल्ली, एएनआइ। Modi Sarkar 2: लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता में आई मोदी सरकार ने अपने कार्यालय में 50 दिन पूरे कर लिए हैं। भाजपा ने इस चुनाव में 543 सदस्यीय सीट में 303 सीटों पर जीत दर्ज की थी इसके अलावा 50 सीटें उसके सहयोगी दलों ने जीते थे। इस तरह NDA को 353 सीटों पर जीत मिली थी। साल 1971 के बाद यह पहली बार हुआ जब कोई सरकार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लौटी।

loksabha election banner

पिछले 50 दिनों में सरकार ने किसानों, छोटे व्यापारियों और असंगठित मजदूरों के लिए पेंशन योजनाएं, सभी किसानों के लिए पीएम-किसान योजना का विस्तार और जल शक्ति मंत्रालय की स्थापना जैसे कई घोषणापत्र में किए वादे पूरे किए हैं।  

गंभीर कदम उठाए गए
सरकार ने श्रम सुधारों की शुरुआत करने और खरीफ फसलों के लिए उच्चतर एमएसपी जैसे गंभीर कदम उठाए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 5 जुलाई को पेश किया गया केंद्रीय बजट में पांच-ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और किसानों की आय को दोगुना करने की रूपरेखा पेश की गई। इस बजट का उद्देश्य हर घर तक बिजली और खाना पकाने के लिए गैस कनेक्शन की पहुंच सुनिश्चित करना, शहरी विकास को बढ़ावा देना और गरीबों सहित नागरिकों के जीवन स्तर को सुनिश्चित करना है।

गांवों पर फोकस
भारत की आजादी के 75 वें वर्ष यानी साल 2022 तक, सरकार का मकसद हर ग्रामीण परिवार के पास बिजली और स्वच्छ गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का है। जल जीवन मिशन के तहत, 2024 तक सभी ग्रामीण परिवारों को पेयजल उपलब्ध कराने की योजना है। सरकार ने रेलवे स्टेशनों सहित इसके इंफ्रास्ट्रक्चर के आधुनिकीकरण के लिए 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव किया है।

सत्र में 17 बिल पास
केंद्र इन स्थलों पर घरेलू और विदेशी पर्यटकों के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए 17 प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों को विश्व स्तर के पर्यटन केंद्रों के रूप में विकसित कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों की तुलना में, संसद में चल रहे मानसून सत्र में काफी कम हंगामा देखने को मिला है। इस सत्र के दौरान, 17 बिल पास हुए और 104 नए बिल पेश किए गए।

अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में उठाए गए कदम 
अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में अगर बात की जाए तो, BIMSTEC नेता मई में राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहुंचे थे, जो सरकार की नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी को रेखांकित करता है। पद संभालने के बाद, मोदी ने हाल ही में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए मालदीव की यात्रा की। उन्होंने श्रीलंका का दौरा भी किया। वे श्रीलंका में अप्रैल में हुए ईस्टर धमाके बाद इस देश का दौरा करने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय नेता बन गए। प्रधानमंत्री ने किर्गिस्तान में SCO शिखर सम्मेलन और जापान में G-20 शिखर सम्मेलन में आतंक का मुद्दा बड़े गंभीरता से उठाया। 

अंतरिक्ष को प्राथमिकता
केंद्र ने अंतरिक्ष प्राथमिकता दी है और 2022 में मिशन गगनयान के तहत भारत अंतरिक्ष में पहली बार इंसान भेजेगा। 2023 में शुक्र ग्रह पर भी जाने की तैयारी है। वहां का वातावरण कैसा है, इसका अध्ययन किया जाएगा। सूर्य को समझने के लिए 2020 में सोलर मिशन 'आदित्य L1' लॉन्च किया जाएगा। इस मिशन के तहत यह समझने की कोशिश होगी कि किस तरह जलवायु परिवर्तन (climate change) प्रभावित हो रही है। चंद्रयान -2 22 जुलाई को लॉन्च होने वाला है। इस मिशन के तहत ISRO ने चांद के दक्षिणी हिस्से पर पहुंचने का लक्ष्य रखा है। यहां अभी तक कोई देश नहीं पहुंच पाया है। तकनीकी गड़बड़ी के कारण पिछले सप्ताह इसमें देरी हुई थी।

आगे का लक्ष्य
आने वाले समय में सरकार कुछ प्रमुख चुनौतियों का समाधान करने के अपने प्रयासों को जारी रखेगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), बिग डेटा, रोबोटिक्स, और अन्य नए कौशल के क्षेत्र में युवाओं के कौशल में सुधार के लिए अपने प्रयासों को बढ़ाया जाएगा। चुनिंदा केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों का रणनीतिक विनिवेश एक प्राथमिकता बनी रहेगी। इसके अलावा मीडिया, एनीमेशन और कुछ अन्य क्षेत्रों में एफडीआई लाने के विकल्पों पर विचार करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.