नई दिल्ली (आइएएनएस)। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को अटल पेंशन योजना का अनिश्चितकाल तक विस्तार करने का फैसला किया है, जो अगस्त में खत्म हो रहा था। इसके अलावा उम्र सीमा में पांच साल का विस्तार किया गया है तथा दुर्घटना बीमा को बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है।

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) एक सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसे सरकार ने 2015 में 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का पेंशन मुहैया कराने के लिए लांच किया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया को बताया कि इस योजना का लक्ष्य घरों को दायरे में लाने के बजाय लोगों को इसके दायरे में लाने पर है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सरकार की इस फ्लैगशिप योजना का लाभ एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने उठाया है। जेटली ने कहा कि यह योजना पहले चार वर्षो के लिए लांच की गई थी, जो इस साल अगस्त में समाप्त हो गई थी। लेकिन इस योजना में लोगों की व्यापक भागीदारी को देखते हुए मंत्रिमंडल ने इसका अनिश्चितकाल तक विस्तार करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि पहले इस योजना में 18 से 60 साल तक के व्यक्ति ही शामिल हो सकते थे। लेकिन औसत जीवन प्रत्याशा में बढ़ोतरी को देखते हुए हमने अब अधिकतम सीमा बढ़ाकर 65 साल कर दी है। जेटली ने कहा कि 28 अगस्त के बाद खोले गए सभी खातों का दुर्घटना बीमा एक लाख से बढ़ाकर दो लाख कर दिया गया है।

Posted By: Arti Yadav