Move to Jagran APP

CBIvsMamata: संसद में हंगामा, विपक्ष के आरोपों का गृह मंत्री राजनाथ ने दिया जवाब

पश्चिम बंगाल पुलिस और सीबीआइ के बीच चल रहे विवाद की गूंज सियासी गलियारों तक पहुंचती हुई दिखाई दी। अब इस मुद्दे को लेकर संसद में भी हंगामे के आसार हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 09:07 AM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 03:17 PM (IST)
CBIvsMamata: संसद में हंगामा, विपक्ष के आरोपों का गृह मंत्री राजनाथ ने दिया जवाब
CBIvsMamata: संसद में हंगामा, विपक्ष के आरोपों का गृह मंत्री राजनाथ ने दिया जवाब

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कोलकाता में पश्चिम बंगाल पुलिस और सीबीआइ के बीच चल रहे विवाद की गूंज सियासी गलियारों से संसद तक पहुंच गई। इस मुद्दे को लेकर संसद में भी सोमवार को काफी हंगामा हुआ। विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पश्चिम बंगाल में आरोपी को राजनीतिक संरक्षण दिया जा रहा है। सीबीआई अपना काम कर रही थी लेकिन उसको अपना काम करने से रोका गया। चिटफंड घोटाले में कई नेता भी शामिल हैं जिस वजह से वहां की सरकार जांच को बाधित करने का प्रयास कर रही है।

loksabha election banner

LIVE अपडेट्स...

- हंगामा शांत न होता देख स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।
- स्पीकर सुमित्रा महाजन के समझाने के बाद भी विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी रहा और वे बार-बार 'सीबीआइ तोता है' के नारे लगाते रहे।
- दोपहर 2 बजे लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई लेकिन विपक्षी सांसदों ने सीबीआई मुद्दे को लेकर यहां भी हंगामा जारी रखा।
- हंगामा बंद न होने की वजह से सदन की कार्यवाही को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित किया गया।

- टीएमसी और विपक्षी सांसदों के हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित किया गया।
- ममता सरकार पर हमला बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि पश्चिम बंगाल में कल हालात इतने खराब हो गए कि सीबीआइ की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ को भेजना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट ने सारदा चिट फंड मामले में जांच के आदेश दिए थे। पुलिस कमिश्नर को कई बार तलब किया गया लेकिन वह हाजिर नहीं हुए। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को तलब किया है और उनसे स्थिति को सुलझाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने को कहा है।
-राजनाथ सिंह ने कहा कि पश्चिम बंगाल में आरोपी को राजनीतिक संरक्षण दिया जा रहा है। सीबीआई अपना काम कर रही थी लेकिन उसको अपना काम करने से रोका गया। चिटफंड घोटाले में कई नेता भी शामिल हैं जिस वजह से वहां की सरकार जांच को बाधित करने का प्रयास कर रही है। मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं कि इस हरकत से पश्चिम बंगाल में संवैधानिक संस्थाओं को तोड़ने की कोशिश की जा रही है। मैं सभी राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि एजेंसियों को उनका काम अच्छी तरह से करने दें। मुझे भरोसा है कि पश्चिम बंगाल की सरकार भी इस ओर ध्यान देगी और एजेंसी को उसका काम करने देगी।

- ममता बनर्जी बनाम सीबीआइ विवाद को लेकर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पश्चिम बंगाल में कल जो कुछ भी हुआ वह असंवैधानिक है। देश में इससे इस तरह की घटना नहीं हुई। राजनाथ सिंह के बयान के दौरान TMC के सांसद लगातार हंगामा और नारेबाजी कर रहे हैं। वे सीबीआइ को तोता बता रहे हैं।
- समाजवादी पार्टी के सांसद धर्मेंद्र यादव ने कहा कि पश्चिम बंगाल में जो कुछ भी हुआ उसकी हमारी पार्टी पुरजोर निंदा करती है। पूरे देश में जहां भी कोई पार्टी बीजेपी के खिलाफ लड़ती है तो CBI का दुरुपयोग करके उनकी आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है।
- मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आखिर रात में 7 बजे जाकर 40-40 अधिकारी एक पुलिस कमिश्नर को गिरफ्तार करने की कोशिश करते हैं, इसे क्या समझा जाए।
- सौगत रॉय ने कहा कि पुलिस कमिश्नर के घर जांच के लिए पहुंची सीबीआई टीम के पास जरूरी कागजात नहीं थे। केंद्र सरकार सीबीआई का दुरुपयोग कर रही है।
- कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जिस दिन से बीजेपी केंद्र की सत्ता में आई है, उन्होंने देश के लिए काम करने पर बहुत कम ध्यान दिया है, लेकिन विपक्षी दलों को खत्म करने की दिशा में पिछले 5 सालों से उनका ध्यान बना हुआ है। बीजेपी से ज्यादा भ्रष्ट कोई और पार्टी नहीं है।
- हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही भी दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है।
- विपक्षी सांसद राफेल डील की जेपीसी मांग को लेकर लगातार हंगामा और नारेबाजी कर रहे हैं।
- हालांकि लोकसभा में भी विपक्षी दलों के सांसद हंगामा और नारेबाजी कर रहे हैं। वे मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।
- टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने राज्यसभा में पश्चिम बंगाल सरकार और सीबीआई के बीच चल रहे विवाद को लेकर चर्चा की मांग की जिसे सभापति ने खारिज कर दिया। उसके बाद कुछ सांसद अपनी सीट से उठकर सदन में हंगामा करने लगे। सदस्य संविधान बचाओ के नारे लगा रहे थे, जिसके बाद - सभापति वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।
- सभापति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा की कार्यवाही शुरू की।
आप सांसद संजय सिंह ने सीबीआइ के दुरुपयोग पर चर्चा की मांग करते हुए नियम 267 के तहत राज्यसभा में नोटिस दिया है।
विश्वविद्यालयों में नए 13 सूत्रीय रोस्टर प्रणाली के विरोध में राजद सांसद जेपी यादव ने लोकसभा में नोटिस दिया है।

क्‍या है ममता Vs सीबीआइ विवाद
दरअसल, चिटफंड घोटाले में कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर पहुंचे सीबीआइ अधिकारियों और पुलिस के बीच कथित हाथापाई हो गई। पुलिस ने सीबीआइ अधिकारियों को वारंट दिखाने को कहा और उन्हें कमिश्वर आवास के अंदर जाने से रोक दिया। रात को ममता बनर्जी ने कमान संभाली तो उनके निशाने पर केंद्र की मोदी सरकार रही। विरोध स्‍वरूप ममता बनर्जी मेट्रो चैनल के पास धरने पर बैठ गईं।खबरों के मुताबिक, पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को पार्क स्ट्रीट स्थित घर से सीबीआइ ने हिरासत में लिया। इसके बाद शेक्सपियर सरणी थाने ले जाया गया। विवाद को गर्माता हुआ देखकर हिरासत में लिए गए सभी 5 अधिकारियों को छोड़ दिया गया। लेकिन ममता अब आरोप लगा रही है कि सीबीआइ मोदी सरकार के कहने पर ये पूरा खेल कर रही है।

कांग्रेस करेगी नागरिकता (संशोधन) विधेयक का विरोध
नागरिकता (संशोधन) विधेयक-2016 को लेकर कांग्रेस नेता हरीश रावत ने रविवार को कहा कि अगर सरकार संसद के मौजूदा सत्र के दौरान राज्यसभा में यह विधेयक लाती है तो उनकी पार्टी इसके विरोध में वोट करेगी। इस विधेयक को लेकर पूर्वोत्तर में काफी विरोध हो रहा है। रावत ने विधेयक को 'संविधान, असम समझौते और राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ करार देते हुए यह भी आरोप लगाया कि विधेयक के जरिए भाजपा 'समाज में अशांति पैदा कर राजनीतिक फायदा उठाना चाहती है।

गौरतलब है कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक-2016 पिछले शीतकालीन सत्र के दौरान आठ जनवरी को लोकसभा में पारित हुआ था। इस दौरान कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सदन से वाकआउट किया था। इस प्रस्तावित कानून का मकसद बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से धार्मिक अत्याचार की वजह से भागकर 31 दिसंबर 2014 तक भारत में आए हिंदू, सिख, बौद्ध जैन, पारसी और ईसाई धर्म के लोगों को नागरिकता प्रदान करना है। विधेयक के विरोध में इन दिनों असम और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में प्रदर्शन हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.